Email ID password भूल जाने पर कैसे पता करें

0
440

Email ID password भूल जाने पर कैसे पता करें

नमस्कार डियर फ्रेंड्स स्वागत है तुम्हारा फिर से एक और महत्वपूर्ण post email id भूल जाने पर कैसे पता करें ! तो डियर फ्रेंड्स आज कि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में बताने वाले हैं। मेरे भाइयों आज के समय में बहुत सी जानकारी आपको internet के माध्यम से मिल जाती है, और डियर फ्रेंड्स आपको तो पता ही है कि अगर आप अपने मोबाइल phone में किसी भी platform का उपयोग करते हैं तो इसके लिए आपको एक email id की आवश्यकता पड़ती है। उदाहरण के लिए यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक, क्रोमो ब्राउजर आदि का उपयोग करने आपके पास एक email id का होना अत्यंत आवश्यक होता है। और मेरे भाइयों यदि आप किसी भी प्रकार कि एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेते हैं तो उसके लिए भी मेरे भाइयों आपको एक ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ती है। तो डियर फ्रेंड्स आपके पास एक email id का होना आवश्यक माना जाता है। कियोकि मान लो अगर आप कहीं जाना चाहते हैं तो और आपको इंटरनेट के माध्यम से टिकट बुक करवाने हैं, तो इसके लिए भी मेरे भाइयों आपको एक ईमेल आईडी का उपयोग करना होता है, यदि आपके पास कोई ईमेल आईडी नहीं है तो आप अपनी टिकट बुक नहीं करा सकते हैं, तो डियर फ्रेंड्स वैसे बात की जाए तो बिना ईमेल आईडी के आप अपने आप को अधूरा महसूस करते हैं।
और इस प्रकार हमारी ईमेल आईडीओं की संख्या बहुत ज्यादा हो जाती है, और हम उनके पासवर्ड भूल जाते हैं या यूं कहें याद नहीं रख पाते हैं, और इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन व्यापार भी करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भी आपको एक ईमेल आईडी कि भी आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि जब आप व्यापार प्रारंभ करते हैं तो इसके लिए भी आपको अपनी आईडी लगानी पड़ती है।
इस दौरान आप भी अपनी email id पासवार्ड भूल जाते हैं तो यहां पर आपको अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताएं जिनकी सहायता से आप बड़ी आसानी से अपने पासवर्ड को भूल जाने पर भी रिसेट कर सकते हैं।

Email id password Kaise Jane

डियर फ्रेंड्स यदि आप गलती से अपनी ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपको बहुत दिक्कत हो जाती है, तो डियर फ्रेंड्स आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे सुझाव बताएंगे जिनका  उपयोग करके आप बड़ी आसानी से अपने ईमेल आईडी के पासवर्ड को चेंज कर सकते हैं।

Email id password ko kaise जांच करें?

तो डियर फ्रेंड्स यदि आप भी अपने पासवर्ड को दुबारा से रिसेट करना चाहते हैं तो डियर फ्रेंड्स आपको यह ध्यान रखना होगा और यह चेक कर लेना बाकी आपके पास ईमेल आईडी है भी या नहीं अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो आपको उस email id ko टाइप कर लेना होगा।और मेरे भाइयों यदि आप अपनी ईमेल आईडी भूल गए हैं।और आपको याद भी नहीं आ रही हैं। और मेरे भाइयों आपको email id की बहुत अधिक आवश्यकता पड़ रही है, तो आप को हमारे द्वारा बताए गए कुछ रूल्स को फॉलो करना होगा।
इसके अलावा मेरे भाइयों यदि आप अपना email id number डालना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर होना अत्यंत आवश्यक होता है।तभी मेरे भाइयों आप इसका उपयोग करके बहुत ही बढ़िया तरीके से email id ko आसानी से जान सकते हैं।और इसके लिए आपको एक ऑप्शन पर ओके करना होगा और वहां पर आपसे एक जीमेल मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा, और आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा इसके पश्चात आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा और उस ओटीपी नंबर को आप को इंटर करना होगा, और उसके बाद आप बहुत ही आसानी से अपना ईमेल एड्रेस पता कर सकते हैं।

Email id के बारे में किस तरह पता करें

तो डियर फ्रेंड्स अब हम आपको इस लेख के माध्यम से email id के बारे में संपूर्ण जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे है इसलिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ाना होगा। तो चलिए शुरू करते हैं,

Email id password ko पता करने के आसान तरीके 2022

* तो डियर फ्रेंड्स में आपको बता दूं कि सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी ब्राउजर को ओपन करना है। और ब्राउजर को ओपन करने के बाद आपको gmail.com type करके search करना होगा।और फिर आपके मोबाइल या कंप्यूटर में कुछ समय बाद एक पेज open हो जाता हैं।और उसके बाद आपको अपने email id को लॉगिन करना होगा,और फिर आपको इस email id को लॉगआउट करना होगा।
* तो डियर फ्रेंड्स लोग आउट करने के बाद में आपको फॉरगेट email id के option per क्लिक करना होगा।और इसके बाद वहां आपको कुछ information दिखाई देगी तो उसे ऐड कर देना होगा।
* और मेरे भाइयों फिर आपको अपने मोबाइल में।आप जो भी email id account को बनना चाहते उसे बॉक्स में ऐड करना होगा, और आपको next बटन पर क्लिक करना होगा।
* तो डियर फ्रेंड्स अब आपको इतना सब कुछ करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसके बाद आपको वहां पर फर्स्ट नाम डालना होगा, और उसके बाद नीचे के खाने में लास्ट नेम डालना होगा और मेरे भाईयो आपको next बटन पर क्लिक करना होगा।
* और मेरे डियर फ्रेंड्स आपको वेरिफिकेशन कोड को प्राप्त करने के लिए आपको अपने मोबाइल से सेंड बटन पर क्लिक करना होगा और फिर आपके मोबाइल नंबर पर पर वेरिफिकेशन कोड आ जाता है। और फिर आपको उस कोड को बॉक्स में डालकर नेक्स्ट बटन पर ओके कर देना होता है।
* और मेरे भाइयों जैसे ही आप उस वेरिफिकेशन कोड को डाल देते हैं तो उसके बाद मैं आपको अपनी email id बहुत ही आसान तरीके से मिल जाती है और इस प्रकार मेरे भाइयों आप भी अपनी फॉरगेट ईमेल आईडी का पता आसानी से लगा सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि अब आपको इस पोस्ट के माध्यम से email id password भूल जाने पर कैसे पता करें से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बेहद आसान तरीके से मिल गई होगी।और यदि आप भी अपनी ईमेल आईडी को भूल गए हैं और पता करना चाहते तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ाना होगा।और आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।
धन्यवाद

Previous articleInstagra Account Delete करने का बिल्कुल आसान तरीका क्या है?
Next articleWhatsapp support team से चैट कैसे करें?2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here