इंस्टाग्राम से डिलीट पोस्ट और स्टोरी रील्स रिकवर कैसे करे?

0
76

इंस्टाग्राम से डिलीट पोस्ट और स्टोरी रील्स रिकवर कैसे करे?

हम आपको अब यह जानकारी देने वाले हैं कि आप के इंस्टाग्राम अकाउंट से कोई भी वीडियो या फोटो या कोई पोस्ट गलती से डिलीट हो गई है तो या फिर आप ने जानबूझकर कर दी है फिर आप उसे दोबारा से रिकवार करना चाहते हैं, तो हम आपको इस बारे में आज पूरी जानकारी देने वाले हैं। आप हमारी दी जानकारी पूरी तरीके से पढ़ें और जाने आपके द्वारा डिलीट की हुई पोस्ट या फोटो या वीडियो कैसे आप दोबारा से recover कर सकते हैं।।

वैसे तो आप जानते हैं कि आपके द्वारा कोई भी फोटो या वीडियो डिलीट हो जाती है तो आप उसे आसानी से रिकवर नहीं कर सकते। फिर भी हमारे द्वारा बताइ हुई कुछ ऐसी टेक्निक हैं या जानकारी है जिनसे आप अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट में फोटो वीडियो या रिल्स वीडियो दोबारा से रिकवर कर सकते हैं आप अपनी पोस्ट को दोबारा से कैसे लौटा सकते हैं यह जाने।।

इंस्टाग्राम को रिसेंटली कैसे डिलीट क्या होता है?

जब आप अपनी फोटो वीडियो रील्स वीडियो स्टोरी और आपके द्वारा बहुत सारी डाली हुई चीजों को जब आप डिलीट करना चाहते हैं या आप डिलीट कर देते हैं तो उनको तत्काल में गूगल पॉलिसी के द्वारा रिसेंटली डिलीट फोल्डर में डाला जाता है ।।

आप अपनी पोस्ट स्टोरी और वीडियो को डिलीट कर देते हैं तो आप उसे केवल 30 दिनों के अंदर में दोबारा से अपने फोन में वापस कर सकते हैं। अगर आपने 25 या 30 दिन में रिकवर नहीं किया तो वह आपके द्वारा डाली गई वीडियो फोटोस रिल्स वीडियोस आपके स्मार्टफोन से या आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से हमेशा हमेशा के लिए चले जाएंगे। जिसे आप फिर कभी दोबारा से रिकवर नहीं कर सकते रिकवर करने का समय खाली 25 से लेकर 30 दिन तक का ही होता है अगर आप अपने डाले गए फुल वीडियो फोटोस को 30 दिन के बाद में रिकवर करना चाहते हैं तो आप नहीं कर सकते।। चलिए हम आपको बताते हैं। कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से डिलीट की गई चीज को कैसे रिकवर कर सकते हैं।।

अगर आपके द्वारा कोई भी फोटो या वीडियो डिलीट हो जाती है तो आप उसे हमारे बताइए जानकारी से अच्छी तरह फिर से रिकवर कर सकते हैं। अगर आप कोई वीडियो डालते हैं या फोटो डालते हैं तो वह स्पीड पोस्ट के द्वारा इंस्टाग्राम अकाउंट में सेव हो जाती है अगर वह आपसे किसी प्रकार की डिलीट हो जाती है तो आप उसे किस प्रकार से वापस ला सकते हैं या रिकवर कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे जिसे आप फॉलो करके अपने डिलीट हुई चीज को रिकवर कर सकते है तो आइए जानें।

इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट किए गए फोटोज वीडियोस को वापस कैसे लाएं :

Step 1) सबसे पहले आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करना है फिर आपको अपनी प्रोफाइल ओपन करनी है ओपन करने के बाद आपको राइट साइड में थ्री डॉट का चिन्ह दिखाई देगा उसमें आपको सेटिंग वाले ऑप्शन पर क्लिक करके सेटिंग में जाना है।

Step 2) जब आप अपनी सेटिंग को ओपन करेंगे तो उसमें आपको एक नया पेज ओपन होगा जिसमें बहुत सारे ऑप्शन होगा उसमें से आपको अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 3_इसके बाद आपको उसमें एक रिसेंटली डिलीट का ऑप्शन दिखाई देगा फिर आपको उस पर क्लिक करना है।

Step 4) अब आपको आपके द्वारा किए गए रिसेंटली डिलीट करने के बाद आपको अपनी सभी पोस्ट दिखाई दे उसमें से आप जिस पोस्ट को रिकवर करना चाहते हैं उस पर आप क्लिक कर ले।।

