Blog क्या है, और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं?

0
132

ब्लॉग क्या है और ब्लॉगिंग कैसे करते है ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका फिर से एक और batter post में, इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं “ब्लॉग “के बारे में or blogging ke माध्यम से पैसा कैसे कमा सकते हैं।अगर आप online काम करके पैसे कमाना चाहते है तो आप बहुत पैसा कमा सकते हैं presant में इंटरनेट की से पैसा कमाने के बहुत से तरीके है तो चलिए दोस्तो शुरू करते हैं तो सबसे पहले मैं आपको Blog,Blogging, and ,Blogger क्या होता है इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट बताऊंगा।

Blog क्या है, और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं?

डियर फ्रेंड्स ब्लॉग गूगल का एक प्रोडक्ट है जो की वेबसाइट की तरह काम करता है यह गूगल द्वारा दी गई एक फ्री सर्विस है इस ब्लॉग के माध्यम से आप किसी बात को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकते है जैसे हम Facebook पर कोई पोस्ट डालते है तो वह पोस्ट कुछ लोगो तक ही सीमित रह जाती है लेकिन Blog (ब्लॉग)पर लिखी गयी आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुंच जाती है जो गूगल पर उसके बारे में सर्च करता है प्रिय दोस्तो साधारण शब्दों में कहा जाए तो ब्लॉग एक इसी वेबसाइट (website) जिसे बहुत आसानी से बिल्कुल फ्री में बनाया जा सकता है।और साथ ही इस हर कोई बहुत ही सरल तरीके से उपयोग कर सकता है।और जिस प्रकार कोई website काम करती है उसी प्रकार इसे कम लिया

🔍 Google से स्टेटस डाउनलोड कैसे करें 2022

🔍 Mutual funds क्या है?और यह कैसे काम करता है? पूरी जानकारी ।

Blogging kya hai-(ब्लॉगिंग )क्या है

डियर फ्रेंड्स मैं आपको इस पोस्ट में ब्लॉगिंग क्या है इसके बारे डिटेल में बताऊंगा तो चलिए शुरू करते हैं।जब कोई व्यक्ति ब्लॉग (blog) बनाकर उस पर हर रोज पोस्ट डालना,पब्लिश करना औऱ उसे अच्छे से डिजाइन करना Blogging कहलाता है। ब्लॉग पर हम किसी भी विषय के बारे में लिख सकते है और साथ ही इंटरनेट की दुनिया में छा सकते है ब्लॉग (Blog) के सहारे से आप ऑनलाइन( online) पैसे भी कमा सकते है ।

Blogger (ब्लॉगर) क्या है

डियर फ्रेंड्स में आपको बता देना चाहता हूं कि जो व्यक्ति ब्लॉग (Blog) बनाकर उस पर ब्लॉगिंग (blogging) करता है हर रोज कोई न कोई पोस्ट शेयर (post ,share) करता है और लोगो से जुड़ने के लिए उनसे बाते करता है वो blogger होता है यह अपने ब्लॉग पर ऐसे पोस्ट (post)डालता है जिसे किसी की सहायता (हेल्प )होती है और लोग उसे पड़ना पसन्द (like)करते है

ब्लॉग से पैसा कमाने का सही तरीका क्या है

ब्लॉग पैसा कमाने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉगर.kom पर जाकर एक ब्लॉग बनाना पड़ता है और उस पर हर रोज पोस्ट लिखनी होती है जब लोगो द्वारा आपका पोस्ट पसन्द आने लगेगा और बहुत से लोग आपके Blog पर आने लगेंगे तो आप Google Adsense से अपने ब्लॉग को जोड़कर पैसे कमाना शरू कर सकते है ।

🔍 अपने ब्लॉग में यूनिक आर्टिकल कैसे लिखें ?

🔍 Flipkart से पैसे कैसे कमाए 2022

Blog dikhne main kesa hota hai 

जब आप अपना Blog बना लेते है तो उसका इंटरफ़ेस तरह का दिखाई देता है जिसमे कई तरह की कैटेगरी होती है जिनकी मदत (हेल्प) से ब्लॉग पर काम किया जाता है और जो एकदम दिखने में वेबसाइट (website) की तरह ही दिखता है।

Blogging kis subject पर करें? 

आप blogging किसी भी विषय पर कर सकते है जैसे खेल(game) स्पोर्ट्स, से, स्वास्थ्य ( helth),टेक्नोलॉजी जिस भी विषय में आपकी रुचि( interrest) हो आप उसी तरह का अपना Blog और वेबसाइट बना सकते है।

Website aur Blog main ky!a difference hai 

वेबसाइट(website) बनाने के लिए आपको कई तरह की web designing की knowladge की आवश्यकता होती है और इसे बनाने में पैसे(paise) लगते है जबकि blog एक फ्री सर्विस है जो की एक वेबसाइट(website) का कार्य करती है।

Blog kaise bnaye 

Blog बनाने के लिए आपको Blogger.com पर जाकर अपना एकाउंट (account) बना लेना है और फिर वहाँ से अपने Bilog या वेबसाइट( website) का नाम लेना पड़ता है ।

निष्कर्ष:

‌आशा करता हूं कि आपको” ब्लॉग” ब्लॉगिंग, ब्लॉगर के बारे मैं संपूर्ण जानकारी (नॉलेज)प्राप्त हो गई होगी। फिर भी आपके मन में कोई सबाल हैं तो प्लीज आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।आज के लिए इतना काफी है मिलते अगली पोस्ट में ।

धन्यवाद!

Previous articleसोशल मीडिया क्या है | Social Media Kya hai
Next articleDebit Card से Online Payment कैसे करें ?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here