Best Video Calling Apps For Android Mobile.

0
118

Best Video Calling Apps For Android Mobile.

हेलो नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के इस “Best Video Calling Apps For Android Mobile” न्यू आर्टिकल में दोस्तों अगर आप भी एक स्मार्ट फोन यूज करते हैं, तो आप अपने मोबाइल फोन से हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

क्योंकि आज के इस “Best Video Calling Apps For Android Mobile” आर्टिकल में आपको पांच ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा जिनके के माध्यम से आप बिल्कुल फ्री में High Quality में वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। आज के समय में सभी लोगों के पास है एक स्मार्टफोन जरूर देखने को मिल जाता है और जिसकी मदद से लोग कुछ ही मिनटों में बहुत सारा काम सिर्फ उंगली घुमाकर आसानी कर लेते है।

आजकल हर कोई अपने मोबाइल फोन से दैनिक जीवन में बहुत सारे काम करता रहता है जैसे shopping, banking communicating आदि। आज के समय में 3G और 4G जैसे बेहतरीन मोबाइल डाटा नेटवर्क होने की वजह से स्मार्टफोन के जरिए वीडियो कॉलिंग करना बहुत ही आसान हो गया है.

फिलहाल सभी स्मार्टफोन में लगभग हाई क्वालिटी कैमरा देखने को मिल जाते है और आजकल इंटरनेट की स्पीड अच्छी होने के कारण हम अपने स्मार्टफोन से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं वीडियो कॉल करने के लिए हमारे मोबाइल में एक अच्छा वीडियो कॉलिंग ऐप होना बहुत जरूरी होता है। और इसके अलावा हम जिस व्यक्ति से बात करना चाहते हैं उसके स्मार्टफोन में इस एप्लीकेशन का होना भी जरूरी होता है तभी हम उसके साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर दुनिया भर के वीडियो कॉलिंग ऐप उपलब्ध है लेकिन मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपको 5 अच्छे free और high quality video calling ऐप के बारे में बताऊंगा। जिनके माध्यम से आप अच्छे से वीडियो कॉलिंग कर सके। तो चलिए इन वीडियो कॉलिंग ऐप के बारे में विस्तार से जान लेते हैं कि एंड्राइड मोबाइल फोन के लिए बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स कौन से हैं।और उन्हें कैसे यूज करते हैं।

1. Line

Line Android mobile phone का बहुत ही बढ़िया और पॉपुलर वीडियो कॉलिंग ऐप जो वीडियो कॉलिंग करते समय लोगों को अपने Device से दूसरे डिवाइस में वीडियो कॉल करने की अनुमति देता है क्योंकि इसमें Face to Face वीडियो कॉल करने का ऑप्शन दिया रहता है।

इस ऐप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और इसके लिए आपको सिर्फ Line App के लिस्ट में जाकर उस व्यक्ति का नाम Salect करना है जिसके साथ आप वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं और यह बिल्कुल फ्री होता है।
यह ऐप Google Play Store पर आसानी से उपलब्ध है आप इसे गूगल प्ले स्टोर पर जाकर अपने मोबाइल फोन में Install कर सकते हैं।

Line App की मदद से आप अपनी मर्जी से जितने चाहे उतने वीडियो और ऑडियो call कर सकते हैं और मैसेज भी भेज सकते हैं तथा Internet speed high होने पर आप हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं यह app आपको हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग सुविधा प्रोवाइड करती है।

2. Google Due

Google Due यह एक नया और एडवांस वीडियो कॉलिंग ऐप है जिसे गूगल ने lounch किया था इस ऐप में आपको वीडियो कॉलिंग करने के लिए आपको सिर्फ अपना फोन नंबर देकर एक अकाउंट क्रिएट करना होता है। जैसे कि आप किसी दूसरी platform अपना अकाउंट बनाते हैं, बस उसी तरह.

