होम लोन कैसे लै | Home Loan लेने की पूरी जानकारी

0
418

होम लोन कैसे लें 

होम लोन कैसे लें A to z पूरी प्रक्रिया

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका फिर से एक और मजेदार पोस्ट home loan lene की पूरी जानकारी गरीब हो या अमीर हर किसी का अपना एक सपना होता है की अपना खुदा का एक घर होना चाहिए लेकिन आज के समय में घर बनाना इतना आसान नहीं है। पता है एक नॉर्मल जॉब करने वाले व्यक्ति को घर बनाने के लिए पैसा जुटाने में उसकी पूरी जिंदगी लग जाती है। लेकिन आज हम लोन के माध्यम से अपना खुद का घर डाउन पेमेंट (हर महीने EMI, किश्त ) पर बना सकते हैं। मैं आपको होम लोन कैसे लै, ब्याज दर, या जरूरी कागजात और अन्य सभी जानकारी के बारे मैं इस पोस्ट में बताना चाहूंगा। अधिकतर लोन पहले से बने हुए मकान या प्लोट के लिए लिया जाता है या फिर वर्तमान में बन रहे घर के लिए भी लोन लिया जा सकता है कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्होंने पहले से प्लॉट ले रखा है या जमीन ले रखी है और उस पर अपना मकान बनाना चाहते हैं तो वह भी लोन ले सकते हैं इस प्रकार के लोन को कंस्ट्रक्शन लोन (construction loans) कहते हैं। इस प्रकार के लोन को लेने की प्रक्रिया नॉर्मल लोन से कुछ अलग होती है।

होम लोन कैसे लें (हाउ टू अप्लाई फॉर हाउस लोन )

आज की डेट में मेरे भाइयों हजारों लाखों लोग लोन लेने के लिए अप्लाई(apply) करते हैं। जिसमें से कुछ लोगों की एप्लीकेशन अप्रूव (approvr)हो जाती है और कुछ लोगों की एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती हैं। लोन पास होने से पहले लोन लेने की एक पूरी प्रक्रिया होती है जिसमें यह बैंक यह देखता है कि आप उस लोन paymant को समय पर चुका पाएंगे या नहीं। जब बैंक को आपके दिए गए डाक्यूमेंट्स और अन्य जानकारी के बारे में बैंक को पूरा विश्वास हो जाता है उसके बाद ही आप को लोन मिल पाता है।

Paytm Se Business Loan Kaise Le. 2022

Paytm Se Business Loan Kaise Le. 2022

Chaque और Demand ड्राफ्ट में क्या अंतर होता है?

Blog पर पोस्ट लिखने का लिए Idea कैसे लें 2022?

होम लोन के लिए अप्लाई कैसे करें

डियर फ्रेंड्स मैं आपको बता दूं कि हम लोन लेने की प्रक्रिया में सबसे पहला काम बैंक में जाकर होम लोन लेने के नियम और उसकी क्या शर्ते हैं क्या ब्याज दर है और जरूरी कागजात क्या चाहिए के बारे में पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझ लेना चाहिए यह सब जानकारी आप बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन भी पता कर सकते हैं। और इसके बाद आपको होम लोन एप्लीकेशन फाइल भरनी होती है

Home loan application भरने के लिए जरूरी कागजात क्या होते हैं।

* Identity proof (पहचान पत्र/आधार कार्ड)

* Address proof(आपके घर का पता)

* Birth date(आपकी जन्म तिथि)

* आप कितना पढ़े हैं और काम क्या करते हैं।

* बैंक स्टेटमेंट

* इनकम प्रूफ

* Pan card

* प्रॉपर्टी डिटेल्स

Verification,property valuation orRepayment capcity क्या है ये सब जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ एप्लीकेशन बैंक में जमा कराने के बाद बैंक आगे की प्रकिया शुरू करता है। जिसमें आपके जमा किए गए सभी कागजातो और अन्य जानकारी को वेरिफाई (verifay) किया जाता हैं।

वेरिफिकेशन के लिए आपके पास बैंक से टीम आती है और आप से कुछ सवाल पूछती है और इसके अलावा आपने बैंक में जो अपने बारे में जानकारी दी है उसी के आधार पर ही निरीक्षण किया जाता है और आपके नाम जो प्रॉपर्टी है उसकी आज की डेट में क्या अहमियत है। और आप क्या करते हैं। आप की आय कितनी है आपने पहले कभी लोन लिया है या नहीं। यदि आपने पहले लोन लिया है तो यह भी देखा जाता है कि आप उसका भुगतान सही समय पर कर भी रहे हैं या नहीं। इन सभी बातों ध्यान में रखकर ही आगे की प्रक्रिया शुरू की जाती है।

