डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते हैं?-

0
284

डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते हैं?

नमस्कार दोस्तों यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के फायदों के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट “डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते हैं?-”  को Last तक पढ़ें। इस पोस्ट के अंदर हमने डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले लाभों के बारे में चर्चा की है और यह आप तभी जान पाएंगे जब इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ेंगे। दोस्तों इस पोस्ट के अंदर हमने बिल्कुल आसान भाषा में डिजिटल मार्केटिंग के लाभों के बारे में चर्चा की है और जहां तक मुझे लगता है कि यह सभी फायदे जो कि आपको डिजिटल मार्केटिंग से होते हैं वह आपको अच्छी तरह से समझ में आ जाएंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं।

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो मेरे ख्याल से आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में तो पहले से ही पता होगा और पता क्यों ना हो आजकल इंटरनेट की दुनिया है जब भी मन में कोई सवाल आता है लोग इंटरनेट से अपने सवाल का समाधान कर लेते हैं तो मेरे ख्याल से आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में तो जानकारी करली ही होगी। यदि आपको इसके बारे में नहीं पता है तो इसके बारे में भी मैं आपको बताऊंगा।

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है फिर चाहे इसके लिए उसे नौकरी करनी पड़े या फिर कोई बिजनेस करना पड़े, बस लोग चाहते हैं कि कैसे भी करके पैसे आएं। हमें अपनी अच्छी हेल्थ के लिए पैसों की आवश्यकता होती है मेरा मतलब है कि अपने जीवन को अच्छी तरह से चलाने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है और कुछ लोग तो नौकरियों के चक्कर में रहते हैं जिनमें से कुछ लोग नौकरी कर पाते हैं और कुछ नहीं, परंतु कुछ ऐसे लोग होते हैं जो इन नौकरी वगैरहा के चक्कर में पहले से ही नहीं होते हैं।

वह चाहते हैं कि मैं नौकरी नहीं करूंगा मैं अपना कोई बिजनेस करूंगा और कई लोग आज के इस इंटरनेट दौर के चलते डिजिटल मार्केटिंग में कदम रख चुके हैं जहां से उनको डिजिटल मार्केटिंग करके खूब सारे फायदे होते हैं तो आज हम डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले बहुत अच्छे और बेहतरीन फायदों के बारे में ही बताएंगे जिससे यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले फायदों के बारे में नहीं पता होगा तो आज आपकी यह समस्या भी खत्म हो जाएगी और आप डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले फायदों के बारे में अच्छी तरह से समझ जाएंगे।

दोस्तों यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो मैं पक्के दावे के साथ कह सकता हूं कि यह डिजिटल मार्केटिंग आपके बिजनेस को 5 गुना ज्यादा बढ़ा सकती है और आप इस क्षेत्र में अपना करियर भी बना सकते हैं दोस्तों आपको बता दूं कि आने वाले कुछ ही सालों में इसकी डिमांड खूब होने वाली है और इसी कारण आप ज्यादा नहीं तो 5 से 6 वर्षों के अंदर ही अंदर लाखों के पैकेज पर पहुंच सकते हैं जी हां दोस्तों यह बात सत्य है।

तो दोस्तों चलिए चलते हैं डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी करने के लिए –

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे –

दोस्तों भले ही आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सुन रखा हो पर मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग से होने वाले फायदे को बताने से पहले डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बताऊंगा कि यह क्या है और क्यों आवश्यक है क्योंकि हो सकता है इसके बारे में आपको पहले सही से जानकारी नहीं हो या फिर और कोई भी वजह हो सकती है कि आपको यह नहीं पता होगा यह क्यों आवश्यक है। यदि आप इसके बारे में पहले से जानते हैं तब भी आपके लिए बहुत अच्छा है और यदि नहीं जानते हैं तो आप इस जानकारी के अंदर इसके बारे में जान आ जाएंगे कि यह क्या है और क्यों आवश्यक है। दोस्तों यदि इस जानकारी को पूरा पढ़ने के बाद भी आपका कोई भी प्रश्न होता है तो आप कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं तो चलिए दोस्तों जानते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और क्यों आवश्यक है ?

