बैंक से लोन कैसे लें ? 

0
68

बैंक से लोन कैसे लें? 

बैंक से लोन कैसे लें ? पूरी जानकारी हिंदी में !

दोस्तों इतना तो आप सभी जानते होंगे कि हर व्यक्ति को किसी न किसी कार्य के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ती रहती है और बगैर पैसों की हम अपनी इच्छाओं की पूर्ति नहीं कर सकते है तो आप सभी यह तो जानते होंगे कि कैसे हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण इकाई है। गरीब लोगों के पास इतने पैसे नहीं होती है जिससे वह महंगी गाड़ियों में मोटरसाइकिल या कुछ ऐसा वाहन खरीद सके जिससे वह अपनी इच्छाओं की पूर्ति कर सकें।

लेकिन अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करने के लिए बैंक द्वारा कई प्रकार के लोन किए जा रहे हैं जिनसे आप अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं तो दोस्तों आज भी इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप को बैंक से लोन कैसे लें इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी और उसके लिए आपको कौन-कौन सी प्रोसेस पूरी करनी पड़ेगी इसके बारे में भी आपको संपूर्ण जानकारी दूंगी तो जानने के लिए शुरू से लेकर अंत तक हमारे साथ जुड़े रहना है।

बैंक से लोन कैसे लें संपूर्ण जानकारी

दोस्तों हमें कई बुद्धिमान लोगों के द्वारा बताया जाता है कि हमें लोन नहीं लेना चाहिए क्योंकि लोन लेने से हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है उसका यही कारण है कि अगर हमारी कोई भी स्थाई इनकम नहीं है या फिर हमारे पास कोई काम नहीं है इसके अतिरिक्त हमारे पास महीने की भी कोई तनख्वाह नहीं है तो ऐसी स्थिति में हमें कभी भी लोन नहीं लेना चाहिए।

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि आज की इस पोस्ट में हम लोन कैसे ले इसके बारे में जानकारी लेनी है और आप हमें ही किसके बारे में बता रहे हैं कि हमें लोन नहीं देना चाहिए मैंने यहां पर एक बुद्धिमान व्यक्ति की राय बताइए तो चलिए अपने टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और जानने की कोशिश करते हैं किस बैंक से लोन कैसे लें, बैंक से लोन कैसे लें इसके अतिरिक्त में आपको यह भी बताऊंगी कि आप लोन किस प्रकार से ले सकते हैं इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को और आगे तक पढ़ना होगा।

दोस्तों अगर आपका किसी बैंक में अकाउंट है तो आप उस दिन किसी एजुकेशनल लोन बिजनेस लोन होम लोन ऑटो लोन आदि सभी प्रकार के लोन ले सकते हैं पर इनकी कुछ शर्तें होती हैं और आपका सिविल इसको 800 बिल्कुल परफेक्ट होना चाहिए हवा को जानना चाहते होंगे कि सिविल स्कोर क्या होता है तो इसके लिए आपको इंटरनेट पर और भी CIBIL score से संबंधित जानकारी मिल जाएगी तो आप वहां से प्राप्त कर सकते हैं।

SBI बैंक से लोन कैसे लें

यदि आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में है तुम्हें यहां पर आपको कैसी आई बैंक से लोन कैसे लें इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दूंगा और आप बैंक से ऑनलाइन और ऑफलाइन लोन के लिए आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं। परंतु एसबीआई बैंक के द्वारा कुछ निर्देश दिए जाते हैं उनका पालन करना होता है तभी बैंक द्वारा आपके लोन को अप्रूवल मिलता है।

लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि एसबीआई बैंक से लोन लेने से पहले आपको बेसिक जानकारियों के बारे में अवश्य मालूम होना चाहिए कि अगर आप ऐसे बैंक से लोन दे देते हैं तो वह सिर्फ आगे आने वाले समय में हम चुका पाते हैं या नहीं। आपके किसी नजदीक में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के किसी कर्मचारी से जाकर पूछ सकते हैं कि हमें लोन लेने से पहले किन किन नियमों का पालन करना पड़ेगा और हम किस प्रकार बैंक से लोन ले सकते हैं।

बैंक से लोन लेने का तरीका

दोस्तों यहां पर मैं आपको बैंक से लोन लेने के लिए 2 तरीके बताने जा रही हूं ऑफलाइन लोन लेना और ऑनलाइन लोन लेना आपका एसबीआई बैंक में अकाउंट पिछले कई सालों से है और आपका बैंक में अच्छा खासा रिकॉर्ड है तो आपके अकाउंट में हमेशा कुछ ना कुछ पैसे रहते हैं तो आप एसबीआई बैंक से बड़ी आसानी से लोन ले सकते हैं।