यहां पर आप अपना फोन नंबर डालकर कुछ आसान से स्टेप को Fallow करके आप यहां पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। उसके बाद आप किसी के भी साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं जो आपके फोन के कांटेक्ट लिस्ट में उपलब्ध है।

इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि यह ऐप slow नेटवर्क स्पीड में भी अच्छी तरह से काम करता है इस ऐप के माध्यम से आप अच्छी और हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं इस ऐप की खास बात यह है कि इसका सर्वर अच्छा होने के कारण यह बहुत जल्दी दूसरे से कनेक्ट हो जाता है।

Dou App के द्वारा किया गया कॉल by default end-to- end होता है। ताकि कोई दूसरा व्यक्ति या haker आपकी बातों को रिकॉर्ड या सुन नहीं सकता है। यह ऐप आपको Google Play Store पर आसानी से मिल जाएगा आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और Free में हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

3. IMO

IMO यह भी बहुत मशहूर ऐप है जो फ्री में वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। इसकी वजह मदद से आप अपने स्मार्टफोन से अच्छी और हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग या वॉइस कॉलिंग कर सकते हैं।

यह ऐप 2G नेटवर्क या Slow नेटवर्क में अभी मैं भी अच्छी तरह से काम करता है इस ऐप के माध्यम से आप कितने भी मैसेज फोटो वीडियो को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने दोस्तों साथ ग्रुप बनाकर चैट और वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं वो भी बिल्कुल 2G 3G 4G या WI-FI नेटवर्क कनेक्शन पर।

इस ऐप में आपको बहुत सारे इमोजी 😅 स्टीकर मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप अपने फ्रेंडों के साथ है अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं इसमें आपको Video Calling करने के लिए आपको IMO ऐप में एक Account बनाना होता है।

उसके बाद आप अपने दोस्तों के साथ जिनसे आप बात करना चाहते हैं उनको भी अपने मोबाइल में यह डिवाइस में अपना अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आप इस ऐप के माध्यम से अपने दोस्तों से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसमे भी आपके सारे कॉल से और चैटिंग को encrypted रखा जाता है।

4. Hangout

Hangout यह एक गूगल का प्रोडक्ट है जो वीडियो कॉलिंग के क्षेत्र में काफी मशहूर है जो आपके एंड्राइड मोबाइल में पहले से ही Install रहता है यह एक कंपलीट मैसेजिंग ऐप है जिसके माध्यम से आप मैसेज वीडियो और ऑडियो कॉल आसानी से कर सकते हैं।

Hangout की सहायता से आप एक साथ 10 यूजर से वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस ऐप में आपको अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले अपना Google Account बनाना होता है।

इसके बाद आपको वीडियो कॉलिंग करने के लिए Hangout ऐप को अपने मोबाइल फोन में ऊपर करके उसके बाद राइट साइड में Add (+) के ऑप्शन पर clik करके उसके बाद अपने Contact List में से एक व्यक्ति का नाम चुनना होता है जिसे आप वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं और इसके बाद आपको वीडियो कैमरा के ऑप्शन पर Click करना होता है इसके बाद आपकी वीडियो कॉलिंग चालू हो जाएगी।

5. Skype

Skype के बारे में तो आपने शायद कभी ना कभी तो सुना ही होगा क्योंकि यह ऐप वीडियो कॉलिंग की दुनिया में बहुत ज्यादा पॉपुलर माना जाता है और यह Android फोन के लिए सबसे बेस्ट वीडियो कॉलिंग ऐप है।
Skype ऐप की मदद से आप एक व्यक्ति या अपने किसी ग्रुप के साथ दुनिया भर में कहीं भी फ्री में वीडियो कॉल आसानी से कर सकते हैं।

Skype ऐप को यूज़ करना बहुत ही आसान है इसी लोकप्रियता की वजह ये ऐप दुनिया भर में यूज़ किया जाता है, वैसे तो इस ऐप को अधिकतर बहुत सारी कंपनी हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग करने के लिए यूज करती हैं।

इस ऐप के पूरे विश्व में लगभग 700 मिलियन यूजर का रजिस्टर्ड हैं इस ऐप को हम सभी तरह के device में यूज कर सकते हैं जैसे – mobile phone, tablet, Desktop आदि।
इस ऐप में वीडियो और audio कॉलिंग के साथ-साथ अपने दोस्तों के साथ किसी भी फोटो या Video को आसानी से शेयर कर सकते हैं।

Conclusion :-

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि हमारी वेबसाइट के आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप विस्तार से जान गए होंगे कि वीडियो कॉलिंग के लिए कौन-कौन से अच्छे एप्लीकेशन है और इन्हें कैसे यूज करते हैं।

अगर आपको हमारी आज की यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ social media Jaise WhatsApp Facebook telegram Toyota Twitter आदि पर शेयर जरूर करें।

Previous articleDebit Card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें 2022?
Next articleएटीएम में पैसे फस जाए तो क्या करना चाहिए 2022?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here