आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए ? 2022

0
132

आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए?

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं “आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के बारे में अगर आप भी आर्टिकल राइटिंग करते हैं। आप इससे पैसे कमाना चाहते हैं तो कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको थोड़ी बहुत टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारी होती है, तो आप बहुत ही कम समय के अंदर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं तो चलिए दोस्तों इस जानकारी को हम विस्तार से जान लेते हैं।

दोस्तों आर्टिकल राइटिंग करना एक कला है और लोग अपने इस टैलेंट को इस्तेमाल कर सकते हैं और टैलेंट को इस्तेमाल करने के बाद घर पर बैठकर ऑनलाइन कैसे कमा सकते हैं। आप में से ऐसे बहुत सारे लोगों को आर्टिकल लिखना पसंद होता है और वह अक्सर किसी न किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते रहते हैं। लेकिन उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती कि वह आर्टिकल लिखकर पैसे भी कमा सकते हैं। और इसी वजह से वह अपने टैलेंट को पैसे कमाने में नहीं लगा पाते हैं।

अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है और आप भी आर्टिकल राइटिंग करना जानते हैं लेकिन आप अपने टैलेंट का प्रयोग पैसे कमाने के लिए नहीं कर पा रहे हैं। दोस्तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए?

अब मै से कई सारे लोग हैं जो इस काम को पार्ट टाइम जॉब के रूप में करते हैं जब वह आर्टिकल लिखकर ऑनलाइन अच्छा खासा पैसा कमाने लग जाते है। तो वह इस काम को फुल टाइम में करने लग जाते हैं दोस्तों अगर आपको भी आर्टिकल लिखना पसंद है और आपको आर्टिकल लिखना आता है। तो आप भी इस काम को पार्ट टाइम से शुरू करके लोंग टाइम तक कर सकते हैं।

Note–यहां पर सबसे मुख्य बात यह है कि अगर आप आर्टिकल से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आर्टिकल लिखने के बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए। यानी कि यह टैलेंट आपके पास होना चाहिए और इसका एक्सपीरियंस भी आपके पास होना चाहिए क्योंकि आज के समय में आर्टिकल लिखना इतना भी ज्यादा आसान नहीं है।

दोस्तों जब हम किसी भी फील्ड में ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करते हैं या फिर ऑनलाइन काम शुरू करते हैं तो काम की शुरुआत में हमें बहुत ही मेहनत करनी पड़ती है। तभी हम ऑनलाइन की दुनिया में सक्सेज हो पाते हैं बहुत सारे लोग ऑनलाइन पैसे तो कमाना चाहते हैं लेकिन उन्हें मेहनत करने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं होती है। तो दोस्तों आपसे निवेदन है कि अगर आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको इस पर पूरी मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप पैसे कमा पाएंगे।

आर्टिकल राइटिंग क्या है?

जैसा कि हमने आपको ऊपर जानकारी में बताया है कि आर्टिकल राइटिंग करना भी एक कला होता है और इसका इस्तेमाल आप किसी भी टॉपिक पर कर सकते हैं।

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए ?

चलीए दोस्तों अब बात कर लेते हैं, कि आप इंटरनेट पर आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कैसे कमा सकते हैं इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे माध्यम है जिनसे आप आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं, जो कि इस प्रकार हैं।

खुद का ब्लॉग बना कर

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने के लिए यह तरीका सबसे आसान माना जाता है आपको अपना खुद का एक ब्लॉग बनाना है। अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको blogger.com पर चले जाना है वहां पर आप blogger.com पर बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। ब्लॉग बनाने के बाद आपको रोज नए-नए आर्टिकल लिखकर अपलोड करने हैं, लेकिन दोस्तों ध्यान रहे आपको उसी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बनाना है। जिस टॉपिक पर आपको सबसे ज्यादा नॉलेज होती है बिना नॉलेज के आपको अपना ब्लॉग नहीं बनाना है।

जब आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी पोस्ट हो जाती है तो आपको कुछ दिनों के बाद गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर देना है। जब आपको गूगल ऐडसेंस की तरफ से अप्रूवल मिल जाता है, तो आप अपने ब्लॉग पर ऐड लगा सकते हैं। उसके बाद जैसे ही विजिटर आपके ऐड पर क्लिक करते हैं, आपको हर एक क्लिक पर कुछ डॉलर मिलते हैं।

इस प्रकार से गूगल ऐडसेंस अकाउंट में आपके $100 हो जाती हैं यानी कि $100 कंप्लीट हो जाते हैं तो आप उन्हें अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं। और यह कोई मुश्किल काम नहीं है हम खुद यह सारा काम करके अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो आप में से ऐसे कई सारे लोगों के मन में यह सवाल चल रहा होगा कि ब्लॉग कैसे बनाया जा सकता है ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या आपको करना पड़ेगा। तो दोस्तों आपको इस बात से परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप इस परेशानी का हल यूट्यूब पर जाकर देख सकते हैं। अगर आपको यूट्यूब पर इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पाती है, तो आप गूगल पर भी चेक कर सकते हैं। गूगल पर आपको इससे संबंधित बहुत सारे विकल्प मिल जाएंगे।

लेकिन हमारी राय के अनुसार आपको यूट्यूब पर इस बारे में खोज करनी चाहिए यूट्यूब पर वीडियो देखकर आप 2 मिनट में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। उसके बाद बस आपको रोजाना उस पर अपने आर्टिकल या पोस्ट अपलोड करनी है। जब आपके ब्लॉग पर अच्छे विजिटर आने लग जाते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस की सहायता से पैसे कमाने भी लग जाएंगे।

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका माना जाता है इसलिए हमने आपको सबसे पहले इसी तरीके से बारे में जानकारी दी है। इस तरीके से आप पैसे कमा सकते हैं, यहां से आप हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपए महीने के आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों ने सीखा है कि आर्टिकल लिखकर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं जी हां दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको इसी बारे में पूरी जानकारी दी है। और बताया है कि आप किस प्रकार से ब्लॉग बनाकर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं और आप हमारी वेबसाइट को विजिट करना ना भूलें।

Previous articleएटीएम में पैसे फस जाए तो क्या करना चाहिए 2022?
Next articleटि्वटर से पैसे कैसे कमाए | Twitter Se Paise Kaise Kamayen.
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here