एटीएम से पैसे कैसे निकाले | ATM Se Paise Kaise Nikalen.

0
160

एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

एटीएम से पैसे कैसे निकाले?
नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हम आपको बताने वाले हैं एटीएम के बारे में हम आपको बताएंगे कि ATM से पैसे कैसे निकाल सकते हैं दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में एटीएम लगभग हर एक व्यक्ति के पास होता है। क्योंकि ATM से जब आप पैसे निकालते हैं कुछ ही सेकेंड के अंदर आप पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए आपका ज्यादा समय बर्बाद नहीं होता है इसलिए हर एक व्यक्ति ATM का इस्तेमाल करना चाहता है।

अगर आपके पास भी एटीएम है और आपको उसका इस्तेमाल करना नहीं आ रहा है या फिर ATM से पैसे निकालने के बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं है। तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप हमारी पोस्ट पर आने के बाद यह जानकारी विस्तार पूर्ण जान सकते हैं।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

अगर आप एटीएम के द्वारा पैसे निकालते हैं तो इससे भी आपको बहुत सारे फायदे हो जाते हैं जैसे कि एक तो आप को बार-बार पैसे निकालने के लिए बैंक में नहीं जाना पड़ता है। और दूसरा ATM से पैसे निकालने पर आपको ज्यादा वक्त निकालने की जरूरत नहीं पड़ती है सिर्फ कुछ ही समय के अंदर आप पैसे निकाल सकते हैं। और यही नहीं एटीएम के और भी कई फायदे हैं क्या आप ATM से पैसे निकालना चाहते हैं यदि हां तो हम इस पोस्ट में आपको सभी फायदे के बारे में बताएंगे।

पहले के समय में पैसे निकालने के लिए आपको बैंक में जाना पड़ता था और बैंक में जाने के बाद आपका बहुत ही ज्यादा समय बर्बाद होता था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के द्वारा नई नई टेक्निक अपनाई जा रही है। और इसी प्रकार वक्त की कीमत करते हुए एटीएम मशीन को लांच किया गया है ताकि आप ATM के द्वारा कुछ ही सेकेंड के अंदर पैसे निकाल सके। और आपका ज्यादा समय बर्बाद ना हो और आप दूसरे कार्यों को भी देख सकें।

एटीएम क्या होता है?

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें एटीएम इलेक्ट्रॉनिक मशीन होती है जिसका प्रयोग बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के लिए किया जाता है। ATM का पूरा नाम ऑटोमेटिक टेलर मशीन है इसको 1960 में जॉन शेफर्ड बेरोन के द्वारा बनाया गया था। एचडीएफसी बैंक ने साल 1987 में भारत के मुंबई शहर में पहली बार ATM की शुरुआत की थी। और उसके बाद भारत में ATM की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही थी और इसी लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए एटीएम को भारत में अभी लाया गया। अब हम आपको बताएंगे कि आप एटीएम से पैसे कैसे निकाल सकते हैं चलिए आगे बढ़ते हैं।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

जैसा कि दोस्तों आपको पता है आज के समय में हर एक व्यक्ति एटीएम का प्रयोग करता है ATM से पैसे निकालने के लिए आपके पास ATM कार्ड होना चाहिए। और आपको अपना ATM पिन भी मालूम होना चाहिए अगर आपके पास पिन और ATM कार्ड होता है। तो आप आसानी से पैसे निकाल सकते हैं लेकिन अगर आपके पास इन दोनों में से कोई भी चीज नहीं होती है तो आप ATM कार्ड से पैसे निकालने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। अगर आपके पास ATM नहीं है तो आप एटीएम के लिए बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

ATM से पैसे निकालने के लिए हम आपको नीचे कुछ स्टेपस बता रहे हैं आपको हमारी स्टेप्स को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है।

1) ATM से पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने पास की नजदीकी ATM मशीन के पास चले जाना है। ATM मशीन के पास पहुंचने के बाद आपको आपके एटीएम कार्ड को मशीन में इंसर्ट करना है।

2) अगर आपने अपना ATM कार्ड मशीन में इंसल्ट कर दिया है तो आपको अपनी सुविधा के अनुसार ATM मशीन के स्क्रीन पर अपनी भाषा सेलेक्ट करनी है।

3) अगर आप यहां पर हिंदी का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपको हिंदी सेलेक्ट करनी है अगर आप इंग्लिश सेलेक्ट करना चाहते हैं। तो आपको इंग्लिश सेलेक्ट कर लेनी है आपको भाषा सेलेक्ट करने के लिए एटीएम मशीन की स्क्रीन पर कई सारे विकल्प दिखाए जाएंगे अब आगे बढ़ जाना है।

4) जब आप आगे बढ़ जाएंगे तो आपको एक ऑप्शन कैश विड्रोल का दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपको form सेविंग के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

5) फॉर्म सेविंग पर क्लिक करने के बाद आपको जितने भी पैसे निकालने हैं यानी कि जितना भी अमाउंट निकालना है वह अमाउंट आपको यहां पर डाल देना है और नीचे यस पर क्लिक कर देना है।

6) अब आपको यहां पर ज्यादा कुछ नहीं करना है केवल अपने एटीएम के डिजिट पिन को डालना पड़ेगा आपको अपना एटीएम पिन यहां पर दर्ज कर देना है फिर आगे एंटर पर क्लिक करना है।

7) जैसे ही आप एंटर कर देंगे एटीएम के स्क्रीन पर आपको (योर ट्रांजैक्शन बीइंग प्रोसीड प्लीज वेट) लिखा हुआ दिखाई देगा। जिसके कुछ ही समय बाद आपको नीचे पैसे निकलते हुए दिखाई देंगे इस प्रकार से आप ATM के द्वारा पैसे निकाल सकते हैं।

8) एटीएम से पैसे निकाल लेने के बाद आपको एटीएम मशीन की स्क्रीन दिखाई देगी क्या आप अपना बैलेंस देखना चाहते हैं। यदि आप अपना बैलेंस देखना चाहते हैं तो yes पर क्लिक कर देना है लेकिन अगर आप बैलेंस को चेक करना नहीं चाहते हैं तो नो पर क्लिक कर देना है।

9) अगर आप ने सफलतापूर्वक अपने एटीएम से पैसे निकाल लिए हैं तो आपको अपने ATM कार्ड को ATM मशीन से निकाल लेना है। उसके बाद कैंसिल के बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आप का ट्रांजैक्शन कंप्लीट हो चुका है।

Mobile Number Se Naam Kaise P Karen.

Paytm से Mobile recharge कैसे करें

डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते हैं?

Jio call details कैसे निकाले?2022

निष्कर्ष –

दोस्तों आप लोगों ने सीखा है कि एटीएम कार्ड क्या है और एटीएम कार्ड से पैसे कैसे निकाले जा सकते हैं यह सब जानकारी हमने आपको आज के इस पोस्ट में बताइ है। अगर आपको हमारी इस पोस्ट से कोई भी शिकायत है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Previous articleAmazon Pay क्या है और इसका यूज कैसे करें ?
Next articleDebit Card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें 2022?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here