एजुकेशन लोन कैसे लें ? 2022

0
208

एजुकेशन लोन कैसे लें ? 2022

एजुकेशन लोन कैसे लें ?

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारी आज की इस पोस्ट में तहे दिल से स्वागत है भारत में आज भी कई ऐसे स्टूडेंट्स हैं जो पैसों की वजह से अपना पसंदीदा कोर्स नहीं कर पाते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार सरकार द्वारा एजुकेशन लोन की योजना जारी की गई है। जिसके तहत स्टूडेंट आसानी से एजुकेशन लोन ले सकता है स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन लेना बहुत ही आसान है।

बस इसके लिए आपको थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए और स्टूडेंट लोन के लिए आपको बहुत ही जल्द अप्रूवल भी दे दिया जाता है। अगर आप एजुकेशन लोन की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आपको यहां पर बहुत कम ब्याज दर देना पड़ता है और हर महीने ईएमआई भर के इस लोन का भुगतान भी कर सकते हैं।

 Education loan में सबसे बड़ा फायदा आपका यह है कि इसमें अगर आप लोन लेते हैं तो आप अपनी शिक्षा के अनुरूप जैसा चाहे वैसा लोन ले सकते हैं। जैसे कि आप यहां पर ₹10000 से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन हासिल कर सकते हैं लोन लेने के लिए आपको एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस लोन को अप्रूव कराने के लिए किसी एजेंट की भी आपको आवश्यकता नहीं पड़ती है आप सीधे बैंक जाकर education loanले सकते हैं।

🔍 मार्केटिंग क्या है कितने प्रकार की होती है सारी जानकारी यहाँ पढ़े। marketing kaise kare in hindi

🔍 Paytm Se Bike Insurance Kaise Karen 2022?

Education loan का मतलब क्या होता है ?

दोस्तों आप में से कई लोग सोच रहे हैं कि एजुकेशन लोन का मतलब क्या होता है एसबीआई बैंक से लोन, पर्सनल लोन, आईसीआई सीआई लोन, इन सभी लोन के बारे में तो हमने सुना भी था लेकिन education loan क्या है शायद हमारे हिसाब से आप इस बारे में सोच रहे हैं।

तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दे दिया किसी भी बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा शिक्षा के उद्देश्य हेतु दिए गए पेसो को या धन को एजुकेशन लोन कहा जाता है। भारत सरकार ने गरीब बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए education loan को उपलब्ध कराया गया है। जिन छात्रों की आर्थिक स्थिति सही नहीं है और वह अपनी स्थिति की वजह से अच्छी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। उनके लिए सरकार द्वारा इस सिस्टम को अपनाया गया है जिन लोगों के पास स्टडी करने के लिए पैसे नहीं है वह एजुकेशन लोन ले सकते हैं लोन लेने के बाद अपनी शिक्षा को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

🔍 Ok credit app क्या होता हैं।और इसका उपयोग क्यों और कैसे करे?

बैंक चैक बरने का सही तरीका क्या होता है?

Education loan प्राप्त करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए ?

अगर आप education loanको लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके अंदर कुछ क्वालिफिकेशन होनी चाहिए तभी आप इस लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे और तभी आप को लोन के लिए अप्रूव किया जाएगा।

सबसे पहले education loan  लेने के लिए स्टूडेंट को भारतीय होना जरूरी है।
स्टूडेंट का इंडिया में किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में एडमिशन होना चाहिए।
और स्टूडेंट तभी एजुकेशन लोन ले सकता है जब उसने हाई सेकेंडरी स्कूल पास कर ली हो।
एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए कुछ बैंक में उम्र सीमा को भी देखा जाता है लेकिन कुछ बैंक ऐसा नहीं हैं। जिनमें उम्र को नहीं देखा जाता इसलिए आपकी उम्र भी सीमित होनी चाहिए।

Education loanलेने के लिए क्या डॉक्यूमेंट होना चाहिए ?

