बैंक चैक भरने का सही तरीका क्या होता है?

0
194

बैंक चैक भरने का सही तरीका क्या होता है?

हैलो दोस्तों कैसे है आप उम्मीद करता हूं कि आप सभी खुशहाल और आंदमय होंगे स्वागत है तुम्हारा फिर से एक और महत्वपूर्ण पोस्ट “बैंक चैक भरने का सही तरीका क्या होता है” तो डियर फ्रेंड्स में आपको इस पोस्ट के माध्यम से इसी के बारे में विस्तार से बताने बाला हूं।तो डियर फ्रेंड्स आजकल पैसों के लेनदेन के लिए चैक का उपयोग बहुत ही कम हो गया है।क्योंकि आजकल तो पैसों के लेनदेन अधिकतर ऑनलाइन ही होते हैं।खास तौर पर पिछले दो तीन साल से मनी ट्रांसफर की सुविधा बहुत अधिक होने लगी है।तो इसलिए आजकल बैंक चैक का उपयोग बहुत ही कम हो गया है।लेकिन फिर भी मेरे भाइयों आज भी पैसों की मात्रा अधिक होने पर पैसों का लेनदेन चैक के माध्यम से किया जाता है।और वैसे भी अधिकतर बैंक होल्डर्स के पास चैक बुक होती है।तो डियर फ्रेंड्स आपको पता होना चाहिए कि बैंक चैक कैसे भरा जाता है।और अगर बैंक चैक भरते वक्त आपसे थोड़ी सी गलती हो जाए तो वह चैक बाउंस हो जाता है।तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि बैंक चैक भरने का सही तरीका क्या होता है।

तो मेरे भाइयों किसी भी बैंक का चैक भरना बहुत ही आसान होता है।अगर आपने पहले कभी भी कोई भी चैक नहीं भरा है।और आपको चैक भरने में परेशानी आ रही है।तो डियर फ्रेंड्स अब आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है।क्योंकि में आपको इस पोस्ट के माध्यम से यही बताने बाला हूं।इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़े।

किसी भी बैंक का चैक कैसे भरा जाता है?

तो मेरे दोस्तों भारतीय banks हैं।और उन सभी banks के चैक भरने का तरीका लगभग एक समान ही होता है।इसलिए आपका अकाउंट चाहे भारत की किसी भी बैंक में हो तो मेरे भाइयों आप किसी भी बैंक के चैक को बड़ी आसानी से भर सकते हैं। में आपको कुछ ऐसे ट्रिप्स बताउगा।जिनका उपयोग करके आप बड़ी आसानी से किसी भी बैंक का चैक भर सकते हैं।तो मेरे भाइयों मे आपको बता दूं कि एक बैंक चैक पर निम्न जानकारियां पहले से ही मोजूद रहती हैं।

> Bank IFSC code
> Branch name
> Account Number
> MICR
> Cheque Number
तो मेरे दोस्तों बाकी जानकारी हमे अपने उपयोग के अनुसार डालनी होती है।

Saving Account और करंट अकाउंट में 8 बड़े अंतर

होम लोन कैसे लै? Home Loan लेने की A टू z पूरी जानकारी

Mutual funds क्या होता है और ये कैसे काम करता है?

Pay
Rupees
Date
Signature

स्टेप्स 1. Pay

तो मेरे दोस्तों pay में आपको प्राप्तकर्ता का नाम डालना होता है। और साथ ही प्राप्तकर्ता के name की स्पेलिग एकदम सही डालनी है। लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि pay में क्या भरना होता है।और वे अपना name डाल देते हैं।इसकी वजह से वह चैक खराब हो जाता हैं।तो डियर फ्रेंड्स ऐसा बिल्कुल भी नही करना है।

स्टेप 2.Rupees

तो मेरे दोस्तों Rupees में आपको अमाउंट डालनी होती है।आप जितने पैसे आप प्राप्तकर्ता को देना चाहते हैं, उतने ही पैसे आपको यहां पर भरने होगें। मान लीजिए कि आपको दस हजार रूपए का भुगतान करना चाहते हैं।तो इसके लिए आपको सबसे पहले यहां ten thousand rupees only लिखना होगा।और सबसे अहम बात आपको अमाउंट डालने के बाद only शब्द का प्रयोग जरूर करना होगा।

इसके अतिरिक्त।अगर आप इसे हिंदी में लिखना चाहते हैं तो आप इसे दस हजार रूपए मात्र यहां भी आपको अमाउंट के बाद मात्र शब्द  का प्रयोग जरूर करें।ठीक उसी तरह से आपको आगे भी यही अमाउंट अंकों में डालना होगा।यहां पर आपको 10,000 /डालना है। और इसी के साथ आपको ध्यान से अमाउंट के बाद /जरूर लगाना है।अगर आप इस निसान को नहीं लगाते हैं।तो प्राप्तकर्ता चैक लेने के बाद इस 10,000 में एक और जीरो लगाकर 1,00,000, भी बना सकता है।

स्टेप 3 Date

तो मेरे दोस्तों आपको इसमें चेक जारी करने की डेट लिखनी होती है।

स्टेप 4 Signature

तो डियर फ्रेंड्स से इसमें आपको अपने खुद के हस्ताक्षर करने होते हैं अगर आप  किसी अन्य व्यक्ति का चेक भर रहे हैं तो आपको उसी व्यक्ति के हस्ताक्षर करवाने होंगे अन्यथा उसका चेक बाउंस हो सकता है।

निष्कर्ष:

तो डियर फ्रेंड्स में आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से बैंक चैक भरने का सही तरीका क्या होता है? से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी।और अगर आपको यह जानकरी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।और अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.techhum.in पर जाएं।मिलते हैं अगली पोस्ट में तबतक के लिए
धन्यवाद!

Previous articleOk credit app क्या होता हैं।और इसका उपयोग क्यों और कैसे करे?
Next articleBGMI Me Pro Player Kaise Banen 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here