Top 5 Best KeyWord Research Tools 2022

0
81

Top 5 Best KeyWord Research Tools.

जैसा कि साथियों आप सभी लोगों को यह पता ही होगा। के SEO के अंदर कीवर्ड की कितनी ज्यादा भूमिका होती है। चाह कर भी हम इससे नजर नहीं चुरा सकते हैं। एक तरह से आप यह मान सकते हैं। कि यह सारा खेल कीवर्ड के ऊपर ही होता है। जो लोग अच्छे कीवर्ड को फाइंड कर लेते हैं। वही अच्छे से रैंक कर पाते हैं। इसका मतलब यही है। कि वह लोग रिसर्च को सबसे ज्यादा टाइम देते हैं। हालांकि आज मार्केट के अंदर काफी सारे पैड टूल्स उपलब्ध है। मगर उसकी यह समस्या यह होती है। कि हर कोई इंसान उसे अफोर्ड नहीं कर पाता है।

तो यहां पर इसका मतलब यह थोड़ी होता है। कि वह कभी rank की ही नहीं करेगा ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। काफी सारे फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल बाल उपलब्ध हैं। जिनको लोग उपयोग करते हैं। और रैंक करके अच्छे खासे पैसे भी कमा लेते हैं। इसलिए दोस्तों इन सारी कंडीशन ओं को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके ,”Top 5 Best KeyWord Research Tools”  के बारे में बताएंगे। जिनकी सहायता से आप लोग बहुत ही आसान तरीके से काफी सारे कीवर्ड को आसानी से निकाल पाओगे तो आइए दोस्तों आज की हेल्पफुल पोस्ट की शुरुआत करते हैं।

(1) Google Keyword Planner

दोस्तों यह गूगल का ही एक फ्री टूल होता है। इसकी सहायता से आप लोग का बाजार कीवर्ड को खोज सकते हैं। उसमें आप की वर्ड का मंथली सर्च वॉल्यूम के बारे में भी जान सकते हो इसी के साथ उस कीवर्ड की डिफिकल्टी के बारे में भी आपको पता चल जाता है। और उसका जो CPC होता है। उसे भी आप लोग आसानी से देख सकते हो इसमें जिनकी कीबोर्ड को आप सिलेक्ट करके निकालो अपने आप लोग डायरेक्ट ही Excel sheet मैं भेज सकते हो और आप भले ही किसी भी नीच में काम कर रहे हो माना यह काफी ज्यादा एडवांस तो नहीं होता है। मगर एक beginner के लिए बहुत ही अच्छा और पर्याप्त होता है। और दोस्तों इसमें आप लोग यह भी पता लगा सकती हो कि कौन सा कीवर्ड कितनी बार सर्च किया गया है? वैसे इसका यह डाटा एक्यूरेट नहीं हो पाता है। मगर यह 75% बिल्कुल सत्य जानकारी देता है।

(2) Ahrefs Keyword Generator

अब साथियों मैं आपसे यहां पर यह कहूं कि मेरा सबसे पसंदीदा SEO tool है। तो क्या आप लोग मानोगे लेकिन मैं आपको यहां पर बता दूं कि इसे all in one SEO tool भी कहा जाता है। और साथियों आप लोग इस टूल में कीवर्ड तो निकाल सकते हो इसी के साथ आप लोग यहां पर वेबसाइट की broken link खोजना या फिर वेबसाइट की authority चेक करना यह काम भी आप लोग यहां पर बिल्कुल फ्री में कर सकते हो इसके लिए आपको एक भी रुपया देने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। इन सारे काम को आप लोग एक ही क्लिक के द्वारा अंजाम दे सकते हो इसमें आप लोगों को सभी SEO matrix भी चेक कर सकते हो। जो कि आपको रंग करवाने में काफी है तो मदद करता है। यह केवल गूगल के लिए नहीं होता है। बल्कि सभी इंजन के लिए कार्य करता है। उदाहरण के तौर पर Yahoo, Bing एवं Amazon आदि। यह 170 देशों के लिए कीबोर्ड निकालता है। एवं इसके पास में 8 बिलियन का डाटा मौजूद होता है।

(3) Moz Keyword Research Tool

दोस्तों यह बहुत ही फेमस फ्री टूल है। कीवर्ड रिसर्च टूल को एक्सेस करने के लिए आपको सबसे पहले इसके अंदर अकाउंट क्रिएट करना पड़ता है। आप लोगों को यहां पर ईमेल आईडी के द्वारा अपना अकाउंट तैयार कर सकते हो उसके बाद आप लोग कीवर्ड रिसर्च करना यहां से स्टार्ट कर सकते हो इसका इस्तेमाल कीवर्ड रिसर्च के साथ-साथ वेबसाइट के बैकलिंक्स को चेक करने में भी किया जाता है। इतना ही नहीं वेबसाइट की अथॉरिटी के बारे में भी इसकी तरह जान सकते हो। इस प्रकार की सभी इंफॉर्मेशन यहां पर बिल्कुल फ्री में देखने के लिए मिल जाती हैं। और दोस्तों यह गूगल के auto suggestion को भी दर्शाता है। आप लोगों को कीवर्ड की तलाश है।तो आप लोगों हम पर विश्वास कर कर एक बार इसे जरूर यूज़ करें।

