Cash On Delivery का रिफंड कैसे प्राप्त करें?

0
36

Cash On Delivery का रिफंड कैसे प्राप्त करें?

हेलो दोस्तों कैसे हैं? आप लोग आशा करते हैं। आप सभी लोग बढ़िया होंगे दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हम आपक Flipkart से Cash On Delivery पर किए जाने वाले ऑर्डर का रिफंड प्राप्त करने के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। दोस्तों अगर आप लोग भी एक स्मार्टफोन यूजर और फिलिप कार्ड के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करते हो तो फिर आपके मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि आखिरकार कैश ऑन डिलीवरी का अरे फंड डायरेक्ट बैंक में कैसे ले सकते हैं। इसके लिए आपको इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक पढ़ना पड़ेगा आप लोगों ने फिलिप कार्ड के द्वारा Cash On Delivery से कोई सामान ऑर्डर किया है।

और आप लोग किसी कारण से सामान को रिटर्न करना चाहते हो मगर आप लोगों के दिमाग में यह कंफ्यूजन है। कि पैसा कहां से मिलेगा एवं सामान को कहां से लौट आना पड़ेगा साथियों देखो आज आप लोग जिस तरह से सामान को आर्डर करते हैं। तो डिलीवरी में आपको एक सामान को आप तक पहुंचा देता है। बिल्कुल यही प्रोसेस रिटर्न में भी होती है। इसके लिए आपको Flipkart पर रिटर्न रिक्वेस्ट करना पड़ता है। और फिलिप कार्ड की ओर से एक आदमी आपके पास आ जाता है। और वह आपके सामान को पहले तो चेक कर लेता है। इसके बाद जो आपके रिफंड होता है। उसे बैंक में भेज दिया जाता है। तो चलिए इस प्रोसेस को जान लेते हैं।

Flipkart Cash On Delivery रिफंड बैंक में कैसे लें?

दोस्तों वैसे तो कैश ऑन डिलीवरी पर लिए गए सामान को वापस करने की आपके पास 2 तरीके होते हैं जिसमें सबसे पहला तरीका है। gift card यदि आप चाहो तो गिफ्ट कार्ड में भी प्राप्त कर सकते हो नहीं तो आप डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट में रिफंड को ले सकते हो आप कहां पर हैं कि आप अपने रिफंड को बैंक अकाउंट में प्राप्त करें इसके लिए हमने आपको नीचे सारा प्रोसेस बता दिया है। तो आपको उसे फॉलो कर लेना है।

Step 1 : अगर आप लोगों ने अपने स्मार्टफोन के अंदर फ्लिपकार्ट के एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर के रखा है। तो सबसे पहले इसे ओपन कर लीजिए अगर आपने इसे अभी तक इंस्टॉल नहीं किया है। तो गूगल क्रोम ब्राउजर से फ्लिप कार्ड की वेबसाइट को ओपन कर लेना होगा और लॉगिन कर लेना होगा दोनों ही एक जैसे तरीके होते हैं।

Step 2 : इसके बाद आपको सबसे पहले ऊपर दिए जाने वाले मेनू यानी कि 3 लाइन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपको my order का एक ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको कॉल कर देना है। इसके बाद आपने जितने सारे आर्डर किए होंगे उन सभी की लिस्ट आपको दिखाई देने लग जाएगी आप जिस पर रिफंड लेना चाह रहे हैं। उस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step 3 : इसके बाद आपके ऑर्डर की जितनी टोटल जानकारी होती है। वह आपको यहां पर देखने के लिए मिल जाती है। जिसमें मुख्य रुप से order ID, prices एवं इसका स्टेटस आदि इसके नीचे आपको दो ऑप्शन और मिल जाते हैं। return एवं need help तो आपको इनमें से रिटर्न के ऊपर देख कर देना है। आपको बता देना कभी कभी किसी के अंदर रिटर्न का ऑप्शन नहीं मिलता है। क्योंकि से प्रोडक्ट रिटर्न पॉलिसी होते ही नहीं है। इसलिए आप जब भी किसी नए सामान को खरीदा था। सबसे पहले उसकी रिटर्न पॉलिसी के बारे में जरूर चेक कर ले।