वैसे तो दोस्तों education loanलेने के लिए ज्यादा कुछ डॉक्यूमेंट नहीं लगते लेकिन कुछ डॉक्यूमेंट ऐसे हैं जो जरूरी माने जाते हैं। सारे दस्तावेज को चेक करने के बाद ही बैंक आपको लोन के लिए अप्रूवल कर सकती है। अगर आपके पास नीचे बताई गई डॉक्यूमेंट होते हैं तो आप आसानी से लोन ले लेंगे।

सबसे पहले आप जिस बैंक के द्वारा लोन की प्राप्ति करना चाहते हैं उस बैंक में खुद के नाम का एक बचत खाता होना आवश्यक है।
अब आपके पास आधार कार्ड, चुनाव कार्य, राशन कार्ड होना जरूरी है।
अगर आप सच में स्टूडेंट है और आप एजुकेशन लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 10वीं तथा 12वीं पास मार्कशीट होनी चाहिए।
अब आप आगे किस कॉलेज में पढ़ाई करना चाहते हैं उस कॉलेज के कुछ डॉक्यूमेंट आपके पास होनी चाहिए।
अब आप पहले कहां पर पड़े थे वहां की फीस पेमेंट के जेरॉक्स होनी चाहिए।
और इसके साथ परिवार के सदस्य के दस्तावेज, बिजली बिल, और टेलीफोन बिल, आदि होना चाहिए।

Education loan कैसे ले सकते हैं ?

एजुकेशन लोन लेना बहुत ही आसान है लेकिन एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको डायरेक्ट बैंक से कांटेक्ट करना होगा। तभी आप एजुकेशन लोन को ले सकते हैं एजुकेशन लोन को लेने के लिए सबसे पहले आपको बैंक में चले जाना है। बैंक में जाने के बाद आपको education loan फॉर्म दिया जाएगा आपको भर देना है। और जो बैंक अधिकारी के द्वारा डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं वह सारे डॉक्यूमेंट आपको वहां पर अटैच कर देने है।

अब इसके बाद आपको बैंक के अधिकारी के द्वारा सभी दस्तावेजों को सही से चेक करवा लेना है और बैंक अधिकारी आपके लोन के आवेदन को sambit कर देगा।

अगर आपको लोन के लिए अप्रूवल दे दिया जाता है तो अप्रूवल मिलने के बाद बैंक से आपके लिए एक कॉल आएगा और बैंक जाकर आप अपने पैसे ले सकते हैं।

दोस्तों ऐसा नहीं है कि हर एक बैंक के द्वारा आपको एक साथ सारे पैसे दे दिए जाएं इनमें से कुछ बैंक ऐसी भी होती हैं। जो आपको डायरेक्ट पैसे ना देने की वजह आपके महीने की कॉलेज फीस डायरेक्ट जमा कर देती है। इसीलिए दोस्तों किसी भी बैंक से लोन लेने से पहले आपको उस बैंक के सारे टर्म एंड कंडीशन को सही से पढ़ लेना है तब जाकर आप को लोन के लिए आवेदन करना है।

और इस बात का ध्यान भी आपको रखना है जब आप एजुकेशन लोन लेते हैं तो किसी भी प्रकार का प्रोसेसिंग फीस आप से नहीं लिया जाता है। तो दोस्तों अगर आप से कोई भी लोन के नाम पर पैसे मांगता है तो आपको उसके खिलाफ उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

एजुकेशन लोन लेने पर कितना ब्याज दर देना पड़ता है ?

🔍 होम लोन कैसे लै? Home Loan लेने की A टू z पूरी जानकारी

एजुकेशन लोन लेने पर बैंक विभिन्न प्रकार के ब्याज दर लगाते हैं लेकिन हम आपको यह सुनिश्चित कर देते हैं कि एजुकेशन लोन का ब्याज दर बाकी लोन से काफी कम रहता है। ब्याज दर इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस बैंक से लोन लेना चाहते हैं इसलिए लोन लेने से पहले आप अपने बैंक से ब्याज दर के बारे में जरूर जानकारी प्राप्त कर लें।

निष्कर्ष:
तो दोस्तों इस प्रकार से हमारी सभी पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक फॉलो करने के बाद आप आसानी से एजुकेशन लोन प्राप्त कर सकते हैं। हमने आज की इस पोस्ट में सब कुछ जानकारी आपको फ्री में बताइ है हमने आज की इस पोस्ट में बताया है। कि अगर आप एजुकेशन लोन लेते हैं तो आपको कितना ब्याज दर देना पड़ेगा। और आप एजुकेशन लोन कैसे ले सकते हैं यह सारी जानकारी हमने आपको आज की इस पोस्ट में बताइ है। अगर आपको हमारी पोस्ट से संबंधित कोई भी शिकायत दिखाई देती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Previous articleMobile Se Kaise Pata करें कि जमीन किसके नाम है 2022.
Next articleSBI Bank Se Loan Kaise Len 2022.
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here