दोस्तों सबसे पहले हम बात करेंगे डिजिटल शब्द क्या है तो जैसा कि आपको पता है कि डिजिटल शब्द इंटरनेट की दुनिया से जुड़ा हुआ एक शब्द है और मार्केटिंग एक बाजार करने का तरीका है कि कैसे अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाना है और कैसे पैसा कमाना है चलिए मैं आपको इसके बारे में आसान भाषा में बताता हूं।

दोस्तों जैसा कि आपको इस के नाम से ही पता चल रहा होगा कि यह मार्केटिंग करने का एक नया तरीका है जोकि इंटरनेट की के द्वारा लैपटॉप, मोबाइल जैसे डिवाइस की सहायता से किया जाता है। पहले कुछ वर्षों में इंटरनेट इतना फैला हुआ है कि आजकल हर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया जैसे कि गूगल यूट्यूब या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़ गया है यह बात हम सभी जानते हैं। तो इन्हीं सभी प्लेटफार्म का इस्तेमाल लोग डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए कर रहे हैं। यह एक बिजनेसमैन के लिए बहुत अच्छी है यहां पर बिजनेसमैन लोग अपने प्रोडक्ट को लोगों को इंटरनेट पर दिखा कर एवं और उन्हें बेचकर खूब पैसे कमा रहे हैं। तो चलिए दोस्तों अब मैं आपको इस डिजिटल दुनिया में डिजिटल मार्केटिंग के फायदों के बारे में बताने जा रहा हूं तो ध्यान से इस पोस्ट को अधिक पढ़ें।

दोस्तों इसके फायदों के बारे में मैं तुम्हें कुछ अलग अलग तरीके से बताऊंगा ताकि आप और अधिक तरीके से मेरा मतलब ताकि और अधिक अच्छे तरीके से समझ पाएं और अपने बिजनेस को इसकी सहायता से खूब बढ़ा पाएं।

बिजनेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग के लाभ –

1. कहीं भी आप अपने प्रोडक्ट को अपने ग्राहक को दिखा सकते हैं –

दोस्तों हर कोई बिजनेसमैन चाहता है कि कैसे भी करके उसका प्रोडक्ट लोग खरीदें और इसके लिए सबसे आवश्यक बात यह है कि वह प्रोडक्ट लोगों के सामने होना चाहिए तभी तो वे इसे खरीदने के बारे में सोचेंगे क्योंकि यदि आपने लोगों तक अपना प्रोडक्ट नहीं पहुंचाया मेरा कहने का मतलब है कि आपने उनको यह नहीं बताया कि आपके पास यह प्रोडक्ट है तो फिर चाहे आपके पास बहुत अच्छी क्वालिटी वाला प्रोडक्ट हो तब भी वह नहीं बिक सकेगा क्योंकि लोगों को उसके बारे में पता ही नहीं है तो सबसे ज्यादा जरूरी होता है लोगों को उसके बारे में अवगत कराना कि हां हमारे पास प्रोडक्ट है आप चाहे तो इसे खरीदें।

दोस्तों यहां पर मुझे एक कहावत याद आती है लोग कहते हैं “जो दिखता है वही बिकता है”तो सही है यार क्योंकि जो चीज देखेगी तभी तो वह बिकेगी, जो चीज देखेगी ही नहीं तो फिर वह कैसे बिक सकती है। इंटरनेट की सहायता से आप अपने प्रोडक्ट को लोगों को कहीं भी दिखा सकते हैं और इसी के विपरीत यदि बात की जाए ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तो इसमें आप अपने प्रोडक्ट को लोगों को सिर्फ तभी दिखा सकते हैं जब आप की दुकान खुली होती है।

2. डिजिटल मार्केटिंग बहुत सस्ती होती है-

दोस्तों यदि देखा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग ट्रेडिशनल मार्केटिंग से काफी सस्ती होती है। जब तुम अपनी ट्रेडिशनल मार्केटिंग के लिए बैनर बनवाने के लिए जाते हैं तो उसमें आप के हजारों रुपए लग जाते हैं परंतु यहां पर आपको ऐसा झंझट नहीं मिलेगा क्योंकि यहां आप अपने प्रोडक्ट को डायरेक्टली इंटरनेट की सहायता से लोगों तक पहुंचा सकते हैं अर्थात दिखा सकते हैं तो इससे आपको हजारों का खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा और आपका प्रोडक्ट भी लोगों के सामने उपलब्ध होगा तो इस वजह से भी यह आपके लिए सस्ता पड़ता है।

