0
24

अनजान व्यक्ति का Whatsapp Status कैसे देखें? 2022

किसी का भी Whatsapp Status कैसे देखें? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं। ऐसे टॉप 3 फ्री एप्लीकेशन जिनके द्वारा आप अनजान व्यक्ति के Whatsapp Status देख सकते हैं और यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए अवेलेबल है। जिनसे आप छुप कर किसी का भी Status देखने के लिए इन एप्लीकेशन का यूज कर सकते हैं।

Whatsapp Status का यह फीचर बहुत सारे लोगों द्वारा ही यूज किया जाता है। और अपने परिवार वालों के साथ फोटो और वीडियो शेयर करते हैं और एक Whatsapp का बहुत ही अच्छा फीचर होता है। Status आपको अपनी सभी कांटेक्ट उनमें से कुछ चुनिंदा लोगों के साथ किसी वीडियो ऑडियो फोटोस टेक्स्ट और लिंग के साथ शेयर करने का पर्याप्त नियंत्रण मिलता है। Whatsapp पर उन लिस्ट को दिखाता है जिन्होंने आपका Status चेक किया है।

जब आप किसी के भी Whatsapp Status को अपने कांटेक्ट में देख लेते हैं तो उन्हें पता चल जाता है। कि आपने उनका Status देख लिया है लेकिन असल जिंदगी में हमें कई बार ऐसा लगता है कि दूसरे व्यक्ति को इस बारे में पता नहीं होना चाहिए। कि हमने उसके Whatsapp Status को देख लिया है या उनको फॉलो कर रहे हैं।

बाकी किसी का भी Whatsapp Status उसके जाने बिना उसे देखने का कोई भी रीजन हो सकता है। यह बिल्कुल ठीक है गुमनाम रूप से किसी भी व्यक्ति के Whatsapp Status को देख ना वैसे कोई भी गैर कानूनी गतिविधि के अंतर्गत नहीं आता है आप ऐसा कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप किसी का भी Whatsapp Status उस व्यक्ति से छुप कर देखना चाहते हैं। तो आप क्या कर सकते हैं अगर आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं। कि Whatsapp पर को बिना किसी के जाने कैसे देख सकते हैं तो आप इस पोस्ट से सीख सकते हैं।

किसी का भी Whatsapp Status कैसे देखें?

1) Turn off Read Receipts (The only official method)

किसी के भी Whatsapp Status को आपको चक्कर है या अनजान व्यक्ति बनकर देखने का यह सबसे आसान और सरल तरीका है। रीड रिसिपिएंट्स एक ब्लूटिक है जो हमें यह सूचित करती है कि सामने वाले व्यक्ति के पास हमारे द्वारा जो भी मैसेज भेजा गया है। वह उसने पढ़ लिया है या नहीं आना कि यदि आप अपने मोबाइल में रीड रिसिपिएंट्स बंद कर देते हैं। तो आप किसी भी यूजर के Whatsapp Status को गुप्त रूप से चेक कर सकते हैं।

लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखना है कि आप यदि रीड रिसिपिएंट्स बंद कर देते हैं। तो आप उन अन्य यूजर को भी ट्रेक नहीं कर पाएंगे जिन्होंने आपके संदेश पढ़ लिए हैं। या आपके Status को देख लिया है। इसके अतिरिक्त यदि आपको इसे कोई भी समस्या नहीं है तो आप यह ऑप्शन अपना सकते हैं।

अपने मोबाइल पर रीड रिसिपिएंट्स को इनेबल करने के लिए आपको नीचे दिए गए आसान से स्टेप्स को फोन करना है।

Steps to Turn Off Read Receipts

Step 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Whatsapp ऐप को ओपन करना है। और अब आप Navigate to Settings >> Account >> Privacy, and turn off Read Receipts किसी भी Whatsapp कांटेक्ट में जाएं और गुमनाम रूप से उनका Status देखें।

लेकिन याद रखें रीड रिसिपिएंट्स को दोबारा से चालू करें जब उनका Status का समय हो जाए नहीं तो पकड़े जाने की संभावना है। और सामने वाले व्यक्ति को पता चल जाएगा कि आपने उसका Status देखा है।

2) View WhatsApp Status in Incognito Mode

दोस्तों यदि आप एप्लीकेशन में किसी का भी Whatsapp Status ऑफलाइन देखने की सोच रहे हैं। तो आप बेफिक्र होकर सोच सकते हैं क्योंकि उसको पता भी नहीं चलेगा तो ऐसा कभी ना करें। क्योंकि Whatsapp अपने यूजर की डिवाइस पर स्थानीय रूप से ऑफलाइन गतिविधियों पर नजर रखता है। और जैसे ही यूजर के वापस ऑनलाइन आने के बाद उन्हें अपडेट कर देता है।

