जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चालू करें ? 2022

0
60

जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चालू करें?

Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare

जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे ऑन करें ?

यदि आप जियो मोबाइल फोन यूजर है, तो ऐसे में हमारी याद किए पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं जियो फोन में हॉटस्पॉट कैसे चालू कर सकते है? काफी लोगों को यह मालूम होता है। जिओ फोन में हॉटस्पॉट कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन उनको इसे ऑन करना नहीं आता है। क्योंकि जियो फोन के अंदर हॉटस्पॉट का फीचर छिपा हुआ रहता है। यदि आप मेरी इस पोस्ट को पढ़ते हैं और सारी चीजों को फॉलो करते हैं, तो आप भी बड़ी आसानी से अपने जियो फोन के अंदर हॉटस्पॉट का उपयोग बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

जिओ फोन मैं हॉटस्पॉट कैसे चालू करें?

आज की यह ट्रिक आपके लिए 100% काम आने वाली है क्योंकि मैंने इस तरीके का खुद इस्तेमाल करके देखा है कभी मैं आपके लिए इस पोस्ट को लेकर आई हूं। आपने यूट्यूब पर कई सारी वीडियो देखी होंगी लेकिन उनमें से आधी से ज्यादा वीडियो से होती है जो कि रियल में काम नहीं करती है यदि आप सच में जियो फोन के अंदर हॉटस्पॉट चालू करना चाहते हैं तो मेरी इस पोस्ट से आपको सहायता मिल सकती है।

Jio Phone Me Hotspot Kaise On Kare.

जिओ मोबाइल फोन के अंदर हॉटस्पॉट चालू करने के लिए आपको नीचे दिए गए कुछ आसान सी स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा यदि आप एक भी स्टेप मिस करते हैं तो शायद आप अपने जियो फोन के अंदर हॉटस्पॉट चालू ना कर पाए इसीलिए सारे पौधे को ध्यान पूर्वक फॉलो करना है क्योंकि इसकी प्रोसेस थोड़ी लंबी है।

Jio phone में Hotspot कैसे On करें?

• सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन की सेटिंग में जाना है। उसके बाद डिवाइस में जाकर चेक कर सकते है कि आपका सॉफ्टवेयर अपडेट है या नहीं।

• यदि अपडेट नहीं है तो अपनी सॉफ्टवेयर को अपडेट कर ले उसके बाद आपको अपने सेटिंग में वाईफाई ऑप्शन के अंदर जाना है फिर आपको अपनी वाईफाई को ऑन करना है क्योंकि हॉटस्पॉट में भी वाईफाई की आवश्यकता होती है।

• उसके बाद आपको अपने मोबाइल का नेटवर्क एंड डाटा सेक्शन में जाना है और अपने डाटा कनेक्शन को चालू करना है डाटा कनेक्शन के नीचे आपको एपीएन सैटिंग्स दिखाई दे रही होगी उसे ओपन करना है।

• अब यहां पर आपको डाटा सैटिंग्स मिलेगी उसे ओपन करना है और 4जी बाय डिफ़ॉल्ट सेट रहेगा और नीचे ऐड एपीएन का ऑप्शन रहेगा ऐड एपीएन पर क्लिक करें और ध्यान से सभी चीजें डालें।

जियो फोन में हॉटस्पॉट एक्टिवेट कैसे करें?

• एपीएन में जिओ इंडिया टाइप करें और नीचे आईडेंटिफायर में हॉटस्पॉट लेकर उसके नीचे आपको हॉटस्पॉट का पासवर्ड रखना है तो लिख सकते हैं।

• फिर आपको दो से तीन बार नीचे करने पर ऑथेंटिकेशन मिलेगा उसमें CHAP को सिलेक्ट करना है।

Share वाली बटन पर क्लिक करके उस एपीएन को सेव करना है।

• अब आपको जो जिओ 4g बाय डिफॉल्ट सेट किया था उसे जिओ इंडिया पर सेट कर दें अब हमारा हॉटस्पॉट बनकर तैयार हो गया है लेकिन कुछ और सेटिंग करना बाकी है तभी यह काम करेगा इसके लिए आपको दोबारा से वाईफाई के अंदर जाना है और एडवांस सेटिंग सेक्शन में इंटर करना है।

