IMEI Number क्या है और IMEI Number कैसे पता करें?

0
273

IMEI Number क्या है और IMEI Number कैसे पता करें?

नमस्कार दोस्तों स्वागत आपका प्रत्येक और महत्वपूर्ण पोस्ट में IMEI Number क्या है और मोबाइल के IMEI number कैसे पता लगाए? तो मेरे भाइयों आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं इसी के बारे में आपको बताने वाला हूं इसीलिए आपको इस पोस्ट को लास्ट तक पूरा पढ़ना होगा।

IMEI Number क्या है?और किस काम आता है?

तो डियर फ्रेंड्स IMEI का पूरा नाम इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी होता है।और मेरे भाइयों आप तो जानते ही होंगे कि हर मोबाइल का imei number अलग और यूनिक होता है।और इसका उपयोग मोबाइल की पहचान करने लिए किया जाता है।और साथ ही इसका उपयोग मोबाइल खो जाने की स्थिति में मोबाइल को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।
तो डियर फ्रेंड्स यदि आपका मोबाइल खो जाता है। IMEI number की सहायता अपने मोबाइल को ब्लैकलिस्ट करवा सकते हैं।और जब आपका मोबाइल ब्लैकलिस्ट हो जाता है, तो उस मोबाइल पर किसी भी प्रकार कि कोई कॉल, sms और इंटरनेट नहीं चलता है।या यूं कहें कि मोबाइल useless हो जाता है, वह किसी काम का नहीं रहता है।इसलिए मेरे भाइयों जिस किसी को आपका मोबाइल मिलेगा, और वह हमारे मोबाइल डेटा का गलत उपयोग नहीं कर सकता है।और फिर हमारा। मोबाइल उसके किसी काम का नहीं रहता है।

क्या IMEI Number से मोबाइल हैक हो सकता है?

तो डियर फ्रेंड्स इसका मतलब थोड़ा complicated होता है,क्योंकि आईएमईआई नंबर से हमारी डिवाइस को ट्रैक किया जा सकता है।और हमारी डिवाइस में कौन सा सिम कार्ड डाला हुआ है, और सिम कार्ड के नंबर भी पता लगाए जा सकते हैं। और इसके अलावा इस आईएमईआई नंबर की सहायता से हमारे मोबाइल का क्लोन भी बनाया जा सकता है। लेकिन मेरे भाई इतना सब कुछ करना इतना आसान नहीं है। जितना कि आप समझ रहे हैं। क्योंकि इतना सब कुछ करने के लिए हैकर को और भी कई प्रकार कि जानकारियों की आवश्यकता पड़ेगी जो कि मिलना बेहद मुश्किल होता है।और इसके अतिरिक्त हैकर को साथ ही उस मोबाइल पर जिस टेलीकॉम कंपनी का सिम डला हुआ है उस कंपनी का डेटा को भी एक्सेस करना होगा तभी जाकर यह पॉसिबल हो सकता है।
अगर इसे सरल शब्दों में कहा जाए तो सिर्फ़ आईएमईआई नंबर से किसी भी मोबाइल को हैक करना इतना आसान काम नहीं है।

🔍 Resso ऐप क्या है?(Resso app kya hai in Hindi?)

अपने मोबाइल का IMEI Number कैसे पता करें?

तो डियर फ्रेंड्स में आपको मोबाइल के आईएमईआई नंबर का पता लगाने के लिए 2 तरीके बताने जा रहा हूं।जिनकी सहायता से आप अपने मोबाइल के IMEI number को जान सकते हैं।

(1) USSD कोड से आईएमईआई नंबर जानें

तो डियर फ्रेंड्स आप अपने मोबाइल के dailer pad से *#06# कोड को dial करके अपने mobile के आईएमईआई नंबर को जान सकते हैं, वह भी बड़ी आसानी से

IMEI Number का पता लगाने वाला ऐप

तो डिअर फ्रेंड्स आप को इंटरनेट पर सर्च करने पर ऐसे बहुत सारे ऐप्स मिल जायेगे जिनकी सहायता से आप बड़ी आसानी से अपने मोबाइल नंबर के आईएमईआई नंबर का पता लगाया जा सकता है।
तो डियर फ्रेंड्स आप KYM ऐप के माध्यम से अपने मोबाइल के आईएमईआई नंबर का पता बड़ी आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर kym ऐप डाउनलोड करना होगा। और फिर उसे इंस्टॉल करके आपसे जो भी परमीशन मगेगा उसे आपको ok करना होगा।

निष्कर्ष:

तो डियर फ्रेंड्स में उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से आप “IMEI Number क्या है और IMEI Number कैसे पता करें” से रिलेटेड सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई होगी। धन्यवाद!

Previous articleWhatsapp conference call कैसे करें? 2022
Next articleMutual Funds क्या है और यह कैसे काम करता है?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here