CIBIL Score क्या है? और यह किस प्रकार कार्य करता है?

0
93

CIBIL Score क्या है? और यह किस प्रकार कार्य करता है?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोगों को तो पता ही होगा कि काफी सारे लोग होते हैं। जो कि अपने बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए या फिर किसी घर को खरीदने के लिए एवं कार और गाड़ी वगैरह खरीदने के लिए या फिर बाइक खरीदने के लिए लोग अक्सर किसी बैंक या फिर फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट से लोन लिया करते हैं। लेकिन दोस्तों इस प्रकार कुछ लोगों को तो लोन प्राप्त हो जाता है। मगर कुछ लोगों को लोन लेने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और इस प्रकार कुछ लोगों को लोन नहीं मिल पाता है। तो यहां पर लोगों को सबसे पहले यह जानना चाहिए।

कि किसी भी लोन लेने लेते वक्त अप्रूवल में क्रेडिट इसको कहने का मतलब है। कि सिविल इसको का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण रोल होता है। तो आज की इस पोस्ट के अंदर हम इसी के बारे में जानेंगे कि Cibil score क्या है? और यह किस प्रकार काम करता है। तो दोस्तों अगर आप लोग भी इस इंपॉर्टेंट जानकारी को अपने हाथों में लेना चाहते हो तो आप इस पोस्ट में आगे तक बने रहिए ताकि आपको पूरी की पूरी जानकारी अच्छे से समझ में आ सके और आप इन सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकें। तो आइए दोस्तों आज की इनफॉर्मेटिव एवं इंटरेस्टिंग पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

Credit Score / CIBIL Score क्या है?

दोस्तों क्रेडिट स्कोर जिसे अक्सर सिविल इसको भी कहा जाता है। दोस्तों यह वहां नंबर माना जाता है। जिससे यह निर्धारित किया जाता है। कि आपको लोन देना चाहिए या फिर नहीं देना चाहिए और CIBIL का पूरा नाम credit information Bureau India Limited होता है। दोस्तों से भी लैस कोरिया फिर क्रेडिट स्कोर में आपको पिछले 6 महीने की फाइनेंसियल रिपोर्ट दिखानी पड़ती है। यदि आपके द्वारा पहले लिए जाने वाले लोन या फेक क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान आपने समय पर किया होगा।

तो आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा बना रहेगा और यदि आपने पहले किए गए लोन का भुगतान समय पर या फिर अभी तक नहीं कर पाया होगा तो फिर आपके द्वारा लोन लेने की संभावना बहुत ही कम हो जाएगी हम आपको यहां पर बता दें कि लोन प्राप्त करने के लिए आपका Cibil score 750 से अधिक होना जरूरी है। ऐसा करने पर आपको बहुत ही जल्द लोन प्राप्त हो जाता है। transunion CIBIL Limited भारत की सबसे पहली क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी बनी हुई है।

दोस्तों इसे नॉरमल फॉर्म में credit bureau भी कहते हैं। दोस्तों इस कमीशन कस्टमर के बारे में कुछ इस प्रकार की जानकारी प्रदान करना होता है। जिसके द्वारा कंपनियों का बिजनेस है। बहुत ही तेजी से बढ़ने लगे और कस्टमर को जल्दी से जल्दी आसान शर्तों पर लोन भी प्राप्त हो सके आपको जानकर हैरानी होगी किस कंपनी के पास 550 मिलियन से भी अधिक लोग एवं फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट के क्रेडिट स्कोर रिकॉर्ड उपलब्ध हैं।

CIBIL score / credit score डिसाइड कैसे करते हैं ?

दोस्तों जो कोई व्यक्ति लोन लेने की इच्छा रखता है। तो सबसे पहले उसके पिछले वाले 6 महीने की फाइनेंसियल रिपोर्ट को देखते हैं। और पर इसके फाइनेंशियल डाटा की स्टडी भी करते हैं। इसके बाद कुछ और फैक्टर्स जैसे के टाइम पर लोन चुकाना यदि उस व्यक्ति ने क्रेडिट कार्ड ले लिया है। तो उसका बिल भरना इन चीजों को ध्यान में रखना होता है। और इसी के आधार पर एक सिविल निर्धारित किया जाता है। जिसे सिविल स्कूल या फिर क्रेडिट स्कोर कहते हैं।

आपको बता दें कि चाय कोई भी व्यक्ति हो उसका Cibil score तभी अच्छा माना जाता है। जब वह व्यक्ति अपने लोन की EMI समय पर भरता रहता है। यदि उसने कोई क्रेडिट कार्ड लिया है। तो ऐसे में हुआ अगर अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भी टाइम पर चुका देता है। यदि किसी व्यक्ति ने लोन ले लिया है। और उसकी ईएमआई वह समय पर नहीं भरता है। और यदि ऐसे में उसके पास क्रेडिट कार्ड उपलब्ध है।और वक्त क्रेडिट कार्ड का बिल भी सही समय पर भर देता है। तो साथियों इस प्रकार भी आपका Cibil score रिकॉर्ड काफी अच्छा रहता है।

CIBIL score / credit score कैसे काम करता है ?

दोस्तों आप का टाइम पर लोन भरना एवं आपके क्रेडिट कार्ड की भुगतान की रिपोर्ट को बैंकों एवं फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट के माध्यम से मंथली बेसेस पर सिविल के पास जमा करते हैं। इस इंफॉर्मेशन का उपयोग करने क्रेडिट इनफॉरमेशन रिपोर्ट एवं क्रेडिट स्कोर बनाकर तैयार किया जाता है। इसके आधार पर ही लोन अप्रूवल होता है। सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर लोन एप्लीकेशन प्रक्रिया में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप लोन लेने की सोच रहे हो तो आपको एप्लीकेशन के बाद आपका क्रेडिट इनफॉरमेशन रिपोर्ट एवं क्रेडिट स्कोर चेक किया जाएगा।

ऐसे में अगर आप का क्रेडिट स्कोर कम पाया जाता है। तो कर्ज देने वाला यानी कि बैंक और फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट आपको लोन देने से इंकार कर देगा मगर आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है। तो फिर बैंक या फिर फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट आपको आसानी से लोन प्रदान कर सकते हैं। फिर भी आपको यहां पर एक बात पर ध्यान देना होगा कि 750 – 900 तक का Cibil score ही अच्छा रहता है। आज तक काफी सारी ऑनलाइन वेबसाइट उपलब्ध है। जहां पर आप लोग जा सकते हो और अपना सिबिल स्कोर फ्री में ही चेक करवा सकते हो।

जैसा कि हमने आपको बताया है। कि अगर आपका सिबिल स्कोर 750 – 900 के बीच में पाया जाता है। तो फिर आपको कोई भी बैंक या फिर फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट आसानी से लोन प्रदान कर सकता है। ऐसे में अगर आपका Cibil score 750 से नीचे पाया जाता है। तो फिर आप को लोन प्राप्त करने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

🔍Amazon से Online Shopping कैसे करें?

🔍jio-mart-kya-hai-2022

निष्कर्ष ( conclusion )

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको हमारी यह इंटरेस्टिंग पोस्ट काफी पसंद आई होगी और काफी कुछ नया सीखने के लिए भी मिला हुआ अगर आपको इस पोस्ट से कुछ लाभ हुआ हो तो आप चाहो तो इसे आगे तक भी शेयर कर सकते हो आपने हमारी इस पोस्ट को शुरू से लेकर एंड तक पढ़ा इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। Ud

Previous articleGPS क्या होता है पूरी जानकारी 2022?
Next articleGoogle Drive क्या है और इसका प्रयोग कैसे करें ? 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here