Amazon से Online Shopping कैसे करें ? 2022

0
115

Amazon से Online Shopping कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों आज की एक और न्यू पोस्ट के अंदर आपका स्वागत है। दोस्तों आपकी इस पोस्ट के अंदर हम आपको ऐमेज़ॉन के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करने के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा के साथ ही वह आपको पता ही होगा। कि अमेजॉन दुनिया की सबसे बड़ी कॉमर्स वेबसाइट में से एक मानी जाती है। amazon ऐसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। जहां से आप लोग हर प्रकार के प्रोडक्ट को आसानी से ऑनलाइन कर सकते हो। और दोस्तों अमेजॉन से आपको शॉपिंग करने पर कुछ डिस्काउंट एवं कैशबैक भी मिल जाता है।

इसलिए अगर आप लोग भी ऐमेज़ॉन के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हो मगर आपको ऐमजॉन से किसी भी सामान को ऑर्डर करना नहीं आता है। आज की यह पोस्ट बिल्कुल आपके लिए होने वाली है। क्योंकि अमेजॉन से शॉपिंग करने के हर एक तरीके को हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं। इसलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक पढ़ते रहिए तो आइए आज के इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

Amazon अकाउंट कैसे बनाएं?

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको यहां पर बताना चाहेंगे कि अगर आप लोग अमेजॉन से कुछ भी सामान खरीद लेते हो तो उससे पहले आपको उसमें रजिस्टर करना पड़ता है। उसके बाद ही आप लोग किसी भी सामान को ऑर्डर कर पाओगे तो चलिए शुरू करते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है। और वहां से आपको official Amazon app को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है। उसके बाद आप लोग जैसे ही इसे ओपन करोगे तो फिर आपको मेनू के बटन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपको sign in का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें और अगले पेज में आपको ” create an account” के बगल वाले बटन पर क्लिक कर देना है। जो भी आपसे डिटेल्स पूछी जाएं। और आपको भर देना है।

ध्यान दें : दोस्तों ईमेल फील्ड एक वैकल्पिक फील्ड होता है। आप इसे इसकी भी कर सकते हैं। मगर आपके पास ईमेल आईडी है। तो आपको amazon से ईमेल अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको अपनी ईमेल आईडी एंटर करनी चाहिए। इसके बाद आपको अपनी अमेजॉन का अकाउंट के लिए एक पासवर्ड भी क्रिएट करना पड़ता है। और फिर पासवर्ड डाल देने के बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है। जिसे डाल कर आप को वेरीफाई कर देना है।

तो दोस्तों इस प्रकार आप लोग अमेजॉन पर सक्सेसफुल तरीके से रजिस्टर हो सकते हो इसके बाद आपको कुछ भी सामान मंगाना हो तो आप लोग आसानी से अमेजॉन से ऑर्डर कर सकते हो।

Amazon से शॉपिंग कैसे करें ? स्टेप बाय स्टेप

दोस्तों अगर आप लोग भी अमेजॉन से शॉपिंग करना चाहते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको उस वाले प्रोडक्ट को सर्च करना होगा जिसे आप आर्डर करना चाहते हैं। आप चाहो तो shop by category पर भी क्लिक कर सकते हो इसके बाद आपको की एक सूची दिखाई जाती है। मतलब कि आप लोग जिस प्रकार का प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं। उसके मुताबिक आपको उस वाली श्रेणी पर क्लिक करना होता है। अगर आप लोगों को एक स्पेशल प्रोडक्ट की तलाश में रहते हो।

तो फिर आप लोग नीचे दिए जाने वाले Search Box का सहारा ले सकते हो इससे यह होता है। कि आपको कुछ भी खरीदना हो बस आपको सर्च कर देना है। और वह प्रोडक्ट आपके सामने आ जाता है। इसके बाद आपको उस प्रोडक्ट पर क्लिक कर देना है। आपको delivery to लिंक पर क्लिक कर देना या फिर आपको enter pin code बाली ऑप्शन में अपने एरिया का पिन कोड डाल देना है। फिर आपको apply के बटन पर क्लिक कर देना है।

