Google Drive क्या है और इसका प्रयोग कैसे करें ? 2022

0
100

Google Drive क्या है?

Google Drive क्या है और इसका प्रयोग कैसे करें?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर स्वागत है आज इस पोस्ट में हम आपको एक नई जानकारी से रूबरू कराने वाले हैं आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि Google Drive क्या होता है और आप इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं। जी हां दोस्तों आपने अपने मोबाइल में Google Drive एप्लीकेशन को तो जरूर देखा होगा और जब आप Google Drive एप्लीकेशन को देखते हैं, तो आपके मन में जरूर यह सवाल आया होगा कि Google Drive क्या होता है। तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए आज की इस पोस्ट में पूरी जानकारी गूगल ड्राइव के बारे में शेयर करने वाले हैं। जिसे फॉलो करने के बाद आप इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा आप लोगों को बता ही दिया है, कि आपने Google Drive नामक गूगल सर्विस के बारे में आप लोगों ने अवश्य सुना ही होगा हालांकि हम आप लोगों ने यह भी सुना होगा। लेकिन आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी आपके लिए यह जाना बहुत ही जगह जरूरी है, कि गूगल की नई और मजेदार सर्विस आपकी कई तरीके से सहायता कर सकती हैं। इस पोस्ट में आज हम बात करने वाले हैं Google Drive क्या होता है, और आप इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं और इसके साथ ही गूगल ड्राइव के लाभ और भी कई तरीके के फीचर्स के बारे में हम आपको यहां पर जानकारी देंगे। जानने के बाद यह एप्लीकेशन आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी हो जाएगा।

Google Drive क्या होता है?

दोस्तों इस सर्विस को गूगल के द्वारा ही निर्मित किया गया है। Google Drive गूगल द्वारा निर्मित क्लाउड आधारित फाइल संग्रहण सेवा एप्लीकेशन है यह सेवा 24 अप्रैल 2012 को गूगल के द्वारा लांच कर दी गई थी। गूगल ड्राइव को एक ऑनलाइन फाइल स्टोरेज सर्विस का नाम भी दिया गया है। जहां हम अपने सभी इंपॉर्टेंट फाइल और इमेज वीडियो डॉक्यूमेंट एप्लीकेशन किसी भी चीज को अपलोड करके आसानी से सेव करके रख सकते हैं। इसे वहां सेव कर सकते हैं, इस तरीके से आप किसी भी समय किसी भी कंप्यूटर या किसी भी मोबाइल पर गूगल ड्राइव एप्लीकेशन का प्रयोग करके या फिर इसकी वेबसाइट का सहारा लेकर के अपलोड की गई। फाइलों को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।

या कहा जाए तो गूगल फाइलों को ऑनलाइन आप रख सकते हैं इसका नतीजा यह है। कि आपके द्वारा आवश्यक कुछ फाइल और इमेज हमेशा सुरक्षित बनी रहती हैं। और आपके पास गूगल ड्राइव से फाइल या इमेज को फिर से डाउनलोड करने का एक मौका रहता है। अगर आपसे कोई भी डॉक्यूमेंट खो जाता है और आपने उस डॉक्यूमेंट को पहले से ही गूगल ड्राइव में सेव करके रखा है। तो आप उस डॉक्यूमेंट को आसानी से फिर से सेव कर सकते हैं। अगर आपका मोबाइल या कंप्यूटर टूट भी जाता है, तो आप उसी जीमेल आईडी से दूसरे मोबाइल में लॉगिन कर सकते हैं। और लोगिन करने के बाद कोई भी डॉक्यूमेंट इमेज वीडियो को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Google Drive क्या होता है ?

इस एप्लीकेशन में फाइल अपलोड करने के अलावा भी कई सारे काम आप कर सकते हैं गूगल ड्राइव पर हेलो को व्यक्त करने का एक बहुत ही आसान तरीका है। इसके साथ ड्राइव में अपलोड की गई फाइल या वीडियो अन्य फाइलों को डाउनलोड करने के भी बहुत आसान तरीके होते हैं आपको Google Drive में फाइल बैकअप और डाउनलोड दोनों प्रक्रियाओं के लिए कंप्यूटर लैपटॉप या फिर एंड्राइड मोबाइल की आवश्यकता होती है। और इसके साथ आपके डिवाइस को इंटरनेट की भी जरूरत रहती है।

