Hotspot कैसे काम करता है ?

0
41

Hotspot कैसे काम करता है ?

Hotspot kya hai
Hotspot kya hai

Hotspot क्या है और यह कैसे काम करता है ?
नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको हॉटस्पॉट के बारे में बताने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि हॉटस्पॉट क्या होता है और यह किस प्रकार से काम करता है आप लोगों को इतना तो पता ही होगा इंटरनेट आज मानव जीवन का एक बहुत ही अहम हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट की सहायता से लोगों को बहुत सुविधाएं प्रदान की जा रही है लेकिन आज भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर इंटरनेट का पहुंचना काफी ज्यादा मुश्किल है ऐसे में कई लोगों को वाईफाई हॉटस्पॉट की आवश्यकता पड़ती है।

लेकिन क्या आपको पता है कि हॉटस्पॉट क्या होता है और यह किस प्रकार से कार्य करता है और हॉटस्पॉट कितने प्रकार का होता है और हॉटस्पॉट को अपने डिवाइस से कैसे कनेक्ट किया जा सकता है। और हॉटस्पॉट कनेक्ट करने से आपको क्या फायदे और क्या नुकसान हैं आपके मन में यह सारे सवाल चल रहे होंगे अगर हमारा इरादा आपके बारे में सही है। और आप इस जानकारी को पाने के उद्देश्य से हमारे इस आर्टिकल पर आए हैं तो हम आपको बहुत ही विस्तार तरीके से हॉट स्पॉट क्या है इसके बारे में बताएंगे।

Hotspot क्या है और वाईफाई Hotspot कनेक्ट कैसे करें ?

तो दोस्तों आपने Hotspot का नाम तो सुना ही होगा और इसका प्रयोग भी किया होगा दैनिक जीवन में हर एक इंटरनेट एक्सेस करने के लिए अनेक बार और हॉटस्पॉट का प्रयोग आप करते होंगे। बहुत सारे लोग हॉटस्पॉट को एक नेटवर्क की तरह समझते हैं जो कि सही नहीं है इस लेख को सही से फॉलो करने के बाद आपको Hotspot से जुड़ी हुई सारी समस्याओं का हल मिल जाएगा।

Hotspot क्या है ?

जैसा के दोस्तों हमने आपको जानकारी में बताया है Hotspot एक इंटरनेट एक्सेस प्वाइंट है जिसकी सहायता से आप नेटवर्क से दूर रहते हुए भी अपने कंप्यूटर स्मार्टफोन या फिर अपनी डिवाइस को वाईफाई से कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हॉटस्पॉट आज के समय का एक ऐसा भौतिक स्थान है जहां लोग इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से जुड़े राउटर के साथ वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क के माध्यम से वाईफाई का प्रयोग कर सकते हैं। अधिकतर लोग इन्हें वाईफाई Hotspot या वाईफाई कनेक्शन के नाम से भी जानते हैं।

सीधी भाषा में कहें तो हॉट स्पॉट वह भौतिक स्थान होते हैं यहां यह जो अपने कंप्यूटर, एंड्राइड, मोबाइल स्मार्टफोन टेबलेट, या फिर अन्य डिवाइस को वायरलेस तरीके से इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट कर सकते हैं। और हॉटस्पॉट किसी निजी स्थानों का सार्वजनिक स्थानों में हो सकता है जैसे कि रेस्टोरेंट, रेलवे स्टेशन पर भी हो सकता है। कॉलेज पर भी हो सकता है ज्यादातर इन सभी स्थानों पर हॉटस्पॉट पहले से ही मौजूद होता है। इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग को देखते हुए कई शहरों ने वाईफाई हॉटस्पॉट की सुविधा भी उपलब्ध कराई है। और हॉटस्पॉट लोगों को Cellular नेटवर्क की तुलना में फास्ट इंटरनेट एक्सेस करने के लिए सहायता करता है।

Hotspot काम कैसे करता है ?