• अब मैनेज नेटवर्क में जाकर नोन नेटवर्क के अंदर चले जाना है जहां से आपने जो हॉटस्पॉट बनाया था वह दिखने लगेगा इसके बाद एक बार बैक जाकर और जॉइन हिडन नेटवर्क ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।

• यहां पर आपको SSID Network Name में jio india टाइप करना है इसके बाद आपको कनेक्ट पर क्लिक करना है अब दो से तीन बार ब्रेक होने के बाद दोबारा से वाईफाई में आ जाना है।

• इसके बाद आपको अवेलेबल नेटवर्क्स में जाना है यहां पर आपने जो हॉटस्पॉट बनाया था वह दिखाई दे रहा होगा

HOTSPOT APPLICATION FOR JIOPHONE

तो दोस्तों इस प्रकार आप अपने जियो फोन के अंदर हॉटस्पॉट बनाकर उसे चालू कर सकते हैं उम्मीद करते हैं आप भी मेरे द्वारा बताए गए इन पॉइंट को फॉलो करके अपने सॉफ्टवेयर के अंदर हॉटस्पॉट चालू कर सकते हैं लेकिन जब तक आप अपनी सॉफ्टवेयर को अपडेट नहीं करेंगे तब तक आप हॉटस्पॉट नहीं बना सकते है यदि आपको हॉटस्पॉट कनेक्ट करने में किसी भी तरह की दिक्कत आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी समस्या का समाधान निकालने का पूरा प्रयास करेंगे।

जियो फोन में हॉटस्पॉट चालू करने के लिए सावधानियां

दोस्तों जब आप अपने जियो फोन के अंदर हॉटस्पॉट चालू कर रहे होते हैं तो उस समय आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा तभी आप हॉटस्पॉट ऑन करें नहीं तो आपको कोई ना कोई परेशानी जरूर होगी।

• आपके जिओ फोन के अंदर कम से कम 30% बैटरी होनी चाहिए।

• आपके जिओ फोन में रिचार्ज हो।

• जब तक हॉटस्पॉट का उपयोग करें जब तक डाटा कनेक्शन ऑन रहना चाहिए।

• एपीएन की सेटिंग के दौरान अपने मन से कुछ ना डालें।

जिओ फोन की हॉटस्पॉट की अफवाह

हमने यूट्यूब पर कई सारी वीडियोस देखी है जिसमें यह कहा जाता है कि जिओ कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी के द्वारा केवल 1 घंटे के लिए जियो फोन में टेस्टिंग के लिए हॉटस्पॉट का फीचर दिया गया था और उस समय जिसने जिओ फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट कर लिया था उसके में हॉटस्पॉट का फीचर आ गया था जो कि यह जानकारी पूरी तरह से फेक है।

सच बात तो यह है ऐसा कुछ भी नहीं है आप केवल हमारे द्वारा बताई गई इस ट्रिक की सहायता से अपने जियो मोबाइल फोन के अंदर हॉटस्पॉट चालू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कोई अन्य तरीका काम नहीं कर सकता।

🔍Amazon से Online Shopping कैसे करें?

🔍UPI क्या होता है। इसको कैसे उपयोग में लेते हैं?

निष्कर्ष

दोस्तों मुझे उम्मीद है। कि आपको मेरा यह लेख जियो फोन में हॉटस्पॉट चालू कैसे करें अच्छे से समझ में आ गया होगा और आपने अपने जियो मोबाइल फोन के अंदर हॉटस्पॉट चालू कर लिया होगा लेकिन फिर भी आपको हॉटस्पॉट चालू करने में किसी भी तरह की कोई भी प्रॉब्लम आ रही हो तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। ताकि हम आपकी सहायता कर सकें। यदि आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आती है तो अपनी राय जरूर दें, तथा इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले।

Previous articleइंस्टाग्राम से डिलीट पोस्ट और स्टोरी रील्स रिकवर कैसे करे?
Next articleGPS क्या होता है पूरी जानकारी 2022?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here