(4) Semrush Keyword Tool

दोस्तों यह सच में एक अनोखा और चौंकाने वाला कीवर्ड टूल है। और इसका नाम keyword magic tool रखा गया है। क्योंकि वास्तव में ही यह एक जादूगरी वाला टूर कहलाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है। कि एक कीबोर्ड के इंटरनेट के साथ ही उसके उद्देश्यों के बारे में भी जानकारी देता है। एवं यह कीवर्ड को फिल्टर करने की भी पूरी तरह से आजादी प्रदान करता है। कि आप लोग सीधे ही लो कंपटीशन कीवर्ड को पसंद करते हो।

तो फिर आप लोग उसे सर्च भी कर सकते हो इससे आपका समय भी बचेगा एवं आप लोगों की भीड़ के साथ ही उन सवालों के जवाब भी निकाल पाओगे जो कि रीडर के द्वारा पूछे जाते हैं।और इस टूल को मात्र दो टूल के साथ 2008 में लागू किया गया था। लेकिन अब यह multi-tool बन गया है। एवं संसार में डिजिटल मार्केटिंग की गिरफ्त में भी काफी अदा सहायता कर रहा है। और SeRPS मैं visibility को बढ़ाने में भी काफी मदद करता है।

(5) Google (Search Engine)

हां दोस्तों यह बिल्कुल सच बात है। कि आप लोग गूगल सर्च इंजन के द्वारा भी काफी सारे कीवर्ड्स को खोज सकते हो उदाहरण के तौर पर अगर आप लोग गूगल में कुछ सर्च करोगे तो फिर गूगल उसी से संबंधित कीवर्ड आपको शो करने लगता है। यानी कि वह हमें खुद इस चीज को दिखाता है। कि लोग इसे भी खोज रहे हैं। इसके बाद आपको people also ask वाले सेक्शन में जितने सारे कीबोर्ड हो उन सभी को आप को उठा लेना होगा।

जब आपके पास में यह सारे कीवर्ड जमा हो जाएं फिर आपको पेज के लास्ट में जाकर सभी LSI keywords को ले लेना होगा और उन्हें दोस्तों रिलेटेड कीवर्ड्स भी कहा जाता है। इसके बाद आपको देखने के लिए मिलेगा कि आपके पास काफी सारे की वर्ष की लिस्ट तैयार हो गई है। और यह 100% एक्यूरेट डाटा होता है।

(6) Ubbersuggest

साथियों कीवर्ड रिसर्च की लिस्ट में यह सबसे टॉप नंबर पर आता है। दोस्तों मैं आपको यहां पर कुछ बताना चाहूंगा कि जब मैंने सबसे पहले ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखा था। तो सबसे पहले मैं इसी टूल का उपयोग करता था। इससे मुझे काफी ज्यादा सहायता मिली है। इसका कारण है कि है बिल्कुल फ्री टूल है। और आप लोग एक ही ईमेल आईडी के द्वारा 1 दिन में 10 बार सर्च कर सकते हो।

इतना ही नहीं आपको इसके अंदर 7 दिन का फ्री ट्रायल भी मिल जाता है। जिसके द्वारा उस टूल के प्रीमियम टीचर अनलॉक हो जाते हैं। एवं यह कीवर्ड रिसर्च करने के साथ ही कंटेंट क्रिएशन में आपकी बहुत ही ज्यादा मदद करता है। इसमें सबसे एक अलग बात यह होती है। कि आपको किसी कीवर्ड पर रैंक करने के लिए कितने सारे बैकलिंक्स की जरूरत पड़ सकती हैं। इसके बारे में भी यह टूल आपको बता देता है।

(7) Keyword Sheeter

दोस्तों सिर्फ यही एक ऐसा टूल होता है। जिसके अंदर कीवर्ड का भंडार पाया जाता है। उदाहरण के तौर पर हम आपको बताएं जैसे ही आप लोग इसके अंदर की वर्ड को सर्च करने के लिए जाओगे तो यह कीवर्ड्स निकालता ही जाएगा रुकने का नाम नहीं लेगा जब तक आप खुद ही स्टॉप नहीं कर दोगे जिसकी वजह से यह कीवर्ड कि आपको एक बड़ी लिस्ट तैयार करके दे देता है। जिसे आप लोग डायरेक्टर अपनी एक्सेल शीट में भी इंपोर्ट कर सकते हो और चाहो जब आप लोग उसे यूज भी कर सकते हो और इसका प्रीमियम प्लान केवल $5 होता है। जो के काफी सस्ता भी है। इसे आप आसानी से यूज कर सकती है। क्योंकि इसका इंटरफेस बहुत ही ज्यादा सिंपल तरीके से डिजाइन किया गया है।

🔍Amazon Pay क्या है और इसका यूज कैसे करें ?

🔍Earnkaro क्या है?और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज इस आर्टिकल “Top 5 Best KeyWord Research Tools ” में हमने आपको हिंदी कीवर्ड रिसर्च उसके लिए कुछ बेहतरीन एवं टॉप लेवल वाले कीवर्ड के बारे में जानकारी दी है। हमें आशा है कि आपको उनके बारे में जानकर काफी अच्छा लगा हुआ एवं बहुत कुछ नया सीखने के लिए भी मिला होगा। आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे आगे तक जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Previous articleInternet से पैसे कमाने के सबसे Best तरीके 2022?
Next articleTop 5 बेहतरीन Term Insurance प्लांस 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here