DND मोड क्या है? और DND की Full form क्या है?

0
443

DND मोड क्या है? और DND की full form क्या होती है?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका फिर से एक और महत्वपूर्ण पोस्ट “DND mod kya हैं? DND का मतलब क्या है।तो डियर फ्रेंड्स क्या आपने DND शब्द सुना है, लेकिन आप इसके बारे में जानते हैं । डी एन डी की फुल फॉर्म क्या होती हैं, और डी एन डी का मतलब क्या होता है, और इसके अलावा डीएनडी मोड क्या होता है। तो डियर फ्रेंड्स आज में इस पोस्ट में इसी के बारे में विस्तार से बताने बाला हूं।

DND की Full form क्या होती हैं?

डीएनडी की फुल फॉर्म Do not Disturb होती हैं।
डीएनडी का मतलब हिंदी में परेशान ना करें होता है।
इसलिए इस शब्द का प्रयोग मुख्यरूप से mobile phone को लेके किया जाता है।और इसके अलावा इसका उपयोग स्कूल,कॉलेज,लाइब्रेरी आदि में भी इस शब्द का प्रयोग किया जाता है।

डीएनडी(DND) का मतलब क्या होता है?

Instagram अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

तो डियर फ्रेंड्स जैसा कि मैं आपको ऊपर बता चुका हूं कि डी एन डी का मतलब क्या होता है कि (डू नॉट डिस्टर्ब) यानी परेशान ना करें बेसिकली इस शब्द का प्रयोग स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी और मोबाइल फोन आदि के लिए किया जाता है।
DND शब्द का प्रयोग स्कूल कॉलेज और लाइब्रेरी में इसलिए किया जाता है क्योंकि इन स्थानों पर बच्चे पढ़ाई करते हैं और पढ़ाई करते समय बच्चों का ध्यान एक जगह केंद्रित होना जरूरी होता है और यह तभी संभव होता है जब बच्चे किसी भी वजह से परेशान ना हो और पढ़ाई सही ढंग से कर सकें।
तो डियर फ्रेंड्स ठीक उसी प्रकार डीएनडी(DND) शब्द का प्रयोग मोबाइल फोन के संदर्भ में भी किया जाता है आपने टेलीकॉम कंपनियों से बहुत बार सुना होगा कि आप अपनी DND सर्विस को चालू करवा लीजिए या आप बंद करवा लीजिए। तो डियर फ्रेंड्स टेलीकॉम कंपनियों के संदर्भ में भी इस शब्द का यही मतलब होता है। और इसके अलावा यदि आप अपने सिम कार्ड पर DND सर्विस चालू करवा लेते तो उसके पश्चात टेलीकॉम कंपनी की तरफ से आने वाले फालतू कॉल्स और मैसेज आपके पास नहीं आएंगे।इसलिए डियर फ्रेंड्स अगर आप अपने मोबाइल नंबर पर DND सर्विस चालू करवान चाहते है तो आप अपनी टेलीकॉम कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके इस सर्विस को चालू करवा सकते हैं।

DND mode क्या होता है?

तो डियर फ्रेंड्स मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि डीएनडी मोड ठीक उसी प्रकार हमारे मोबाइल फोन में भी DND mode का ऑप्शन भी मोजूद होता है।जिसको डीएनडी mode कहा जाता है। और यह DND एक प्रकार का ऑप्शन होता है। यदि आप इस ऑप्शन को किसी डिवाइस या फोन में on कर देते हैं तो व्हे डिवाइस या मोबाइल साइलेंट मोड में चला जाता है और उस पर आने वाले सभी मैसेज, कॉल्स और नोटिफिकेशन  आपको डिस्टर्ब नहीं करते हैं।

अगर हम अपने मोबाइल में DND mode को on कर दे तो क्या होगा?

तो डियर फ्रेंड्स अगर आप अपने मोबाइल में DND मोड को ऑन कर देते तो उसके बाद हमारा मोबाइल साइलेंट मोड में चला जाता है। और उसके बाद चाहे हमारे फोन पर किसी का भी कॉल आए या मैसेज या नोटिफिकेशन आए वह ना तो हमें मोबाइल  की स्क्रीन पर दिखाई देता है और ना ही हमें उसकी रिंगटोन सुनाई देती है।
हालांकि सारे कॉल मैसेज और नोटिफिकेशन हमारे मोबाइल के नोटिफिकेशन बार में सेव रहते हैं। और इसी के साथ मेरे मित्रों आप नोटिफिकेशन और कॉल की वजह से आप कभी भी डिस्टर्ब नहीं होते हैं।
और इसी के साथ में आपको यह बताना चाहूंगा कि अगर आप अपने मोबाइल में डीएनडी मोड को ऑन करने के बाद भी आप चाहें तो अपने मोबाइल में ऐसी सेरिंग कर सकते हैं कि जिसके बाद आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए लोग जब आपको कॉल करेंगे तो उनके कॉल की रिंगटोन आपको सुनाई देगी और इसके अलावा बाकी किसी भी व्यक्ति की कॉल की रिंगटोन आपको सुनाई नहीं देगी। यह सेटिंग आप अपने मोबाइल पर ही DND सेटिंग में जाकर कर सकते हैं यहां पर आपको ऐसा ऑप्शन मिल जाता है।

निष्कर्ष:

तो डियर फ्रेंड्स में उम्मीद करता हूं कि आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको DND mode क्या है? और डीएनडी की फुल फॉर्म क्या होती है?
से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही अच्छे से समझ में आ गई होगी। और यदि आपको आज की हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें।
धन्यवाद!

Previous articleNGO क्या होता है?और NGO कैसे काम करता है?
Next articleIncognito mode क्या है? किस काम आता?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here