आधार कार्ड से पैसों का ट्रांजैक्शन कैसे करें ?

0
36

आधार कार्ड से पैसों का ट्रांजैक्शन कैसे करें ?

आधार कार्ड से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

नमस्कार दोस्तों टेक्नोलॉजी के बढ़ते इस दौर में आजकल सभी काम ऑनलाइन तरीके से होने लगे हैं और इन सभी के साथ हमारा भारत भी काफी जल्दी ग्रो कर रहा है और सभी कुछ कैशलेस होता जा रहा है और पेमेंट करने के लिए आपको छोटी दुकान से लेकर बड़ी दुकान तक कैशलेस की सुविधा मिल जाएगी भारत सरकार ने कैशलेस अर्थव्यवस्था में कई सारी डिजिटल योजनाएं भी चलाई है।

अनेकों आम लोगों के लिए यह सबसे बेस्ट ऑप्शन होगा आधार कार्ड से भी वह बड़ी आसानी से लेनदेन कर पाएंगे पैसे भेजने के लिए पेमेंट करने के लिए या फिर निकालने हो इन सभी स्थानों पर आप आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं तो दोस्तों आज किस पोस्ट में हम जानेंगे कि आधार कार्ड के माध्यम से पैसा का ट्रांजैक्शन किस प्रकार किया जा सकता है इसके अतिरिक्त पेमेंट और withdrawal के बारे में भी जानेंगे।

आधार कार्ड से पैसों का ट्रांजैक्शन कैसे करें ?

यदि आपके पास पहले से ही कोई एटीएम कार्ड मौजूद नहीं है तो आप अपने केवल आधार कार्ड के माध्यम से ही पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं आधार कार्ड से आप किसी व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर करने के लिए एक मशीन तैयार की गई है जिसे आधार माइक्रो एटीएम कहा जाता है।

आधार माइक्रो एटीएम बिल्कुल एटीएम स्वाइप मशीन की तरह ही दिखेगी जिससे आप केवल अपने आधार कार्ड के माध्यम से पैसों से संबंधित सभी प्रकार के काम कर सकते हैं हर बैंक में केवाईसी यानी कि अपना आधार कार्ड अपने बैंक अकाउंट से लिंक कराना बहुत ही जरूरी हो गया है। क्योंकि आधार माइक्रो एटीएम से पैसे निकालने या फिर ट्रांसफर करने के लिए आपके बैंक अकाउंट से आपका आधार कार्ड जुड़ा होना बहुत ही जरूरी है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

आधार कार्ड से पैसे ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं ?

मनी ट्रांजैक्शन के लिए बैंक अकाउंट से आधार कार्ड का नंबर लिंक होना चाहिए। इसीलिए यदि किसी भी वजह से अब तक आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है तो आप इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड के नंबर को अपने बैंक अकाउंट से लिंक करवा लेना चाहिए।

आधार कार्ड से पैसे ट्रांसफर करने के लिए स्टेप्स फॉलो करें?

दोस्तों जब तक आपके बैंक अकाउंट से आपकी आधार कार्ड का नंबर लिंक नहीं होगा तब तक आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं आधार कार्ड से पैसे ट्रांसफर करने के लिए केवल अपने आधार कार्ड से आधार कार्ड माइक्रो एटीएम से कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप को अपने पास किसी आधार माइक्रो एटीएम पर जाना होगा आधार कार्ड से पैसे ट्रांजैक्शन करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step 1

तो दोस्तों सबसे पहले आपको आधार माइक्रो एटीएम मशीन में अपने आधार कार्ड का 12 अंको का डिजिट नंबर डालना है पहले ही बता दिया है कि आपके बैंक अकाउंट से आपका आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।

Step 2

उसके बाद आपसे आपका बायोमैट्रिक पूछा जाएगा यानी कि आपको अपना फिंगरप्रिंट या अंगूठा या अंगुली स्कैन करने के लिए बने हुए स्थान पर रखना है।

