ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022

0
422

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Email Marketing se paise Kaise kamaye ?

दोस्तों नमस्कार कैसे हैं आप उम्मीद करता हूं कि आप सभी खुशहाल होगे। स्वागत है आपका फिर से एक और नई पोस्ट ” ईमेल मार्केटिंग” से पैसे कैसे कमाए? (email Marketing Se Paise Kaise Kamaye) दोस्तों आज की Post आपके लिए बहुत ही खास है। क्योंकि इस पोस्ट (post) के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) क्या होती है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है और इसके साथ थी हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) से पैसे किस तरीके से कमाए जाते हैं, के बारे विस्तार से जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

ईमेल मार्केटिंग क्या होती है?

डियर फ्रेंड्स आप में से कुछ व्यक्ति ऐसे होगे जो कि ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) ke bare में जानते होगें और आप भी इस बात से बाकिव नहीं है की असल में ईमेल मार्केटिंग ( Email Marketing) क्या है.

ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) ka मतलब प्रमोशन (pramotion) करना होता हैं, अर्थात जिन सर्विस (servic) और प्रोडक्ट्स ( item) का pramotion email के माध्यम (अकॉर्डिंग) से किया जाता हैं।तो इस प्रक्रिया को या होने बाली प्रक्रिया को ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) कहते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको ईमेल मार्केटिंग (email और इसके पश्चात आपको इस पोस्ट के अंदर लोगों से अपनी आईडी देने के लिए बोल देना होता है Marketing) के बारे मैं बड़िया तरीके से समझ में आ गया होगा । अदि आप इसके बारे मैं बेहद जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं,तो इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा।

ईमेल मार्केटिंग करने का तरीका?

दोस्तों अगर आप भी एक काबिल ईमेल मार्केटिंग ( Email Marketing) बनना चाहता है तो एसके लिए मेरे भाइयों आपको किसी भी ब्लॉग (blog) या वेबसाइट ( website) की कोई काश जरूरत नहीं होती हैं।और इसके विपरीत आप बिना किसी वेबसाइट या फिर ब्लॉग के ईमेल मार्केटर बनकर काम कर सकते हैं ,

ऐसा करने के लिए आपके पास एक टूल्स (tools) होना चाहिए। जिसकी सहायता से आप भी ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) कर सकते है। दोस्तों इसी के साथ एक Mail ID का होना बेहद जरूरी है।अगर आप चाहो तो उन कार्यों को एक सॉफ्टवेयर ( Soptveyer) की सहायता (help) से भी कर सकते हैं।ऐसा करने से आप एक ही Mail को एक ही बार में अपने सभी दोस्तों या सब्सक्राइबर को Mail कर सकते हैं।

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग को शुरू करने से पहले आपको Email Address का Store करना होता हैं।और आपके Email Address एक दम simple होने चाहिए, ताकि लोगों को पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होगी।और ऐसा करने पर ही आप ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing) कर सकते हैं,और बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

ईमेल एड्रेस का स्टोर कैसे करते हैं?

फिलहाल तो मेरे भाइयों इंटरनेट (Internet) पर ईमेल एड्रेस (email address) का Stoke करने के बहुत से Ideas मिल जाते हैं। लेकिन फिर भी हम आपको कुछ ऐसे खास आइडियाज के बारे में बताने जा रहे हैं।जो कि आपके लिए बहुत ही बढ़िया रहेंगे। उन्ही आइडियाज के माध्यम से आप एकदम सुरक्षित तरीके से Email Address का स्टोर कर सकते हैं।

(1) website या blog subscribers

Dear friends आप वेबसाइट या ब्लॉग के माध्यम से बहुत ही बढ़िया सरल तरीके से ईमेल एड्रेस का स्टोर कर सकते हैं और मेरे भाइयों इसके लिए आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के अंदर एक subscription box को ऐड करना होगा और इसके पश्चात आप उस सब्सक्रिप्शन बॉक्स के जरिए से ईमेल एड्रेस का काफी मात्रा में स्टोर कर सकते हैं।

(2) सोशल मीडिया 

दोस्तों आप सभी लोग सोशल मीडिया के बारे में जानते ही होंगे और इसके साथ ही फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर और व्हाट्सएप आदि पर आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ साथ मार्केटिंग जैसे ग्रुप को मिल जाते हैं तो आपको इन सोशल मीडिया एप्लीकेशंस को डाउनलोड कर लेना है, और इसके पश्चात आपको इन सोशल मीडिया एप्लीकेशंस के अंदर आपको लोगों के कार्यों से संबंधित पोस्ट अपलोड कर देनी है, और इसके पश्चात आपको इस पोस्ट में लोगों से अपनी आईडी देने के लिए बोल देना होता है। ईमेल एड्रेस का संग्रहण करने के लिए यह फार्मूला कॉपी पेस्ट मारा जाता है।

🔍शेयर बाजार क्या है फुल जानकारी 2022?