यहां पर बात आती है कि हॉटस्पॉट काम कैसे करता है यह एक हॉटस्पॉट बाई फाई की तरह ही काम करता है जिसे आमतौर पर आप अपने घर या ऑफिस में इस्तेमाल करते हैं। यह Hotspot वाईफाई नेटवर्क बनाने के लिए किसी भी विशेष वायरलेस का प्रयोग करके इंटरनेट कनेक्शन संचारित करता रहता है। जिससे कि आप अपने किसी भी डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं यह वायरलेस डिवाइस ज्यादातर राउटर होता है।

हॉट स्पॉट वाई फाई की रेंज, पोवर, स्पीड और कीमत आपके स्थान के आधार पर अलग-अलग होती है लेकिन वाईफाई Hotspot के पीछे का आईडिया बिल्कुल home वाईफाई नेटवर्क के समान होता है। तो दोस्तों अब आप यह तो जान गए होंगे कि Hotspot कार्य कैसे करता है लेकिन अब हम आपको बताएंगे Hotspot के प्रकार कितने होते हैं क्योंकि आप में से ऐसे कई सारे लोग हैं। जो यह पूछना चाह रहे हैं कि हॉटस्पॉट कितने प्रकार के होते हैं चलिए जान लेते हैं इस बारे में भी।

Hotspot कितने प्रकार का होता है ?

अगर आप में से यह पूछना चाह रहे हैं कि Hotspot कितने प्रकार का होता है तो दोस्तों हॉटस्पॉट मुख्य रूप से तीन ही प्रकार का होता है।

1) Public WiFi hotspot

जैसा के दोस्तों आप इस के नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं पब्लिक हॉट स्पॉट का प्रयोग आमतौर पर फ्री में आप कर सकते हैं। आपने अधिकतर देखा भी होगा Libraries, Retail Stores स्थानों में आपको फ्री पब्लिक Hotspot की सुविधा मिल जाती है। कुछ शहरों में नगर पालिका आईएसपीएस मुफ्त पब्लिक वाईफाई कनेक्शन आपको प्रदान करती है। ज्यादातर पब्लिक वाईफाई Hotspot का प्रयोग मुफ्त में कर सकते हैं पर कई स्थानों में इसका प्रयोग करने के लिए आपको पैसे भी देने पड़ते हैं।

2) Mobile WiFi hotspot

आपने कभी भी एंड्रॉयड फोन और आईफोन को हॉटस्पॉट के रूप में जरूर प्रयोग किया होगा आपका फोन वाईफाई हॉटस्पॉट बनाने के लिए आपके मोबाइल के कलर डाटा का प्रयोग करता है। फिर आप इंटरनेट एक्सेस करने के लिए कंप्यूटर या फिर किसी भी दूसरी डिवाइस को इस वाईफाई Hotspot से कनेक्ट कर सकते हैं। आप लोगों ने भी बहुत बार जरूरत पड़ने पर ऐसा किया होगा और मोबाइल का प्रयोग करके वाईफाई Hotspot के रूप में लिया होगा।

3) Pre-paid hotspot

बात करें यहां पर प्रीपेड Hotspot की को यह मोबाइल Hotspot के समान होता है पर इसमें आप निर्धारित कर सकते हैं कि कितना डाटा संचारित करना है। आप एक निश्चित मात्रा के लिए अपने डाटा को दे सकते हैं और यदि आपका डाटा खत्म हो जाता है। तो आप अधिक डाटा के लिए ऑटोमेटिकअली पे पर कर सकते हैं।

🔍Amazon से Online Shopping कैसे करें?

🔍फ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट कैसे क्रिएट करें?

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप लोगों ने सीखा है कि Hotspot क्या होता है और Hotspot कनेक्ट कैसे किया जाता है तथा Hotspot कितने प्रकार का होता है। और यह Hotspot कैसे कार्य करता है यह सारी जानकारी हमने आपको आज की इस पोस्ट में बताइ है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है। तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि आपके दोस्त भी इस पोस्ट के बारे में जान सकें।

Previous articleCash On Delivery का रिफंड कैसे प्राप्त करें?
Next articleSIM Band Ya Block Kaise Karen 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here