Amazon Pay क्या है और इसका यूज कैसे करें ?

0
239

Amazon Pay क्या है और यूज कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको “Amazon Pay क्या है और इसका यूज कैसे करें”। अगर आपको Amazon Pay के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है और आप जानकारी पाने के उद्देश्य से हमारी इस पोस्ट तक पहुंचे हैं तो हम आपको निराश नहीं करेंगे। और इस पोस्ट में अमेज़न पे के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे हम आपको बताएंगे। कि अमेज़न पे क्या है तथा इसका प्रयोग कैसे किया जाता है अगर आप हमारी जानकारी को सही से फॉलो करते हैं। तो कुछ ही समय के अंदर आप इसका प्रयोग भी कर पाएंगे और जान भी पाएंगे कि अमेजन पे क्या है।

तो दोस्तों Amazon Pay का नाम तो आपने सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि अमेज़न पे क्या है तथा इसका प्रयोग कैसे किया जाता है। तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें यह एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है यहां पर आप खरीदारी और बिक्री कर सकते हैं। अमेज़न के द्वारा ही एक और ऐप लॉन्च किया गया है जिसका नाम है Amazon Pay है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Amazon Pay क्या है ?

आज के समय में ऐसे ज्यादातर लोग हैं जिन्हें अमेज़न पे के बारे में जानकारी है और वह Amazon Pay का इस्तेमाल भी कर रहे हैं। अगर आप भी अमेज़न के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं और या फिर आप अमेजन पे से पेमेंट कैसे कर सकते हैं। इस जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं इस पोस्ट में हम आपको यह जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं।

Amazon Pay क्या है ?

Amazon Pay एक ऑनलाइन पेमेंट सर्विस एप्लीकेशन है जिसकी सहायता से आप सभी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। जैसे कि मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रिकल बिल पेमेंट, पैसे ट्रांसफर करना, और भी ऐसे कई सारे पेमेंट हैं। जिन्हें आप अमेजन पे के द्वारा ऑनलाइन कर सकते हैं अमेजन पे को ऐमेज़ॉन के द्वारा ही बनाया गया है। इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को अमेज़न अकाउंट से कनेक्ट करना पड़ेगा उसके बाद आप अमेजन पे का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

दोस्तों जिस प्रकार से आप फोन पे, पेटीएम और भी ऐसे बैंकिंग ऐप्स है जिनका प्रयोग कर रहे हैं और जिनकी सहायता से आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन भी कर रहे हैं। उसी प्रकार से आप अमेज़न ऐप के जरिए भी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं क्योंकि यह भी एक ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन है।

अमेज़न पर आज के समय में लाखों लोग रोजाना शॉपिंग कर रहे हैं शुरुआत में भारत में अमेज़न पर ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए लोग अन्य बैंकिंग एप्स का इस्तेमाल करते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है ऐमेज़ॉन ने इस सुविधा को भी आसान कर दिया है और एक नया बिजनेस मॉडल निकाला है। और आप अपना खुद की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस को भारत में लॉन्च करने की सोच रहा है दिसंबर 2016 को अमेजॉन ने अपनी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सर्विस यानी कि Amazon Pay को भारत में लॉन्च कर दिया है।

दोस्तों ऐसा नहीं है कि Amazon Pay को केवल भारत में ही लांच किया गया है बल्कि अमेज़न पे एप्लीकेशन को और भी अन्य देशों मैं लांच किया गया है। जैसे कि, अमेरिका, जापान, जर्मनी, फ्रांस, और भी ऐसे कई सारे देश है जिनमें अमेजन पे को लांच किया गया है इन देशों में इसका अच्छा खासा यूजर्स बेस हैं।

Amazon Pay पे अकाउंट कैसे बनाएं ?

Amazon Pay पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अमेजॉन पे अकाउंट को डाउनलोड करना पड़ेगा डाउनलोड करने के लिए आपको अपने मोबाइल में उपलब्ध गूगल प्ले स्टोर पर चले जाना है। वहां पर जाने के बाद आपको इसे डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन करना है। ओपन कर लेने के बाद आपको इसमें एक लैंग्वेज सेलेक्ट करनी है लैंग्वेज सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको क्रिएट एन अकाउंट पर क्लिक कर देना है ताकि आप एक नया अकाउंट बना सकें।

Amazon Pay में अकाउंट कैसे बनाएं ?

Amazon Pay में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसमें अपनी डिटेल भरनी पड़ेगी जैसे कि अपना नाम, मोबाइल नंबर, और ईमेल आईडी, आपको यहां पर भरनी है। इसके साथ ही आपको यह स्ट्रांग पासवर्ड भी बनाना पड़ेगा इतना सब कर लेने के बाद मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन कीजिए। वेरीफाई मोबाइल नंबर पर आपको क्लिक कर देना है अब आपके मोबाइल नंबर यानी कि वेरीफाई मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उसे आपको यहां पर फील कर देना है करने के बाद आपका अमेजॉन अकाउंट बन चुका है।

Amazon Pay में बैंक अकाउंट कैसे जोड़े ?

अपने अमेज़न अकाउंट से पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना बैंक अकाउंट जोड़ना पड़ेगा बैंक अकाउंट में जुड़ने के लिए आपको हमारी बताई गई स्टेप्स फॉलो करनी है।

1) सबसे पहले आपको Amazon Pay एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद इसमें जब आप इस के होम पेज पर पहुंच जाते हैं तो आपको Amazon Pay का एक ऑप्शन दिखाई देता है आपको उस पर क्लिक कर देना है।

2) अब आपके सामने Amazon pay का पेज खुल कर आ जाएगा इसके बाद आपको बैंक अकाउंट ऐड करने के लिए आपको गेट स्टार्टेड पर क्लिक कर देना है। अब आपको प्रोसीड वाले बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप क्लिक कर देंगे आपके सामने सभी बैंक के नाम आ जाएंगे। आपकी बैंक कौन सी है या फिर आप किस बैंक से Amazon Pay को कनेक्ट करना चाहते हैं आपको वह सेलेक्ट कर लेनी है।

Minecraft New Version

Download

3) बैंक अकाउंट सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको इसमें अपना यूपीआई पिन भी बनाना पड़ेगा इस प्रकार से आपकी पूरी प्रोसेस कंप्लीट हो जाती है। आपका अमेज़न पर अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है और अब आप Amazon Pay एप्लीकेशन को ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं।

Instagram Per Khud Ko Popular Kaise Karen.

NGO क्या होता है?और NGO कैसे काम करता है?

Debit Card से Online Payment कैसे करें ?

Telegram se Paise Kaise Kamaye – Trick 2022

निष्कर्ष :

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आप लोगों को बताया है कि “Amazon pay क्या है तथा आप इसका यूज कैसे कर सकते हैं”। और आप Amazon Pay में अकाउंट कैसे बना सकते हैं यह सब जानकारी हमने आपको आज की इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताइ है। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

Previous articleमौज ऐप पर वीडियो कैसे बनाएं ? 2022
Next articleएटीएम से पैसे कैसे निकाले | ATM Se Paise Kaise Nikalen.
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here