ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमाने के लिए टॉप 5 वेबसाइट कौन सी हैं?

0
122

ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमाने के लिए टॉप 5 वेबसाइट कौन सी हैं?

ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमाने के लिए टॉप 5 वेबसाइट कौन सी है?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के लिए कुछ वेबसाइट के नाम बताने जा रहे हैं। जिनके जरिए आप टीचिंग करा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं जी हां ऐसा बिल्कुल संभव है आप घर पर बैठ कर ही ऑनलाइन टीचिंग कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको हमारे बताई गई जानकारी को सही से फॉलो कर लेना है जैसा के दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं। कोरोना वायरस बीमारी के प्रकोप के बाद भारतीय हर एक नागरिक अब ऑनलाइन नौकरियां ढूंढने में लगा हुआ है।

इसी वजह से ऑनलाइन नौकरियों की प्रसिद्धि तेजी से बढ़ने लग गई है आज की सभी युवा पीढ़ी एक घर में कैद हो चुके हैं। ऐसे में वह ऑनलाइन ट्यूटर्स की मदद से नए-नए स्किल सीख रहे हैं इंटरनेट की दुनिया में ऑनलाइन ट्यूटर की मांग बहुत अधिक बढ़ चुकी है। क्योंकि देश के जितने भी युवा छात्र हैं सभी को ऑनलाइन ट्यूटर की आवश्यकता पड़ती है ऐसे में भारत में कई ऑनलाइन ट्यूटर की नौकरी के लिए बहुत से प्लेटफार्म आज के समय में अवेलवल होते जा रहे हैं।

आज के सारे टीचर ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाते हैं तो हम जानते हैं कि आप ऑनलाइन टीचिंग करा कर पैसे कैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके अंदर थोड़ा बहुत टैलेंट होना चाहिए क्योंकि अगर आपको इसके बारे में जानकारी होगी तभी तो आप बच्चों को पढ़ा पाएंगे। और पैसे कमा पाएंगे इसीलिए सबसे पहले आपको इस चीज के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि आपको किस तरीके से पढ़ाना है।

ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमाने के लिए टॉप 5 वेबसाइट कौन सी है?

ऑनलाइन ट्यूटोरिंग का सीधा सा मतलब होता है किसी विषय पर किए गए रिकॉर्ड या फिर लाइव स्ट्रीमिंग फॉर्म को ऑनलाइन तरीके से प्रोवाइड करना ऑनलाइन ट्यूटोरिंग में सभी तरह के विषय आते हैं। जैसे की गणित इतिहास संचार ग्राफिक डिजाइन और भी कई सारी सब्जेक्ट होती है कोरोना वायरस के बाद ऑनलाइन शिक्षण नौकरियों के दायरे बहुत व्यापक हो चुके हैं। अधिकांश स्कूल, ट्यूशन संसाधन कॉलेज आज बंद हो गए हैं, ऐसे में कई सारे नए-नए ऑनलाइन टीचिंग से रिलेटेड प्लेटफार्म आते रहते हैं। इनमें ऑनलाइन टीचिंग से पैसे कमाने के लिए आपको हम पांच अनुभवी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन सभी वेबसाइट में अनुभवी टीचर ही काम करते हैं इसको कोरोना के काल में ऑनलाइन टीचिंग एक सबसे बड़ा जरिया हो चुका है। पैसे कमाने का तो आप घर पर रहकर किसी भी समय स्टूडेंट को पढ़ा सकते हैं आपको ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए टाइम का अवश्य ध्यान रखना होगा। तभी आप बच्चों को पढ़ा पाएंगे इस जॉब में आप जितना काम करते हैं आपको उसी हिसाब से पैसे मिल जाएंगे।

ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमाने के लिए टॉप 5 वेबसाइट कौन सी है ?

