फिट और स्वस्थ रहने के बेहतरीन तरीके 2022

0
232

फिट और स्वस्थ रहने के बेहतरीन टिप्स 2022

नमस्कार दोस्तों स्वागत है तुम्हारा फिर से एक और बेहतरीन पोस्ट फिट और स्वस्थ रहने के बेहतरीन टिप्स 2022 तो डियर फ्रेंड्स आज की इस पोस्ट के माध्यम से में आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने बाला हूं।जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति आपने जीवन में  दुख और तनाव से मुक्त तथा आन्दमय और स्वस्थ रहने की कोशिश करते हैं।क्योंकि अगर आपका मन स्वस्थ होगा। तभी आप खुश रह सकते हैं। तो मेरे दोस्तों अगर आपका शरीर फिट है,तो आपका मन स्वस्थ रहेगा। ऐसा मेरा मानना है। तो डियर फ्रेंड्स अगर आप भी अपने जीवन में तनाव मुक्त और स्वस्थ रहना चाहते हैं,तो आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ाना होगा।क्योंकि आज की भागदौड़ भरी दुनिया में अपने आप को फिट और स्वस्थ रखना थोड़ा मुश्किल काम जरूर है। लेकिन यह बहुत जरूरी भी होता है।क्योंकि जब आप फिट रहोगे तभी भाग दौड़ कर सकते हैं, और आप स्वस्थ हैं तभी खुशहाल जीवन जीने के लिए सक्षम हो सकोगे अन्यथा नहीं। अत: आपका जीवन में फिट रहना बहुत बड़ा पहलू या आधार माना जाता है।

स्वस्थ और फिट रहने के महत्वपूर्ण टिप्स

मार्केटिंग क्या है कितने प्रकार की होती है सारी जानकारी यहाँ पढ़े। marketing kaise kare in hindi

Paytm se Bike insurance kaise karen 2022?

Ok credit app क्या होता हैं।और इसका उपयोग क्यों और कैसे करे?

1. स्वस्थ भोजन खाएं > हमारा शरीर खान पीन पर निर्भर करता है, अगर आपका खान-पान सही है तो आप स्वस्थ रहोगे।और इसके अलावा यदि आपका खानपान सही नहीं है या फिर आपने कई दिनों तक कुछ नहीं खाया हैं, तो आपका शरीर कमजोर हो जाएगा,और पेट में गर्मी हो सकती है और मुंह में छाले भी हो सकते है, पेशाब करते समय जलन भी हो सकती है। और आप ज्यादा नहीं जी पाएंगे। यही समस्या अक्सर सुनने में आती है। अतः आप को स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए। और इसके अतिरिक्त फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए।

Mobile se online Pan card kaise banaye 2022?

बैंक चैक बरने का सही तरीका क्या होता है?

Google से स्टेटस डाउनलोड कैसे करें 2022

2. रोजाना व्यायाम करें

तो मेरे दोस्तों क्या आप जानते हैं कि प्रतिदिन व्यायाम करने से दूर दृष्टि में सुधार आता है। और फैट की मात्रा कम होती है, और साथ ही बी पी को कंट्रोल किया जा सकता है। और भी बहुत सारे फायदे हमारे शरीर को होते हैं। तो दोस्तों यदि आप लंबे समय तक जीना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को फिट रखना होगा और प्रतिदिन व्यायाम करना होगा। क्योंकि दैनिक व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायक होता है। और आपका शरीर मधुमेह, हृदय रोग, और मोटापे जैसी बीमारियों से बचा रहता है।

3.प्रतिदिन 7 से 8 घंटे तक सोना

तो डियर फ्रेंड्स मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि जितनी आपको खाने पीने की जरूरत होती है, इतनी ही नींद की आवश्यकता होती है। क्या आपको पता है कि पर्याप्त नींद न मिलने के कारण आपको तनाव, थकान हृदय रोग जैसे बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। और याददाश् कमजोर हो सकती है। यदि आप स्वस्थ् रहना चाहते हैं तो आप को नियमित रूप से नींद लेने की आवश्यकता है, और सुबह जल्दी उठने की भी उतनी ही आवश्यकता है।