अगर उसके बावजूद भी आपको लोन नहीं मिलता है तो आप मेरे द्वारा बताए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आपको 6 महीनों में लोन का ऑफर आ जाएगा। दोस्तों अगर आप मेरे द्वारा बताइए तरीकों को अपनाते हैं तो आप अगले 6 महीनों के बाद बैंक आपको स्वयं कॉल करके लोन लेने के लिए ऑफर देगी। तो दोस्ती सबसे पहले मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगी कि लोन लेने के लिए आपका सिविल इसको 700 से अधिक होना चाहिए तभी बैंक द्वारा आप लोन ले सकते हैं अब आपको अपना सिविल इसको किस प्रकार बढ़ाना है इसके बारे में बताना चाहूंगी

दोस्तों आपको 15000 से 20000 तक का कोई मोबाइल फोन ऑफलाइन दुकान से खरीदना है ईएमआई पर ले सकते हैं और उस मोबाइल फोन की पूरी ईएमआई किस्त अगले 6 या 7 महीनों के अंदर भर देनी है ऐसा करने पर आपका सिविल इसको अच्छा हो जाएगा और आपको 700 से अधिक सिविल स्कोर मिल जाएगा तो इससे आपके पास लोन के लिए कॉल आने लगेंगे।

दोस्तों जहां पर मैं आपको एक बात बताना चाहूंगी आप जिस मोबाइल फोन को किस्तों पर खरीद रहे हैं तो आप उस मोबाइल की किस्त एक भी मिस नहीं करनी है आपको मोबाइल ईएमआई की सभी किस्त समय समय पर भरनी है। अगर आप इन सभी किस्तों को समय पर भर देते हैं तो आपका सिविल इसको 750 से अधिक 800 के आस पास हो जाएगा और बैंक द्वारा आपके पास लोन लेने के लिए कॉल आने लगेंगे और बैंक द्वारा आपको जल्दी ही लोन मिल जाएगा।

बैंक से लोन लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

यदि आप बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण आर्गुमेंट से होनी चाहिए तभी बैंक कल आपको लोन देगी अगर इनमें से आपके पास कोई भी डॉक्यूमेंट अनुपस्थित है तो जल्दी से बनवा सकते हैं।

  • आप का आईडी प्रूफ
    आरटीआई और GST डिटेल्स
    पैन कार्ड
    आधार कार्ड
    सैलरी परूफ
    बैंक स्टेटमेंट पिछले 1 साल की
    दोस्तों अगर आपको कहीं पर जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी स्लिप और आपकी क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट

एसबीआई बैंक से ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कैसे करें? 

दोस्तों आज हर किसी की सुविधा के लिए बैंक ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान कर रही है तो ऐसी में अगर आप बैंक द्वारा ऑनलाइन लोन लेना चाहते हैं तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई कुछ आसान से इस टैक्स को फॉलो करना पड़ेगा।

तो इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई बैंक की ऑफिस लिए वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर आपको होम लोन और एजुकेशनल लोन पर्सनल लोन ऑटो लोन आदि कई प्रकार के लोन लेने के मौके मिलते हैं। तो सबसे पहले आपको ऑनलाइन लोन लेने के लिए ऐसी वैसी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है तो उसके लिए यहां पर आप डायरेक्ट क्लिक करके बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। https://onlineapply.sbi.co.in/personal-banking/personal-loan

फिर यहां पर आपको लोन आवेदन का एक फोरम दिखाई दे रहा होगा उस फोन को आप को भरना है इस फोरम में आपको होम लोन एजुकेशन लोन पर्सनल लोन ऑटो लोन आदि कई प्रकार के लोन ले सकते हैं।

उस फॉर्म में आपको सभी प्रकार से जानकारी बिल्कुल अच्छी तरह से बात नहीं है और अपना मोबाइल नंबर डालकर सबमिट कर देना है। अब आपकी एप्लीकेशन बैंक के पास पहुंच जाएगी अब बैंक का अधिकारी आपकी सारी डिटेल्स को अच्छी तरह से चेक करेंगे अगर आपका सिविल इसको अच्छा हुआ तो बैंक आपके अकाउंट में लोन में ऑफर की हुई राशि डाल देगी।

🔍PUBG Game में प्रो प्लेयर कैसे बनें?

🔍Video सेल करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

अंतिम शब्द

तो दोस्तों उम्मीद करती हूं आपको मेरी यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी बैंक से लोन कैसे लें और पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें अगर आपको मेरी इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं हम जल्दी से जल्दी आपको रिप्लाई करेंगे।

Previous articleWhatsApp पर Fake Chat Conversation कैसे बनाएं? 2022
Next articleSBI Mini Statment कैसे चेक करते हैं ? 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here