दोस्तों जितना पैसा तुम ट्रेडिशनल मार्केटिंग करने के लिए बैनर बनवाने के लिए लगाते हैं यदि आप उन्हीं पैसों को डिजिटल मार्केटिंग में पूरे वर्ष का बजट चलाने के लिए करेंगे तो आपको खूब ज्यादा लाभ मिलेगा क्योंकि आपको अपने बिजनेस को इंटरनेट पर दिखाने के लिए कुछ वेबसाइट की आवश्यकता होती है तो आप पहले वेबसाइट बनाएंगे जिसमें आपको ज्यादा खर्चा नहीं आएगा और बैनर बनवाने की बराबर तो बिल्कुल नहीं आएगा परंतु जब आप एक बार अपनी वेबसाइट मेरा मतलब है कि अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए या दिखाने के लिए वेबसाइट बनाते हैं तो एक 1 वर्ष के लिए आपको उसमें कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा । आप अपने प्रोडक्ट या फिर अपनी वेबसाइट तक लोगों को पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3.Targeted marketing-

दोस्तों क्या आपको पता है कि किसी भी प्रोडक्ट की सेलिंग कब बढ़ती है यदि नहीं तो आपको बता दूं कि किसी भी प्रोडक्ट की सेलिंग तब सबसे ज्यादा बढ़ती है जब टारगेटेड लोग उसे खरीदने आएं अर्थात जिन व्यक्तियों को तुम्हारे प्रोडक्ट की जरूरत होती है बे आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तभी आ जाएं जब उन्हें उसकी जरूरत है तो तब आपके प्रोडक्ट के बिकने के सबसे ज्यादा चांसेस होते हैं।

परंतु यदि आप पुराने तरीके से जब अपने प्रोडक्ट की सेलिंग करने के लिए एक पोस्टर किसी ऐसी जगह पर लगाते हैं जहां पर पब्लिक अधिक हो अर्थात एक शब्द में कहूं तो पब्लिक प्लेस पर लगाते हैं तो यह निश्चित नहीं होता है कि क्या आस-पास वही व्यक्ति है जो इस प्रोडक्ट को खरीदने की इच्छा रखते हैं जबकि डिजिटल मार्केटिंग में ऐसे कई तरीके हैं जिसमें आप सिर्फ उन्हीं लोगों को अपने बिजनेस या फिर प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देंगे जिनको उनकी जरूरत है। तो ऐसे करके आप अपने प्रोडक्ट को डिजिटल मार्केटिंग से खूब सेलिंग करा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

4. ऑनलाइन कई चैनल पर आप मार्केटिंग कर सकते हैं – दोस्तों यदि आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए कुछ सर्च इंजन या फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने प्रोडक्ट को या फिर अपनी वेबसाइट तक जहां आपके प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दी गई है वहां तक ला सकते हैं। एक प्रकार से आप इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म की सहायता से अपने प्रोडक्ट के लिए एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं। और जैसा कि हम को पता है कि लोग सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव रहते हैं तो ऐसे में जिन लोगों को आपके प्रोडक्ट की आवश्यकता है वह आपके प्रोडक्ट तक अवश्य पहुंचेंगे और उसे खरीद भी सकते हैं।

5. तुम अपने परफॉर्मेंस को ट्रैक कर सकते हैं –

दोस्तों यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिए अपने बिजनेस को प्रमोद करना चाहते हैं तो इससे आपको फायदा यह हुआ कि आप मार्केटिंग एक्टिविटी को ट्रैक कर सकते हैं जैसे कि तुम यह जान सकते हैं कि तुम्हारी वेबसाइट पर प्रतिदिन लोग कितने आते हैं और वह कौन कौन सी डिवाइस या फिर लोकेशन से आते हैं और इसके अलावा भी आप अन्य कुछ ट्रैक कर सकते हैं।

वैसे तो इसके काफी सारे फायदे हैं. परंतु मैंने आपको इसके मुख्य फायदे ही बताए हैं। दोस्तों इस जानकारी से संबंधित यदि कोई भी बात आपकी समझ में नहीं आई है या फिर आप अन्य कोई जानकारी जो कि इससे संबंधित है वह जानना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर अवश्य शेयर करें। धन्यवाद

Previous articleBGMI Me Pro Player Kaise Banen 2022
Next articlePaytm Se Bike Insurance Kaise Karen 2022?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here