(3) यूट्यूब वीडियो

दोस्तों आप अभी यूट्यूब वीडियो के जरिए से ईमेल एड्रेस का संग्रह बड़ी आसानी से कर सकती है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती है इसके लिए आपको लोगों के कार्यों से संबंधित वीडियो क्रिएट करनी होती है दोस्तों आपको इस वीडियो के अंदर किसी भी सर्विस को देने की प्रॉमिस करनी होती है ऐसा करने से आप के ऊपर लोग विश्वास करने लगते हैं और अपनी आईडी देने के लिए सहमत होते हैं होते हैं यह भी तरीका आपके लिए सरल और बढ़िया माना जाता है।

(4) पैड सर्विस

डिटेल्स में आपको बता देना चाहता हूं कि अगर आपको यह सब कार्य करना आपको बिल्कुल भी अच्छा नहीं लग रहा है, या फिर आप इन कार्यों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहते और अपना समय बचाना चाहते हैं तो तो आप पैसे देकर भी करवा सकते हैं। अतः आप पैसा देकर भी ईमेल लिस्ट खरीद सकते हैं और उस के माध्यम से ईमेल एड्रेस का संग्रहण बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा दोस्तों हम बात करने वाले हैं कि ईमेल लिस्ट को किस सॉफ्टवेयर में उपयोग किया जाता है जिससे आपकी टाइम की बचत होती है और साथ ही सभी लोगों को मेल बड़ी आसानी से पहुंचा जा सकता है।

Read More 👇

🔍 शेयर मार्केट मैं इन्वेस्ट कैसे करें ?

🔍 यूनिक आर्टिकल कैसे लिखें ?

बेस्ट ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर कौन से है?

दोस्तों आजकल इंटरनेट पर सर्च करने पर आपको काफी मात्रा में सॉफ्टवेयर मिल जाती हैं पर आपके पास इतना टाइम नहीं होता कि आप उन में से सही सॉफ्टवेयर कौन से है उनके बारे में नहीं जान पाते है। इस सब झमेले से बचने के लिए हम आपको बढ़िया सॉफ्टवेयर के बारे में बता देना चाहते हैं वो इस प्रकार है

  1. * Optinmonster
  2. * Aweber
  3. * Mailchip
  4. * Drip
  5.  * constant कांटेक्ट
  6. * Gatresponse

दोस्तों ये सब बहुत ही पॉपुलर सॉफ्टवेयर माने जाते हैं।जिनकी हेल्प से आप बेहद आसान idea से email लिस्ट को यहां पर ऐड कर सकते हैं। इसके जरिए से आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों अगर आप के पास में 4000 से लेकर 5000 ईमेल हो जाते है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का फार्मूला बन जाता है। दोस्तों आप जितना अधिक ईमेल एड्रेस का स्टोर करोगे तो आप उन ईमेल एड्रेस के माध्यम से आप बेहद रूपये कमा सकते हैं। लेकिन आज कि डेट में आपको इंटरनेट पर सर्च करने पर ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बेहद ideas मिल जाते हैं।तो चलिए हम कुछ महत्वपूर्ण ideas के बारे में बात कर लेते है। जो इस प्रकार हैं।

🔍नेट की फुल फॉर्म क्या है ?

🔍वेब सर्वर क्या है ?

  • 1 एफिलियट मार्केटिंग

दोस्तों आप भी ईमेल मार्केटिंग की सहायता से flipcard,और amzon, जैसी शॉपिंग wevsite के सामान (आइटम)को बेच सकते हैं।और बहुत सारे पैसे कमा सकते है। क्योंकि आज की डेट में amzon और फ्लिपकार्ड बहुत अधिक विश्वास करने योग्य और लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हो गई है। बो इसलिए क्योंकि इनके प्रोडेक्ट को लाखों लोग खरीदते हैं।तो dear friends आप भी इस प्रकार इनके program में शामिल हो सकते हैं। फिर Prodoct की लिंक को ईमेल में ऐड करके लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

*2 ब्लॉग या यूट्यूब ट्रैफिक को बढ़ाना

Dear friends Email Marketing एक ऐसा माध्यम होता है। जिसकी सहायता से आप अपने गुलाबी आप अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रैफिक ला सकते हैं। क्योंकि ऐसा करने पर आपका यूट्यूब चैनल हो या ब्लॉक हो तो वह जल्दी से रैंक करेगा। जब आपका चैनल ग्रुप करने लगता है तो तो आप भी उसके जरिए उसे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। जितनी भी बड़े-बड़े ब्लॉगर होते हैं, वह इसी ऑडियो को अपना का बहुत सारा पैसा कमाते हैं ,और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भी लाते हैं।

🔍 Blog क्या है, और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं 2022?

* 3 प्रोडक्ट या सर्विस का रेस्क्यू

डियर फ्रेंड्स अगर (boydbay) आप चाहते हैं तो आप भी किसी सर्विस या प्रोडक्ट (prodoct) का रिव्यू दे सकते हैं। यह तरीका भी बेहद अच्छा होता है इसके माध्यम से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एंड्राइड एप्लीकेशन एंड जॉन प्रोडक्ट और फेसबुक पेज और ऑनलाइन कोर्स का रिव्यू भी देकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

* 4 प्रोडक्ट बेच कर पैसा कमाए

दोस्तों यदि आपके पास कॉल प्रोडक्ट है और आप उसे बेचना चाहते हैं। तो उस प्रोडक्ट को बेचने के लिए ईमेल मार्केट सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है। ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप भी अपने प्रोडक्ट को बेचकर अच्छी खासी अरनिंग कर सकते हैं। तो डिअर फ्रेंड्स आप इन इन सोशल मीडिया एप्लीकेशंनो का उपयोग करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

निष्कर्ष : 

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं, कि आपको इस पोस्ट के माध्यम सेईमेल मार्केटिंग ” से पैसे कैसे कमाए? 2022 (email marketing se paise Kaise kamaye) जाते हैं, के बारे में संपूर्ण जानकारी बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी। दोस्तों हमारी यह पोस्ट आपको बहुत ही आसान तरीके से समझ में आ गई होगी। अतः आपसे गुजारिश है कि आप इस हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप फेसबुक आदि पर शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद!

Previous articleSaving Account और करंट अकाउंट में 8 बड़े अंतर
Next articleVideo call करने बेस्ट वाले ऐप डाउनलोड करें
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here