1) Byjus

हमारे भारत देश में बाईजूस सबसे विश्वसनीय और सर्वश्रेष्ठ प्लेटफॉर्म है जहां पर आप ऑनलाइन टीचिंग का काम आसानी से कर सकते हैं और ऑनलाइन टीचिंग कराकर बहुत सारे पैसे भी कमा सकते हैं। इसके उच्च शिक्षा तकनीकी के कारण इसे मान्यता भी प्राप्त हुई है। यह भारत की सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन प्लेटफार्म में से एक मानी जाती है इसे हमें सीखने वाले छात्रों को अनुभव के आधार पर सभी चीजें सिखाई जाती हैं इससे उनको समझने में काफी ज्यादा सहायता मिलती है।

बाईजूस क्लासेस में 1 से लेकर 12 तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है इसके बाद भी यहां नीट की तैयारी भी कराई जाती है और यूपीएससी जैसे कई सारी परीक्षाओं की भी तैयारी की जाती है। यहां पर भारत के युवाओं को प्रेरित करके उन्हें भविष्य में आगे बढ़ने का एक सुंदर रास्ता दिखाया जाता है। अगर आप इस प्लेटफार्म पर काम करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको एक्सपीरियंस होना चाहिए तभी आप ऐसे प्लेटफार्म पर काम कर पाएंगे।

2) Unacademy

यह प्लेटफॉर्म शिक्षक के लिए बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म आ जाता है क्योंकि इसमें छात्रों को समझने के लिए उच्च स्तर के मजेदार वीडियो के रूप में मटेरियल प्रोवाइड किया जाता है। एकेडमी सबसे तेजी से बढ़ने वाला ई लर्निंग प्लेटफॉर्म बन चुका है इस प्लेटफॉर्म 6 से लेकर 12 तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है। इसके अलावा विभिन्न प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं की भी इसमें तैयारी कराई जाती है जैसे कि आईटीआई, यूपीएससी, गेट, और बैंक।

3) Vedantu

वेदंतु की बात की जाए तो वेदांतु ऑनलाइन टीचिंग का एक बहुत ही प्रसिद्ध प्लेटफार्म है जहां पर लाखों लोग शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते हैं। और इसकी प्रसिद्धि पूरे विश्व में फैल चुकी है इस प्लेटफार्म में एक से लेकर 12 तक के बच्चों को पढ़ाया जाता है इसके बाद भी कई सारी प्रतियोगिता परीक्षाओं की भी तैयारी इसमें कराई जाती है जैसे कि, नीट, यूपीएससी

अगर आप भी राम तो प्लेटफार्म पर काम करना चाहते हैं तो यह प्लेटफॉर्म आपके लिए बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है इसमें आपको रोज 4 घंटे काम करना पड़ता है। और इसके लिए वेदंतु प्लेटफार्म आपको लगभग ₹25000 हर महीने पर देता है वेदांतु रचनात्मक शिक्षकों को अपने प्लेटफार्म पर काम करने के लिए रखता है। जो सीखने वाले बच्चों को अलग और दिलचस्प तरीके से सिखाते हैं और समझाते हैं ताकि शिक्षार्थी उस शिक्षक की अवधारणा को आसानी से समझ सके।

4) Tutorme

यह प्लेटफॉर्म उन शिक्षकों के लिए खास होता है जो अपने खाली समय में काम करके कुछ अतिरिक्त पैसा कमाने के बारे में सोच रहे हैं यह प्लेटफॉर्म आपकी सुविधा के अनुसार काम करता है। यह प्लेटफॉर्म आपको काम करने के लिए काफी ज्यादा सुविधाएं देता है इस प्लेटफार्म में वैसे टीचर को नियुक्त किया जाता है जिनके पास टीचिंग से रिलेटेड पहले से ही बहुत सारा अनुभव होता है। और किसी विषय और विद्यालय से उन्हें कोई महारत हासिल हो चुका हो इस प्लेटफार्म में कई सारे विषय के बारे में जानकारी दी जाती है।

Debit Card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें?

मौज ऐप पर वीडियो कैसे बनाएं?

डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते हैं?

बैंक चैक भरने का सही तरीका क्या होता है?

5) Chegg

यह भी एक बहुत ही प्रसिद्ध वेबसाइट है जिस में टीचर और स्टूडेंट एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं और यह शिक्षकों के लिए और छात्रों के लिए ही बहुत ही बेस्ट वेबसाइट है। इस प्लेटफार्म में कई सारे छात्रों का प्रश्न पूछा जाता है जिसमें से टीचर्स को इसका जवाब देना होता है। इसके लिए उन्हें अतिरिक्त राशि भुगतान की जाती है और आपको कोई भी प्रश्न चुनने की स्वतंत्रता रहती है लेकिन आपको सिम समय के अंदर ही उनका उत्तर देना होता है।

अंतिम शब्द

दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

Previous articleटि्वटर से पैसे कैसे कमाए | Twitter Se Paise Kaise Kamayen.
Next articleTop 10 Online Business Ideas 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here