Step 3

मशीन के द्वारा आपके अंगूठे को स्कैन किया जाएगा आधार कार्ड बनाते समय जब आपसे 10 उंगलियों के निशान लिए गए थे उन्हीं में से आपका फिंगरप्रिंट मैच किया जाएगा।

Step 4

जब यह प्रोसेस पूरी हो जाती है। यानी आपके अंगूठे के निशान मैच हो जाते हैं, तो आपके बैंक अकाउंट में आप की एंट्री हो जाएगी यदि ऐसा हो जाता है। कि आपके पास एक से अधिक बैंक का अकाउंट है और उन सभी में आपका आधार कार्ड लिंक तो आपको उस बैंक अकाउंट को सिलेक्ट करना है। जिससे आप पैसे ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं।

Step 5

अपने बैंक अकाउंट में इंटर करते समय वहां पर आपको मनी ट्रांसफर और मनी विड्रोल का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा यदि आपको पैसे निकालने हैं, तो विड्रोल ऑप्शन को सिलेक्ट करें यदि ट्रांसफर कर रहे हैं तो मनी ट्रांसफर को सिलेक्ट करें।

Step 6

आधार नंबर से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको उस व्यक्ति का आधार नंबर भी पता होना चाहिए जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं। वहां पर आपको उसके बैंक अकाउंट से आधार नंबर भी लिंक होना चाहिए। तभी पैसे ट्रांसफर हो पाएंगे।

आधार कार्ड से पैसे ट्रांसफर करने के लाभ

तो दोस्तों जाहिर सी बात है। कि यदि आपकी आधार कार्ड से पैसे निकालना और ट्रांसफर करना बहुत ही आसान है। तो यह सुविधा आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। एटीएम क्रेडिट या डेबिट कार्ड के बिना आप मोबाइल बैंकिंग की जरूरत पड़ने पर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

खास तौर पर यह सुविधा ग्रामीण इलाकों वाली के लिए बनाई गई है क्योंकि इससे उनको ज्यादा लाभ मिलेगा हमारे देश में आज के जमाने में हर व्यक्ति आधार कार्ड रखता है। इसीलिए कोई भी व्यक्ति इसका लाभ ले सकता है यदि आपके पास आधार कार्ड उसके बैंक अकाउंट से लिंक है, तो आप अभी बड़ी आसानी से इस तरह से पैसे निकाल सकते हैं।

आधार माइक्रो एटीएम की संख्या बढ़ानी होगी

दोस्तों यह बात भी जायज है। यदि इस सुविधा को सभी लोगों के पास पहुंचाना है तो सरकार को आधार माइक्रो एटीएम की संख्या बढ़ानी पड़ेगी क्योंकि यदि यह सुविधा उपलब्ध हुई है, तो लोगों के पास नहीं पहुंची है, तो कोई भी इस सुविधा का लाभ उठा नहीं सकता है।

तो इसके लिए आपको ग्रामीण इलाकों में तुरंत नकद राशि की प्रॉब्लम से अधिक होती हैं। तो इसके लिए संभव है लोगों को ऐसी समस्या का छुटकारा पाने के लिए जल्द से जल्द आधार कार्ड से पेमेंट करना क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए सहज और सरल तरीका उपलब्ध कराया है।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आज के समय में हमारे देश के हर नागरिक के पास आधार कार्ड मिल जाएगा और आधार कार्ड को बिल्कुल पहचान पत्र के रूप में ही जाना जाता है, और आधार कार्ड काफी ज्यादा महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है और सरकार ने भी आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

तो यहां पर मैंने आपको बताया है। आधार कार्ड से पैसों का ट्रांजैक्शन कैसे करते हैं, दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको आज की यह पोस्ट अच्छे से समझ में आ गई होगी अगर आपके मन में अब भी कोई सवाल है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लगा जरूर पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Previous articlePinterest पर रियल Follower बढ़ाएं
Next articleYouTube Video Viral करने के टॉप 10 Best तरीके 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here