Debit Card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें 2022?

0
147

Debit Card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें 2022?

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करता हूं कि आप सभी खैरियत और खुशहाल होंगे स्वागत है आपका फिर से एक और मजेदार पोस्ट “Debit Card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें ” तो में आपको यह बता देना चाहता हूं कि आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का उपयोग बढ़ता ही जा रहा है। तो डियर फ्रेंड्स ऐसे में आपको ऑनलाइन पेमेंट करने की जरूरत आ जाती है तो आप भी अपने Debit card/ATM card से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

तो मेरे दोस्तों एटीएम /debit card से ऑनलाइन पेमेंट करने की आवश्यकता बहुत सी जगह आ पड़ती हैं।जैसे इ वालेट या फिर ऑनलाइन शॉपिंग हो।लेकिन आपको सभी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर अपने एटीएम या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती है।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि अपने atm card या डेबिट कार्ड की इंफॉर्मेशन किसी भी वेबसाइट पर डालने से पहले यह बात अच्छी तरह से जान लेनी चाहिए की यह वेबसाइट कितनी सुरक्षित है। तो दोस्तों आज किस पोस्ट में में आपको डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करने के बारे में विस्तार से बताऊंगा। इसलिए आपको इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा पढ़ना होगा।

तो दोस्तों बडी- बडी ई – कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि amazon, Flipkart, Snapchat,Paytm mall,ebay, आदि।काफी विश्वास करने लायक वेबसाइट है।तो डियर फ्रेंड्स इन वेबसाइटों पर आप अपने डेबिट कार्ड की इंफॉर्मेशन डालकर आराम से शॉपिंग कर सकते हैं।

तो दोस्तों जिस व्यवसाय के आर यू आर एल में https होता है। या फिर उसके ब्राउज़र में यूआरएल के पास क्यों सिक्योर लिखा होता है। तो वह website secuere मानी जाती हैं। ऑडियो पर आपके डेबिट कार्ड का गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। और सब से अहम बात यह है, कि आपको कभी भी बिना https बाली वेबसाइट पर अपने एटीएम या डेबिट कार्ड की इंफॉर्मेशन नहीं डालनी चाहिए।

ATM/debit card से ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें
तो दोस्तों online shopping में जो आप खरीदना चाहते हैं,वह सेलेक्ट करने के बाद में पेमेंट करने का option दिखाई देता है। लेकिन ई कॉमर्स वेबसाइट पर आपको कैश ऑन डिलेवरी की सुविधा भी आपको मिल जाती है। लेकिन कई बार आपको कैश ऑन डिलेवरी की सुविधा नहीं दी जाती है। आपको online payment के लिए बोला जाता हैं। तो मेरे भाइयों ऑनलाइन पेमेंट करना एक अच्छा विकल्प माना जाता हैं।और जिससे कई बार आपका ही फायदा होता है। जैसे कि ऑफर या कैश बैक के रूप में। और सबसे अहम बात यह है कि अलग अलग वेबसाइट पर पेमेंट का ऑप्शन भी अलग अलग होता है। But payment करने का तरीका एक जैसा होता है। सभी पेमेंट गेटवे आपको क्रेडिट कार्ड,डेबिट कार्ड,नेटबैंकिंग,और Bhim UPI का स्पोर्ट भी आपको मिलता है तो दोस्तो यहां पर आपको डेबिट कार्ड को चुनना होता है।और इसके बाद आपको कार्ड के ऊपर लिखी हुई डिटेल डालनी होती है।

Card number – तो मेरे दोस्तों यहां पर आपको अपने एटीएम कार्ड का नंबर डालना होता है। तो डियर फ्रेंड्स यह नंबर 16 अंको का होता है।और यह नंबर एटीएम कार्ड के ऊपर बड़े अंको में लिखा हुआ होता है।
Expiry date तो डियर फ्रेंड्स कार्ड number के नीचे आपका कार्ड कब तक चालू रहेगा। उसका मंथ और ईयर भी लिखा होता है।
कार्ड होल्डर नेम

तो दोस्तों इसके बाद अगर आप से पूछा जाए तो आपको कार्ड होल्डर नाम (अपना name) डालना होता है।
Cvv तो डियर फ्रेंड्स cvv कोड तीन अंको का होता है।यह कोड आपके एटीएम /डेबिट कार्ड के पीछे लिखा हुआ होता है। तो डियर फ्रेंड्स इतना सब कुछ करने के बाद जब आप उसी पर क्लिक करेंगे तो पेमेंट प्रोसेस पूरा करने के लिए आपको आपकी बैंक की तरफ से आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

Instagram को डार्क मोड में कैसे बदलें 2022?

Resso ऐप क्या है?

जिसको आप को इस स्टेप में डालना होता है।और यदि आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं आता है।तो दोस्तो आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट के साथ लिंक नहीं हुआ है। तो दोस्तों आप खुद ही मशीन की हेल्प से भी अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते है।और इसके बाद ओटीपी कोड आपके उसी नंबर पर आएगा। जिसको अपने बैंक अकाउंट में रजिस्टर करवा है। और otp कोड डालने के बाद आपका ऑनलाइन पेमेंट प्रोसेस पूरा हो जाता है।

आपके अकाउंट में से पैसे कट जाते हैं।और यदि आपके साथ ऐसा हो जाता हैं कि आपने अपनी तरफ से पेमेंट कर दिया और आपके अकाउंट से पैसे भी कट गए। लेकिन जो आपने पेमेंट किया वहां पर पेमेंट failed बता देता है तो ऐसे में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।आपने जिस अकाउंट से या बॉलेट से पेमेंट किया था। उसी में आपको आपके सारे पैसे वापस मिल जाते हैं। तो दोस्तो आप अपने मन की तसल्ली के लिए अपने बैंक और जहां अपने पेमेंट किया उसके कस्टमर केयर से बात भी कर सकते है। आपके अकाउंट से पैसे कट जाये और पेमेंट सफल ना हो ऐसा बहुत कम या ना के बराबर होता है।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको आज की यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि “Debit card se ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें 2022?” दूसरे की आपके मन में कोई सवाल या कंफ्यूजन है तो आप उसे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं आपकी कमेंट का जवाब दिया जाएगा। और दोस्तों यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो आप ऐसे अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Previous articleएटीएम से पैसे कैसे निकाले | ATM Se Paise Kaise Nikalen.
Next articleBest Video Calling Apps For Android Mobile.
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here