👉 whatsapp-chat-history-transfer-or-share-kaise-karen-2022

Step 4 : दोस्तों इस बीच के अंदर आपको प्रोडक्ट को वापस करने का कारण पूछते हैं। इसके लिए आपको reason for return पर अपने कार्ड को सेलेक्ट कर लेना होगा और more details के अंदर आपको उसी से संबंधित कुछ ना कुछ सिलेक्ट कर लेना होगा इसके बाद आपको कमेंट के अंदर कुछ भी लिख देना है। उदाहरण के तौर पर हम आपको बताएं जैसे कि I want order other products. आप चाहो तो ऐसे ही भी लिख सकते हैं। इसके बाद आपको कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना पड़ेगा।

Step 5 : इसके बाद आपके सामने request return कपिल ओपन होकर आ जाते हैं। इसमें आपको रिटर्न ऑप्शन मिल जाता है। इसी के साथ आपको इसमें refund, return and replace का ऑप्शन भी मिल जाता है। तो आप refund पर क्लिक कर सकते हैं। और फिर आपको नीचे रिफंड को प्राप्त करने का ऑप्शन भी मिल जाता है। जिसमें से आपको बैंक अकाउंट पर क्लिक कर देना है।

Step 6: इसके बाद आपको add new account का ऑप्शन मिलता है। उस पर आपको क्लिक कर देना है फिर आपको अपने बैंक अकाउंट की जानकारी को भर देना होगा जिसमें आपको IFSC code, account number, account holder name इसी के साथ आपको मोबाइल नंबर भी जरूर डाल देना होगा फिर आपको add new account पर क्लिक कर देना है।

साथियों अगर आप लोग किसी अन्य जगह पर आ चुके हो तो आपको pick up and delivery की एड्रेस को चेंज कर देना होगा उसके बाद आपको submit request पर क्लिक कर देना होगा फिर आपको product pick up एक डेट मिलता है। इसके बाद डिलीवरी ब्वॉय आकर आपके सामान को ले जाता है। और पैसा आपके बैंक में रिफंड कर दिया जाता है।

Flipkart रिटर्न एंड रिफंड से रिलेटेड इंर्पोटेंट बातें

दोस्तों बहुत सारे लोगों के मन में यह कन्फ्यूजन रहता है। क्या सामान की पैकिंग खुल जाने के बाद वह सामान को रिटर्न किया जा सकता है? हां रिटर्न तो किया जा सकता है। मगर इसके लिए उसे आइटम की return policy जरूरी होनी चाहिए। एवं प्रोडक्ट की invoice फटी नहीं होनी चाहिए।

हम आपको यहां पर एक चीज और बता दें ऐसे कुछ ही प्रोडक्ट होते हैं। जिन पर आपको रिफंड मिल पाता है। जैसे कि fashion accessories’ household items एवं Lifestyle आदि के अंदर रिफंड प्राप्त हो सकता है

अगर आप लोगों ने ब्यूटी प्रोडक्ट को आर्डर किया है। जैसे कि साबुन एवं शैंपू, फ्री में वो लिपस्टिक तो आप इन सामान को रिटर्न नहीं कर पाओगे क्योंकि यह डिलीवरी कंप्लीट हो जाने के बाद आपके ही हो जाते हैं। आप डिलीवरी ना होने से पहले इन्हें जरूर कैंसिल कर सकते हैं।

🔍 IRCTC ID Account कैसे बना सकते हैं?

🔍whatsapp-beta-kya-hai

अंतिम शब्द

आशा करते हैं दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने आपको बताया है। कि आप लोग Flipkart से कैश ऑन डिलीवरी का रिफंड कैसे प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको इस पोस्टर से थोड़ा सा भी लाभ हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हो।

Previous articleAlexa Ranking क्या होती है?
Next articleHotspot कैसे काम करता है ?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here