Debit Card से Online Payment कैसे करें ?

0
310

ATM card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें

दोस्तों मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बता देना चाहता हूं कि ” ATM card ” से Online payment कैसे किया जाता है। आजकल ऑनलाइन शॉपिंग करने का चलन बढ़ता जा रहा है अगर आपको ऐसे में यदि ऑनलाइन पेंट करने की जरूरत पड़ती है तो आप भी बड़ी आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं “ATM card (डेबिट कार्ड)” से पेमेंट करने की जरूरत कई जगह आ सकती है जैसे (फॉर एग्जांपल) ऑनलाइन शॉपिंग हो या फिर ई वॉलेट तो दोस्तों आपको बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है, इसके लिए मैं आपको ऑनलाइन शॉपिंग करने का एक सरल तरीका किस पोस्ट में बताऊंगा। तो चलिए प्यारे मित्रों करने से पहले मैं आपको एक महत्वपूर्ण बात बता देना चाहता हूं।

आपको अपने ATM कार्ड की इंफॉर्मेशन डालने से पहले यह जान लेना चाहिए कि योगेश सर सुरक्षित है या नहीं इस पोस्ट में एटीएम या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने के बारे में जानेंगे। बड़ी कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट स्नैपडील पेटीएम मेल गूगल पे और फोन पे आदि साइड काफी विश्वास करने योग्य हैं इन वेबसाइटों पर अपने डेविड या (ATM card )की इनफार्मेशन डालकर बड़ी आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं ।

दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि जिन वेबसाइटों के URL में https होता है या फिर ब्राउज़र मैं यूआरएल (URL) के पास सिक्योर लिखा होता है तो प्रिय दोस्तों वह वेबसाइट एकदम सुरक्षित मानी जाती है। और साथ ही वहां आपके डेबिट कार्ड का गलत उपयोग नहीं किया जा सकता। तो दोस्तों आपको कभी भी बिना एचटीटीपीएस (https) वाली साइट पर अपने एटीएम या डेबिट कार्ड की कोई भी इंफॉर्मेशन नहीं डालनी है

ATM / Debit Card से Online Payment कैसे करें

डियर फ्रेंड्स में आपको बता दूं कि ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आज कोई डिसाइड करना होगा कि आप क्या खरीदना चाहते हैं फिर उसके बाद ऑनलाइन पेमेंट करने का ऑप्शन आता है लेकिन कई बार आपको कैश ऑन डिलीवरी (जब आपका प्रोडक्ट या आइटम आपके घर पहुंच जाता है। तो पेमेंट करने की सुविधा) भी मिल जाती है।

🔍सेविंग और करंट अकाउंट में क्या अंतर है?

लेकिन इसके विपरीत कई बार आपको कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा (सर्विस या सेवा)नहीं दी जाती है और आपको जानते सेंड करने के लिए बाध्य किया जाता है इसके लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करने का एक अच्छा ऑप्शन मिल जाता है। इसलिए आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो कई बार आपका ही फायदा होता है जैसे कैशबैक के रूप में या कोई ऑफर के रूप में

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इस पेमेंट का ऑप्शन अलग-अलग वेब साइटों पर अलग-अलग प्रकार का हो सकता है।

🔍SEO क्या है और कैसे किया जाता है?

लेकिन पेमेंट करने का तरीका सबका एक जैसा ही होता है पेमेंट करने के लिए आपको कई प्रकार के ऑप्शन दिए जाते हैं जैसे क्रेडिट कार्ड ATM card नेट बैंकिंग और भीम यूपीआई तू मेरे दोस्तों आपको यहां एटीएम या डेबिट कार्ड के ऑप्शन को सिलेक्ट करना है इसके बाद आपको ATM card के ऊपर लिखी हुई डिटेल्स को डालना होता है।

🔍ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?2022

एटीएम कार्ड नंबर क्या होता है?

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि ATM card नंबर 16 अक्षरों का होता है जो कि आपके एटीएम के ऊपर बड़े बड़े अक्षरों में लिखा हुआ होता है मेरे भाइयों यहां आपको ( ATM card) या डेबिट कार्ड के नंबर को डालना होता है!

ATM card  की एक्सपायरी डेट क्या होती है?

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि एटीएम कार्ड के नंबर के नीचे यह लिखा होता है कि आपका एटीएम कार्ड कौन से महीने तक और साथ ही कौन सी साल में खत्म होगा यह भी लिखा होता है ।

ATM card होल्डर नेम

दोस्तों इसके बाद अगर पूछे तो आपको कार्ड का होल्डर डालना होता है यानि ( अपना नाम)

दोस्तों सीवीवी कोड तीन अक्षर का होता है और ये कोड आपके ATM card के पीछे लिखा हुआ होता है।

🔍 Snapdeal से पैसे कैसे कमाएं 2022?

डियर फ्रेंड्स इतना सब कुछ करने के बाद जब आप प्रोसीड पर क्लिक करेंगे तो पेमेंट प्रोसेस पूरा करने के लिए आपको अपनी बैंक की ओर से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओ टी पी कोड आएगा और फिर यह कोड आपको इस स्टेप में डालना होता है।

Blog क्या है, और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं?

इसके बाद यदि आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड नहीं आता है तो आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हुआ है इसलिए आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा ओटीपी कोड उसी नंबर पर आएगा जिसको आपने अपने अकाउंट नंबर से अपनी बैंक में रजिस्टर्ड कराया है ओटीपी कोड डालने के बाद आपका ऑनलाइन पेमेंट प्रोसेस पूरा हो जाता है और आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं।

🔍डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

डियर फ्रेंड्स मैं आपको बता दूं कि यदि कभी भी आपके साथ ऐसा हो जाता है कि आप अपनी तरफ से पेमेंट कर देते हैं और इसके साथ ही आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं लेकिन जहां आपने पेमेंट किया है वहां पेमेंट पहुंचता नहीं है पेमेंट फेल हो जाता है या पेमेंट failed बता देता है तो इसके लिए आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है आपने जिस अकाउंट या वॉलेट से पेमेंट किया है आपको उसी में आपके सारे पैसे वापस मिल जाएंगे। फिर भी आप अपने मन की तसल्ली के लिए अपने बैंक के कस्टमर से बात कर सकते हैं शायद ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से “ATM card” से ऑनलाइन पेमेंट कैसे किया जाता है के बारे में संपूर्ण जानकारी बहुत ही अच्छे तरीके से मिल गई होगी। अगर आपके मन में फिर भी कोई दिक्कत या परेशानी है तो प्लीज आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Previous articleFlipkart से पैसे कैसे कमाए 2022
Next articleSaving Account और करंट अकाउंट में 8 बड़े अंतर
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here