Step 5) जब आप उस पर क्लिक कर लेंगे तो आपको उसमें जो भी पोस्ट चाहिए आपकी पोस्ट द्वारा से रिस्टोर होने लगेगी जिससे आपकी पोस्ट दोबारा से रिकवर हो जाती है इसी प्रकार आप अपनी पोस्ट को रिकॉर्ड कर सकते हैं। अगर आपसे अपनी बनाई हुई रील्स वीडियोस डिलीट हो जाती है तो आप किस प्रकार उन्हें वापस ला सकते हैं।।

Step 6) अब लास्ट में आपको अपनी वेरीफिकेशन करनी है वेरिफिकेशन करने के लिए आपके पास एक ओटीपी होना जरूरी है ओटीपी आपको जब आप अपनी रील्स वीडियो को रिस्टोर करेंगे तो आपके पास एक ओटीपी आएगा जो आपको वेरिफिकेशन के लिए उसमें डालना होगा। और आपके पास आपकी रील्स वीडियो रिकवर हो जाएंगे।।

ऊपर बताई गई जानकारी किस प्रकार से आसानी से अपनी वीडियो और फोटोस और पोस्ट को बिना किसी की मदद के रीस्टोर कर सकते हो।।

इंस्टाग्राम से अपनी आईजीटीवी वीडियो कैसे रिस्टोर कर सकते हैं?

हम आपको बता दें कि जो रील्स वीडियो होती हैं वह ज्यादा से ज्यादा 30 सेकंड के लिए होते हैं और जो उससे बड़ी या 1 मिनट या 2 मिनट की वीडियो होती है वह है आईजीटीवी में अपलोड की जाती है और आपसे किसी भी प्रकार से कोई भी वीडियो गलती से डिलीट हो जाती है या आप डिलीट कर देते हैं और उसे वापस पाना चाहते हैं तो किस प्रकार से कर सकते हैं आइए जानें। आपको हर किसी एक में जैसे कि फेसबुक और इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप मैं कोई ना कोई ऐसा फीचर दिया जाता है जिससे आप 1 मिनट में अपने किसी भी वीडियो को रिस्टोर या रिकवर कर सकते हैं।

Step 1) इसमें आपको पहले के जैसे अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करना है और अपनी प्रोफाइल को ओपन करना है और फ्रिज डॉट के चिन्ह पर क्लिक करना है और अपने अकाउंट में जाना है।

Step_2, इसमें भी आपको बिल्कुल पहले के जैसे ही करना है अकाउंट पर क्लिक करते हैं तो बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें से आपको ठीक है डिलीट डिलीट पर क्लिक करना है और आपका आईजीटीवी वीडियो फिर से लोड होने लगेगा और आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में वापस आ जाएगा

Setp_3 इसमें आपको सारे के सारे डिलीट किए गए आईजीटीवी वीडियो दिखाई देने उसमें से आप कौन सा करना चाहते हैं उस पर आप क्लिक कर सकते हैं और अपना वीडियो वापस पा सकते हैं।

Instagram Reels Video Recover कैसे कर पाएंगे :

इसमें आप वही तरीका अपना सकते हैं जो आपने आईजीटीवी वीडियो को रिस्टोर करने मैं लगाया था। वही स्टेप्स इसमें भी लगानी है उन्हें स्टेप्स को आप फॉलो करके इस वीडियो को फिर से रिकवर कर सकते हो इसी के माध्यम से आप अपनी वीडियोस को फिर से अपने पास रख सकते हो और यूज कर सकते हो पर आपको यह ध्यान रहना चाहिए कि इससे आप खाली 30 दिनों के अंदर ही प्ले स्टोर कर सकते हैं अगर आपके वीडियो को डिलीट हुए 30 दिन से ज्यादा हो जाते हैं तो आप इसे रिकवर नहीं कर सकते।

🔍आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए ? 2022

🔍व्हाट्सएप के कुछ अनोखे फीचर्स 2022

निष्कर्ष :

हमने आपको इस आर्टिकल में यह सब जानकारी दी है कि आप किस प्रकार से अपनी वीडियोस फोटोस और अपनी पोस्ट को किस प्रकार से रीस्टोर या रिकवर कर सकती हो। हमने आपको इसमें स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा आसान साबित होगी.।

हमें आपसे उम्मीद है कि आपको यह हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा इसमें हमने आपको बहुत सारी जानकारी दी है। जो आप के लिए लाभदायक है इसमें आप बिना किसी परेशानी के अपनी वीडियोस पोस्ट और फोटोस को वापस रिस्टोर कर सकते हो इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो। या फॉरवर्ड कर सकते हो अगर फिर भी आपको हमारी जानकारी से कुछ शिकायत है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Previous articleफ्री फायर में फ्री में इमोट्स कैसे लें?
Next articleजियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चालू करें ? 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here