आपके पुराने ग्रेड रिकॉर्ड को देखने के लिए बैंक आपके सिविल स्कोर को भी देख सकता है आमतौर पर होम लोन एप्लीकेशन अप्रूव होने के लिए 750 से ज्यादा सिविल स्कोर को काफी अच्छा माना जाता है परंतु इतना स्कोर होना भी होम लोन पास करने की गारंटी नहीं रखता है। जो होम लोन ले रहा है उसकी

रीपेमेंट कैप सिटी का पता करना होम लोन पास होने की प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। सरल शब्दों में कहा जाए की जिसने भी लोन लिया है उसके बारे में यह जानना जरूरी है कि वह अपने लोन का किस्तों की आधार पर सही समय पर भुगतान कर सकता है या नहीं। यह सब जानने के लिए बैंक टीम लोन लेने वाले का क्रेडिट स्कोर और उसकी तनख्वाह के बारे में या अन्य जानकारी के बारे में जांच करती है।

E Shram card kaise बनाए 2022?

Fake Facebook Account की पहचान कैसे करें?

Ok credit app क्या होता हैं।और इसका उपयोग क्यों और कैसे करे?

डियर फ्रेंड्स फिर भी आपको यह परेशानी बनी रहती है कि होम लोन मिलेगा या नहीं होम लोन कितने का मिलेगा और उस पर इंटरेस्ट रेट क्या होगा यह सब आप के भुगतान की योग्यता पर निर्भर करता है।

होम लोन स्वीकृति (home loan section)

डियर फ्रेंड्स बैंक के द्वारा की जाने वाली वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बैंक लोन की स्वीकृति दे देती है। और साथ ही लोन लेने वाले व्यक्ति को होम लोन एग्रीमेंट मिलता है जिसमें निम्नलिखित जानकारियां होती है।

* लोन कितने पैसे का पास हुआ है

* ब्याज दर कितनी लगेगी

* ब्याज दर फिक्स्ड होगी या फ्लोटिंग

* ऋण कार्यकाल

* भुगतान का तरीका

* लोन के नियम और शर्तें

ये सभी नियम, और शर्तें या अन्य जानकारी पढ़ने के बाद आपको होम लोन एग्रीमेंट पर अपने हस्ताक्षर करने होते हैं। उसके बाद बैंक द्वारा मांगे जाने वाले सभी डोकोमेंट के साथ उस एग्रीमेंट को को बैंक में जमा कराना होता है। और इसके बाद आपका बैंक आपसे लोन प्रोसेसिंग फीस की मांग कर सकता है। आमतौर पर यह फीस loan amount ka 0.5% se 1 प्रतिशत तक होती है।

हाल ही में कुछ बैंको ने लोन लेने वाले व्यक्तियों को लुभाने के लिए फीस को लेना बंद कर दिया है।

ऋण वितरण (home loan disbursement )

Home loan एग्रीमेंट जमा करने के बाद होम लोन की प्रक्रिया का अंतिम चरण आता है जिसको हम लोन डिस्बर्सल (ऋण वितरण) कहते हैं। लेकिन इससे पहले प्रॉपर्टी बेचने और खरीदने वाले को प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन तारीक (date) फाइनल करनी होती है। और इसके साथ में लोन लेने वाले व्यक्ति को बैंक में एक लिखित प्रार्थना पत्र जमा कराना होता है। और इस पत्र में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन की डेट में लिखित होती है इसके बाद बैंक प्रॉपर्टी देने के लिए लोन चेक के माध्यम से लोन लेने वाले व्यक्ति के नाम जारी कर देता है।

डियर फ्रेंड्स मैं आपको एक महत्वपूर्ण बात बता देना चाहता हूं कि जब तक होम लोन का पूरा भुगतान नहीं होता है। तब तक आप की प्रॉपर्टी ओरिजिनल पेपर बैंक के पास रहेंगे। जब home loan का पूरा भुगतान होली के बाद में भोसरी डाक्यूमेंट्स आपको मिल जाएंगे।

निष्कर्ष:

डियर फ्रेंड्स मैं आशा करता हूं कि आप को इस पोस्ट के माध्यम से “होम लोन कैसे लें” की प्रक्रिया से related संपूर्ण जानकारी आपको बहुत ही अच्छी तरह समझ में आ गई होगी। फिर भी अगर आपको समझने में परेशानी आ रही है तो प्लीज मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद!

Previous articleमार्केटिंग क्या है कितने प्रकार की होती है?
Next articleकिसी भी इमेज (image) की फुल डिटेल कैसे निकाले?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here