क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें 2022

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाए ? 2022

घर बैठकर पार्ट टाइम जॉब कैसे करें 2022

इंस्टाग्राम रील्स वायरल कैसे करें ? 2022

4. अधिक पानी का सेवन करें

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं, कि जीने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है, उसी प्रकार हमारे शरीर के प्रत्येक अंग के लिए पानी बहुत जरूरी होता है। क्योंकि पानी हमारी त्वचा को क्लीन करता है।और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरूरी है, इसीलिए पानी का सेवन अधिक करें।

6.अच्छी आदतों को अपनाएं

तो डियर फ्रेंड्स मैं आपको नीचे कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगा जिनका उपयोग करके आप अपने दैनिक जीवन में स्वस्थ रह सकते हैं।
1. शराब (दारू) का सेवन ना करें
2. धूम्रपान ना करें
3. सुबह शाम दातो को ब्रश करें
4. प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें
5 गाड़ी चलाते समय (ड्राइविंग करते हुए) सीट बेल्ट का उपयोग जरूर करें
6. दवाई को डॉक्टर के बताए गए तरीके से ही खाए
7. प्रतिदिन स्नान करना चाहिए
8. कम से कम 5 घंटे सूरज की रोशनी लेनी चाहिए
9. अच्छे वातावरण में रहना चाहिए
10. प्रतिदिन स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए

7.अपने परिवार की मदद करें

तो दोस्तों आप अपने माता-पिता का आदर करें और ऐसा काम करना चाहिए जिससे आपके परिवार वालों की सहायता हो सके। ऐसा करने से आप अपने परिवार का ढेर सारा प्यार पा सकते हैं, और खुश रह सकते हैं। इसीलिए खुशी को स्वस्थ रहने का अच्छा स्रोत माना जाता है।

8.नाखूनों को नहीं चबाए

जैसा कि आपने देखा होगा कि बहुत से व्यक्ति अपने नाखून चबाते हैं,जिसके कारण उनकी त्वचा को नुकसान हो सकता है और इसके अलावा संक्रमण होने का डर रहता है। अत:आप इस आदत को छोड़ दें

9.डॉक्टर की सलाह जरूर लें

तो डियर फ्रेंड्स यदि आप किसी भी बीमारी से परेशान है , और किसी दवा प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं।तो आप इस के बारे में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

बैंक चैक बरने का सही तरीका क्या होता है?

Mobile se online Pan card kaise banaye 2022?

स्नैपचैट से पैसे कैसे कमाए 2022?

10.सिगरेट और धूम्रपान से बचे

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि सिगरेट पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है।और यह बाकी सभी चीजों से खतरनाक होती है, और यह लगभग शरीर के सभी अंगों को खराब करती है। इसके कारण बहुत सी बीमारियां जैसे  कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, बातकफ आदि खतरनाक बीमारियां जन्म ले लेती है।तो मेरे दोस्तों यदि आप भी इन जानलेवा या खतरनाक बीमारियों से बचना चाहते है। तो धूम्रपान को छोड़ दें।

11.शरीर को चोट लगने से बजाएं

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि जिंदगी में कभी काम खत्म नहीं होगा। में ये नहीं कहता कि काम नहीं करना चाहिए , काम तो करना चाहिए, लेकिन हिसाब से करना चाहिए। काम के साथ-साथ सेहत का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि किसी ने सच ही कहा है कि जीना है जब तक सीना है,और जान है तो जहान है।तो डियर फ्रेंड्स अगर आपका शरीर फिट है तो आप कोई भी काम कभी भी कर सकते हैं, और अपने जीवन में ढेर सारी खुशियां ला सकते हैं।

निष्कर्ष:

तो डियर फ्रेंड्स में उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से फिट और स्वस्थ रहने के बेहतरीन टिप्स 2022 से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसी ही रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट www. techhum.in पर विजिट करें। मिलते हैं अगली पोस्ट में तबतक के लिए

धन्यवाद!

Previous articlePaytm Se Bike Insurance Kaise Karen 2022?
Next articleMobile Se Kaise Pata करें कि जमीन किसके नाम है 2022.
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here