यहां पर याद रखने योग्य बात है गूगल ड्राइव गूगल की ही एक सेवा है और इसे प्रयोग करने के लिए आपको गूगल खाते याने की जीमेल अकाउंट की जरूरत होती है। यदि आपके पास कोई भी जीमेल अकाउंट नहीं होता है तो आप इसका प्रयोग नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले आपको जीमेल अकाउंट बनाना पड़ेगा। अब आपकी समझ में इतना तो आ ही गया होगा कि Google Drive क्या होता है, तो चलीए आप जानते हैं, कि आप किस प्रकार से इसका प्रयोग कर सकते हैं।

Google Drive के क्या लाभ हैं ?

Google drive के बहुत सारे लोग हैं लेकिन यह सारे लावा आपको तभी मिल पाएंगे जब आप इस एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं, इस एप्लीकेशन का प्रयोग करने वाले लोगों को इससे एक अच्छी सर्विस प्राप्त होती है। यह किसी भी स्मार्टफोन पर अधिक प्रयोग किया जा सकता है, और मोबाइल पर Google Drive के लाभ सबसे ज्यादा होते हैं। यहां गूगल ड्राइव के कुछ महत्वपूर्ण के बारे में जानकारी दी गई है। जिससे आप जान सकते हैं कि इस एप्लीकेशन से आपको क्या लाभ हो सकता है।

जब आप कोई भी फाइल या अपलोड कर देते हैं या इमेज किसी भी स्मार्टफोन या कंप्यूटर और Google Drive एप का प्रयोग करके फिर से आप यहां से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। जब तक आपके द्वारा अपलोड की गई फाइल को आप अपने आप खुद से डिलीट नहीं करते हैं जब तक यह आपके खाते से नहीं हटती है, और यह हमेशा के लिए सेव रहती है।

अगर आपका मोबाइल चोरी भी हो जाता है तो आप किसी दूसरे मोबाइल में अपना जीमेल अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं और वहां से अपनी फाइल को डाउनलोड करके सुरक्षित कर सकते हैं। आपको यहां पर 15gb तक का मुख स्टोरेज दिया जाता है 15gb में आप इमेज और फाइल को संग्रहित कर सकते हैं।

👉 Pubg-mobile-lite-me-name-change-kaise-kare

Google Drive का प्रयोग कैसे करें ?

अब अगर आप Google Drive का प्रयोग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में सभी प्रकार की इमेज या फाइलों को आप यहां पर संग्रहित कर सकते हैं इसके लिए आपको वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों ही मिल जाते हैं।

एप्लीकेशन का प्रयोग करके आप Google Drive का प्रयोग करने के लिए बहुत सारे नियमों का पालन कर सकते हैं। इसमें विंडोज एंड्रॉयड आईओएस और भी सभी ओ एस के लिए Google Driveर एप्लीकेशन मौजूद रहता है आप Google Driveर एप्लीकेशन से स्वचालित रूप से सब कुछ कर सकते हैं।

1) इसके लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर पहुंच जाना है वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको गो टू Google Drive का एक लिंक दिखाई देता है। जिस पर आपको क्लिक कर देना है अब अगले ही पेज पर पहुंचने के बाद आप से लॉगिन करने के लिए कहा जाएगा लॉग इन करने के लिए आपको अपनी जीमेल अकाउंट का प्रयोग करना होगा जिसके जरिए आप इसमें लोगों कर सकते हैं।

2) आप राइट साइड में प्रोफाइल वाला आइटम देख रहे होंगे और खाते की प्रोफाइल लिंक पर क्लिक करने के बाद आप दूसरे गूगल खाते के साथ Google Driveर में चले जाते हैं। जब आप Google Drive में प्रवेश कर लेते हैं, तो आपका अपना अकाउंट डैशबोर्ड दिखाई देने लग जाता है और आपके द्वारा अपलोड की गई सभी फाइल यहां पर दिखाई देती हैं।

🔍टि्वटर से पैसे कैसे कमाए?

🔍instagram-reels-video-edit-kaise-kare-2022/

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को Google Drive क्या होता है, और आप इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है जो आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी होने वाली है।

Previous articleCIBIL Score क्या है? और यह किस प्रकार कार्य करता है?
Next articlePinterest पर रियल Follower बढ़ाएं
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here