ध्यान दें: आप चाहो तो use my current location पर भी क्लिक कर सकते हो मगर इसके लिए आपका फोन लोकेशन ऑन होना चाहिए।
इसके बाद अगर आप लोग हरे रंग में लिखे गए in stock दिख जाता है। तो इसका मतलब यही होता है। जो प्रोडक्ट आपने सिलेक्ट किया है। उसे आप के स्थान पर अच्छे से पहुंचा दिया जाएगा। इसके बाद आपको नीचे quantity का ऑप्शन मिलता है। तो आप जितने प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं। उसे सेलेक्ट करिए इसके बाद आपको buy के बटन पर क्लिक कर देना है। फिर आपको अगले पेज में अपना एड्रेस डालने के लिए बोला जाता है। इसके लिए आपको add new address पर क्लिक करके अपना नाम पता सब कुछ अच्छे से डाल देना है।

फिर आपको deliver to this address पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको continue के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका पेमेंट करने का ऑप्शन आ जाते हैं। तो पेमेंट करने के लिए आप लोग किसी भी ऑप्शन को चुन सकते हो। अगर आप लोग डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हो तो और आप लोग एटीएम इस्तेमाल करते हो तो एटीएम वाले ऑप्शन बन सकते हो अगर आप लोग आर्डर कंपलीट होने के बाद पेमेंट करना चाहते हो तो इसके लिए आप लोग cash on delivery के ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हो।

दोस्तों अगले वाले ऑप्शन में हम आपको उदाहरण के लिए डेबिट कार्ड से बहुत अलग करने के बारे में बताने जा रहे हैं। तो डेबिट कार्ड को सेलेक्ट करने के बाद आपको choose an option पर क्लिक कर देना है। फिर आपको डेबिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी जैसे कि वीजा एवं मास्टरकार्ड या मेस्ट्रो एवं रुपए इस प्रकार के उपसर्ग को चुनना पड़ता है। फिर आपको अपने डेबिट कार्ड के 16 अंकों की संख्या आपको एंटर करनी पड़ती है। कहने का मतलब है डेबिट कार्ड से संबंधित जो भी चीज मांगी जाए वह आपको यहां पर डाल देनी है। इसके बाद आपको save and continue के बटन पर क्लिक कर देना है।

ध्यान दें : पेमेंट के लास्ट में आप लोग add gift card or promo code के ऑप्शन भी देखने के लिए मिल जाते अगर आप लोगों को प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको डिस्काउंट वाउचर कोड होश में जोड़ सकते हो फिर आपको बहुत आने की पुष्टि करने के लिए अपने बैग में से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी संदेश रिसीव हो जाता है। ओटीपी को डाल देने के बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है।

फिर आपको एक बार अच्छे से चेक कर लेना है। कि आप लोग कौन से वाले प्रोडक्ट को खरीद रहे हो और उसके कितने पैसे कट हो रहे हैं। यह सब चेक करने के बाद आपको place order के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका ऑर्डर यहां से सक्सेसफुल तरीके से लग जाता है। और कुछ ही दिनों के अंदर वह आपके पास डिलीवरी कर दिया जाता है।

🔍आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए?

🔍Debit Card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें?

आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने आपको बताया है। कि आप लोग अमेजॉन से ऑनलाइन शॉपिंग कैसे कर सकते हो साथियों हमें पूरी पूरी उम्मीद है कि आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अमेजॉन से शॉपिंग करने के बारे में सब कुछ अच्छे से समझ आ गया होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे आगे तक भी शेयर कर सकते हैं। आपने हमारी पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक पढ़ा इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Previous articleव्हाट्सएप के कुछ अनोखे फीचर्स 2022
Next articleInternet से पैसे कमाने के सबसे Best तरीके 2022?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here