मौज ऐप पर वीडियो कैसे बनाएं ? 2022

0
162

मौज ऐप पर वीडियो कैसे बनाएं ? 2022

हेलो दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे मौज एप पर वीडियो बना सकते हैं। मौज ऐप पर वीडियो बनाने के बारे में हम यहां पर आपको पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं दोस्तों भारत में जब से टिक टॉक और बहुत सारे चाइनीज एप्लीकेशन ओं को बैन कर दिया गया है। तभी से टिक टॉक जैसे ऐप की मांग बहुत ज्यादा बढ़ने लगी थी और बहुत सारी कंपनियों ने टिक टॉक जैसे ऐप बनाए भी है। जैसे मित्रों चिंगारी जो की पूरी तरह स्वदेशी है और आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी तरह से मेड इन इंडिया ऐप मौज ऐप के बारे में बताने वाले हैं।

आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे मौज पर अपना अकाउंट बना सकते हैं और यह मौज एप क्या होता है। और मोज पर वीडियो कैसे बनाई जाती हैं यह सब जानकारी हम आपको आज की इस पोस्ट में देने वाले हैं। इसके लिए आपको हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

मौज ऐप क्या है ?

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें मौज एक शार्ट वीडियो प्लेटफार्म है आप यहां पर 15 से लेकर 30 सेकंड तक का वीडियो बनाकर अपना टैलेंट दुनिया के सामने ला सकते हैं और दुनिया को दिखा सकते हैं कि आपमें क्या टैलेंट है। यह एप्लीकेशन पूरी तरह से इंडियन एप्लीकेशन है और इस एप्लीकेशन को शेयर चैट कंपनी के द्वारा लांच किया गया है।

लांच करने के 4 दिन बाद ही इस ऐप को एक मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया था और प्ले स्टोर पर लांच होने के 48 घंटों में मौज ऐप को 50,000 से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया था। मौज ऐप के फीचर्स लगभग टिक टॉक की तरह ही पाई जाती है। शुरुआत में मौज ऐप मैं इतने सारे फीचर्स नहीं थे लेकिन आज के समय में टिक टॉक से ज्यादा फीचर इसमें जोड़ दिए गए हैं।

अगर आप मौज पर वीडियो बनाते हैं तो कोई भी वीडियो आप 15 सेकंड या उससे ज्यादा का वीडियो बनाकर अपलोड नहीं कर सकते। और आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप मौज पर अकाउंट कैसे बना सकते हैं और मौज एप पर वीडियो कैसे बना सकते हैं।, और वीडियो को शेयर कैसे कर सकते हैं और आप मौज एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं इन सभी प्रश्नों का जवाब हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं।

मौज ऐप डाउनलोड कैसे करें ?

मौज एप डाउनलोड करना बहुत ही आसान है मौज डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में उपलब्ध गूगल प्ले स्टोर पर चले जाना है। गूगल प्ले स्टोर पर पहुंचने के बाद आपको ऊपर की तरफ एक सर्च बॉक्स दिखाई दे रहा होगा आपको उसमें मौज सर्च कर देना है। जैसी ही आप सर्च कर देंगे आपके सामने सबसे ऊपर मौज ऐप आ जाएगा आपको इसे डाउनलोड कर लेना है।

मौज पर अकाउंट कैसे बनाएं ?

अगर आपने इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लिया है तो डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल कर लेना है और इसके बाद आपको इसे ओपन करना है। जैसे ही आप इसे पहली बार ओपन करेंगे तो आपको इसमें अपनी कोई भी एक लैंग्वेज सेलेक्ट करनी पड़ेगी लैंग्वेज सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने वीडियो प्ले होने लगेंगे।

अब इसके बाद इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपको नीचे की तरफ प्रोफाइल का आइकन दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक करना है। अब आपको अपना अकाउंट बना लेना है आप चाहे तो इसे फेसबुक से भी लॉगइन कर सकते हैं गूगल से अपना अकाउंट बना सकते हैं। या फिर अपने मोबाइल नंबर से मोज पर अपना अकाउंट बना सकते हैं तो दोस्तों आपको अकाउंट बनाने के लिए किसी भी एक तरीके को सेलेक्ट करना है।

मौज ऐप वीडियो कैसे बनाएं ?

इस एप्लीकेशन पर वीडियो बनाने के लिए सबसे पहले आपको पल्स वाले आइकन पर चले जाना है। अब आप देख सकते हैं ऊपर की तरफ आपको एक साउंड का ऑप्शन दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने सॉन्ग की एक लाइब्रेरी खुल जाएगी आप यहां से अपने मनपसंद किसी भी गाने को सेलेक्ट कर सकते हैं।

इतना कर लेने के बाद आपको यहां पर एक वीडियो रिकॉर्ड करनी पड़ेगी आप चाहे तो यहां पर 15 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इससे ज्यादा वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन आपको 1 मिनट से ज्यादा का समय वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए नहीं दिया जाता।

अगर आप चाहते हैं कि गैलरी से कोई भी वीडियो शेयर कर सकते हैं तो दोस्तों उसके लिए आपको साइड में गैलरी का ऑप्शन भी दिख रहा होगा। आपको उस पर क्लिक कर देना है और गैलरी से आप जिस भी वीडियो को शेयर करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करके शेयर कर देना है।

Instagra Account Delete करने का बिल्कुल आसान तरीका क्या है?

BGMI Me Pro Player Kaise Banen 2022

Earnkaro क्या है?और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

अब अगर आपने कोई भी वीडियो रिकॉर्ड कर लिया है तो रिकॉर्ड करने के बाद या गैलरी में सेलेक्ट करने के बाद आप चाहे तो इस वीडियो में फिल्टर का भी प्रयोग कर सकते हैं। उसके बाद आपको नीचे की तरफ एक नेक्स्ट का बटन दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

इतना कर लेने के बाद आपको अपनी वीडियो के बारे में थोड़ी लाइन लिखनी होगी आप यहां पर कोई भी चीज लिख सकते हैं। जो आपने वीडियो में बताई है उसके बाद आपको हेस्टैक का प्रयोग करना है और इसके लिए आपको किसी भी एक पॉपुलर हेस्टेज का प्रयोग करना है ताकि आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके।

अब आपको एक पोस्ट का ऑप्शन दिख रहा होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है उसके बाद आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी होगी तो आप की वीडियो जल्दी से जल्दी मौज पर अपलोड हो जाएगी।

लेकिन अगर आपके इंटरनेट की स्पीड थोड़ी धीमी होती है तो वीडियो अपलोड होने में थोड़ा सा टाइम लगेगा इसके बाद आपकी वीडियो अपलोड हो जाएगी। तो दोस्तों इस प्रकार से आप मौज ऐप पर वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों को बताया है कि आप किस प्रकार से मौज ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और इसमें अकाउंट बना सकते हैं। और इसके साथ-साथ आप इस एप्लीकेशन में वीडियो बनाकर कैसे पॉपुलर हो सकते हैं यह सब जानकारी हमने आपको आज की इस पोस्ट में बताइ है। आशा है आपको पसंद आई होगी।

Previous articleInstagram Per Khud Ko Popular Kaise Karen.
Next articleAmazon Pay क्या है और इसका यूज कैसे करें ?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here