नवरात्रि क्या है क्यों और कब मनाई जाती है?

0
383

नवरात्रि क्या है क्यों और कब मनाई जाती है?

नमस्कार दोस्तों स्वागत आपका फिर से एक और बेहतरीन पोस्ट नवरात्रि (नौदुर्गे) क्या है क्यों और कब मनाई जाती है, तो फ्रेंड्स आज की इस पोस्ट के माध्यम से में आपको नवरात्रि क्या है और यह किस कारण से कब मनाई जाती है। के बारे में विस्तार से बताने वाला हूं। इसलिए आप इस पोस्ट शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़े।

नवरात्रि क्या होती है?

तो मेरे दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि हमारे भारत देश में बहुत से पर्व और उत्सव बडी धूम धाम से मनाये गाते हैं। नवरात्रि भी हिंदुओं का एक अहम पर्व माना जाता है, और यह पर्व माँ दुर्गा और उनके अन्य स्वरूपो से जुडा हुआ होता हैं।और मेरे भाइयों यह त्योहार नो दिनों का होता है, और ये नौ दिन नवरात्रि के रूप में मनाए जाते हैं। इसमें रोजाना मां दुर्गा और उनके स्वरूपों की पूजा अर्चना बड़ी धूम धाम से की जाती है।और मेरे भाइयों नवरात्रि का समय मैया दुर्गा की पूजा अर्चना करने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

नवरात्रि के नौ दिनों तक हिंदू महिलाए रोजाना उपवास रखती हैं। पुरुष भी अपनी इच्छा के अनुसार व्रत रखते हैं।और मेरे भाइयों कुछ व्यक्ति पहले और अंतिम दिन का व्रत रखते हैं। और मेरे भाइयों अंतिम नवरात्रि के दिन को महानवमी कहते हैं।

नवरात्रि को क्यों मानते है ?

नवरात्रि मनाने को लेकर हमारे भारत देश कई कथाएं प्रचलित है। जिनमे से 2 मुख्य कथाएं हम आपको बता रहे है। जो कि इस प्रकार है।

श्रीराम कथा

जब ब्रहमाजी ने श्रीराम जी को युद्ध मे जीतने के लिए नो दिनों तक रोजाना माँ दुर्गा की पूजा आराधना करके उन्हें प्रशन्न करने के लिए कहा था। तब श्रीराम जी ने देवी माँ को प्रशन्न करने के लिए आराधना प्रारम्भ कर दी। ठीक उसी समय रावण ने भी देवी को प्रशन्न करने के लिए आराधना करना आरम्भ कर दिया। लेकिन हनुमानजी ने ब्राह्मण का भेष धारण करके रावण की आराधना भंग कर दी। इसलिए माँ दुर्गा रावण से नाराज हो गयी और उसे श्राप दिया की तेरा अंत निश्चित है|

जबकि श्रीराम ने आराधना जारी रखी, जिसमे उन्हें माँ दुर्गा को 108 कमल अर्पित करने थे, किंतु उन 108 कमलों में से एक कमल गायब हो गया था। इस कारण से पहले तो श्रीराम चिंतित हो गए थे, लेकिन बाद में उन्होंने सोचा की उनकी माँ उनको नयनकमल कहकर पुकारती थी। यानी कि उनकी आंखें कमलों के समान थी।

दोस्तों श्रीराम जी ने उस खोए हुए कमल की जगह पर अपनी एक आंख/नयन को अर्पित करने के बारे में सोच लिया था, तो उनके इसी निर्णय से माँ दुर्गा उनसे प्रशन्न हो गयी और श्रीराम को विजय होने का आशीर्वाद दिया। बस तभी से यह नवरात्रि का पर्व मनाना शुरू हो गया।इसके अलावा एक और अन्य कथा नवरात्रि मनाने को लेकर प्रचलित है, जो इस प्रकार है।

महिसासुर कथा

एक बार धरती पर महिसासुर नाम का एक राक्षस था। जिसने कठिन तपस्या करके ब्रह्माजी से किसी भी असुर और देवता से पराजित ना होने का वरदान प्राप्त कर लिया। उसने उस वरदान के माध्यम से पूरी धरती पर आहाकर मचा दिया और सम्पूर्ण स्वर्ग लोक पर अपना अधिकार स्थापित कर लिया। तो उस समय देवताओ ने मिलकर माँ दुर्गा की शरण ली और माँ दुर्गा ने महिसासुर से नो दिनों तक युद्ध किया तथा दशवें दिन उसका अंत किया और देवताओ एवम धरतीवासियो को महिषासुर से मुक्त करवाया। अत: इसी के चलते नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है।

Read More👇

🔍आईसीयू क्या होता है?

🔍NGO क्या होता है?

नवरात्रि कब मनाई जाती है ?

नवरात्रि प्रत्येक वर्ष में चार बार अलग अलग माह चैत्र,आषाढ,अश्विन, पौष प्रतिपदा में मनाई जाती है। लेकिन पौष और आषाढ माह में मनाई जानी वाली नवरात्रि को गुप्त नवरात्रि कहेते हैं। वो इसलिए क्योंकि इन दिनों की नवरात्रि को प्रत्येक व्यक्ति नही मानते है, बल्कि ज्यादातर लोगों को तो इन माह की नवरात्रियों के बारे में पता ही नही होता है। आम लोगो के द्वारा वर्ष में सिर्फ 2 बार ही नवरात्रियां मनाई जाती है।

सबसे पहले हिंदू वर्ष के प्रथम माह चैत्र में मनाई जाती है। जबकि दूसरी बार अश्विन माह में मनाई जाती है। चैत्र माह में मनाई जानी वाली को बड़ी नवरात्रि कहते हैं। अश्विन महीने में मनाई जाने वाली नौदुर्गे को छोटी नवरात्रि कहा जाता है। अश्विन माह में मनाई जाने वाली नवरात्रि को सबसे प्रमुख माना जाता है। इस माह में गरबा करके मां दुर्गा व इसके स्वरूपों की आराधना की जाती है।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से नवरात्रि क्यों और कब मनाई जाती है?से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही आसानी से मिल गई होगी।अगर आपको यह जानकरी अच्छी लगे तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और साथ ही www. techhum.in विजिट करना ना भूलें।

धन्यवाद!

Previous articleMoj Aap Kya Hai Aur Kaise Use Karte Hain.
Next articleOk credit app क्या होता हैं।और इसका उपयोग क्यों और कैसे करे?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here