तू ऐसी स्थिति में आपको अपने पीसी या लैपटॉप में Whatsapp Status को इनकॉग्निटो मॉड में देखना होगा। आप अपने ब्राउज़र में Whatsapp वेब सर्विस का यूज कर सकते हैं। और किसी भी व्यक्ति के Whatsapp Status को सीक्रेट तरीके से देखने के लिए अपने Whatsapp अकाउंट से लॉगिन करें। इस प्रकार Whatsapp पर कोई नहीं दूजा गतिविधि स्थानीय रूप से संग्रहित नहीं होगा और डाटा हटा दिया जाएगा।

Steps to View WhatsApp Status in Incognito Mode : Whatsapp Status को Incognito Mode में देखने के लिए नीचे स्टेप्स फॉलो करें।

Step 1

आप अपने लैपटॉप या पीसी पर Incognito Mode में whatsapp.web को ओपन करें। Whatsapp वेब का यूज़ करने के लिए आपको मोबाइल में Whatsapp के क्यूआर कोड का इस्तेमाल करके लॉगइन करना है।

Step 2

लॉग इन करने के बाद आपको Status पेज में जाना है अब आप अपने कंप्यूटर का इंटरनेट कनेक्शन बंद कर दें। जब डिवाइस से डिस्कनेक्ट हो जाता है। तो व्यक्ति Status पर क्लिक करो जिसे आप सीक्रेट रूप से देखना चाहते हैं।

Step 3

Status देखने के बाद आप अपने इनकॉग्निटो मोड को बंद कर दें और यह स्वचालित रूप से आपका डाटा हटा देगा। अतिरिक्त सिक्योरिटी के लिए आप अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री को क्लियर कर सकते हैं। अब आप अपने कंप्यूटर से वापस इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं।

3) View WhatsApp Status from File Manager

इसमें तरसे दोस्तों आप किसी का भी Whatsapp Status छुपकर देखने के लिए मैं आपको एक फाइल मैनेजर की जरूरत पड़ेगी। जैसे कि es फाइल एक्सप्लोर आपके फोन द्वारा प्रदान किए गए कोई भी डिफॉल्ट फाइल मैनेजर एप।

जब आप अपने Whatsapp एप्लीकेशन में किसी भी Whatsapp Status एक्शन को ओपन करते हैं। तो यह स्वचालित रूप से आपके डिवाइस पर प्रीलोडेड Status को अस्थाई रूप से डाउनलोड कर लेता है।
अब जब तक Status का समय समाप्त नहीं हो जाता है यह आपकी डिवाइस में स्थानीय रूप से Whatsapp फोल्डर में उपलब्ध होता है। और यहां से आप अपनी फाइल मैनेजर में विशिष्ट व्यक्ति की Whatsapp Status को बिना उसके जाने एक्सेस कर सकते हैं।

फाइल मैनेजर से किसी भी Whatsapp Status को देखने के लिए नीचे वाले स्टेप्स को फॉलो करें।

फ़ाइल मैनेजर ऐप से किसी के WhatsApp Status को देखने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने डिवाइस के अंदर Whatsapp एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। और Status सेक्शन में जाना है ताकि आपके सभी कांटेक्ट के Status लोकल रुप से आपकी डिवाइस में लोड हो जाएंगे।

Step 2

अब अपनी डिवाइस पर मौजूद फाइल प्रबंधक ऐप को खोलें और आप ईएस फाइल एक्सप्लोरर या कोई अन्य फाइल प्रबंधक ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Step 3

फाइल प्रबंधक एप्लीकेशन के अंदर आपको स्लो हिडन फाइल्स का ऑप्शन ढूंढना है। जो किसी भी फाइल प्रबंधक एप की सेटिंग में आसानी से नेविगेट किया जा सकता है

Step 4

अब आपको निम्न पथ पर नेविगेट करना होगा Internal Storage >> WhatsApp >> Media >> .Statuses folder
Status फोल्डर के अंदर आपको अलग-अलग यूजर की अपनी सभी Status की डिटेल्स देखने को मिल जाएगी। जो पहले Whatsapp Status पेज खोलने पर प्रीलोडेड थी इन फाइलों को कॉपी करके आप और अन्य स्थान पर पेस्ट करें।

Step 5

इन फाइलों की जगह बदलने के बाद आप उन्हें डायरेक्ट अपनी फाइल मैनेजर में ओपन कर सकते हैं। और विशिष्ट व्यक्ति के Status को चेक कर सकते है जिसका आप देखना चाहते हैं।

इस तरीके का इस्तेमाल करके आप किसी के भी Whatsapp Status को सीक्रेट रूप से चेक कर सकते हैं। क्योंकि आप उन्हें Whatsapp ऐप के अंदर नहीं देख पाओगे।

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि अनजान व्यक्ति के Whatsapp Status कैसे चेक करें? 2022 अगर आपको मेरी जानकारी पसंद आती है। और आपके लिए उपयोगी सिद्ध होती है। तो प्लीज मुझे अपने दोस्तों के अलावा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जरूर शेयर करें और बाकी कोइ सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Previous articleMpocket app से लोन कैसे लेते हैं? 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here