Incognito mode क्या है? किस काम आता?

0
276

Incognito mode क्या है? किस काम आता?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका फिर से एक और बेहतरीन पोस्ट “Incognito mode” क्या है किस काम आता है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह बताने वाले हैं कि incognito mode क्या है और यह किस काम आता है।

What is incognito मॉड फुल इंफॉर्मेशन इन हिंदी 2022

तो डियर फ्रेंड्स आपने कई बार अपने मोबाइल और कंप्यूटर में इंटरनेट चलाते समय इंटरनेट ब्राउज़र में incognito मॉड या इनकॉग्निटो का ऑप्शन जरूर देखा होगा। इसीलिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको incognito मॉड के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

Incognito mode क्या है किस काम आता है?
(What is incognito mode in Hindi?)

तो डियर फ्रेंड्स इनकॉग्निटो मॉड लगभग हर इंटरनेट ब्राउज़र में उपलब्ध एक ऐसा फीचर होता है, जिसकी सहायता से उस इंटरनेट ब्राउज़र में प्राइवेट तरीके से ब्राउजिंग कर सकते हैं तो चलिए मैं आपको तोड़े आसान शब्दों में इसके बारे में बताने जा रहा हूं इसीलिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।
तो डियर फ्रेंड्स जब आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से इंटरनेट ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं, और उसमें किसी भी पेज पर भी जाते हैं यहां इंटरनेट पर जो जो चीजें सर्च करते हैं। उसके बारे में उस इंटरनेट ब्राउज़र को मालूम रहता है, कि हमने इंटरनेट पर क्या क्या सर्च किया था और कौन-कौन सी वेबसाइट पर आप गए थे, और वह browser इस पूरी प्रक्रिया को या हिस्ट्री को डिटेल में सेव रखता है।
और इसके अलावा मेरे भाईयो जब आप किसी वेबसाइट पर अपने किसी अकाउंट को लॉगइन करते हैं या यह आपने कोई पर्सनल डिटेल इंटरनेट पर कहीं भी डालते हैं तो इस प्रक्रिया की पूरी इंफॉर्मेशन इंटरनेट ब्राउज़र में सेव रहती है। और यह सारी जानकारी उस इंटरनेट ब्राउज़र में history या cookies के रूप में सेव रहती है। और इसके अलावा हमारे अकाउंट की पूरी इंफॉर्मेशन हमारी आईडी पासवर्ड इत्यादि भी सेव रहते हैं।
और मेरे भाइयों जब हम अपने डिवाइस में इनकॉग्निटो मोड को ऑन करके इंटरनेट चलाते हैं तो वह browser इन चीजों को सेव नहीं करता है यानी जब हम इनकॉग्निटो को ऑन कर के इंटरनेट चलाते हैं, और किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं, या इंटरनेट पर कुछ भी सर्च करते हैं या अपनी किसी भी पर्सनल डिटेल को किसी भी वेबसाइट पर डालते हैं । तो इनमें से किसी भी प्रक्रिया को वह ब्राउज़र अपने अंदर सेव नहीं रखता है। और वह ब्राउज़र इन चीजों को तुरंत ही डिलीट कर देता है। इसलिए मेरे भाइयों जब भी आप अपने ब्राउज़र में incognito टैब को ऑन करके इंटरनेट चलाते हैं और इंटरनेट चलाने के बाद incognito मोड को बंद कर देते हैं तो उसके बाद आपके मोबाइल ब्राउज़र में कहीं भी सेव नहीं रहता है।
कि आपने अभी कौन कौन सी वेबसाइट पर विजिट किया है या अपने कौन-कौन सी इंफॉर्मेशन डाली है, इस प्रक्रिया की एक भी परसेंट डिटेल उस ब्राउज़र में सेव नहीं रहती है। और इसलिए मेरे भाइयों आपके डिवाइस में उसे ब्राउज़र को देखने पर भी किसी को भी यह पता नहीं चलेगा कि आपने इंटरनेट पर क्या-क्या किया था।

Incognito mode में इंटरनेट चलाने का यह मतलब नहीं है कि आप बिल्कुल anonymously अपने मोबाइल में इंटरनेट चला सकते हैं और किसी को भी पता नहीं चलेगा।
ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है अगर आप incognito mode में इंटरनेट चलाते हैं तो आपकी ब्राउज़र की डिटेल  सिर्फ आपके उस ब्राउज़र में सेव नहीं रहती। लेकिन मेरे भाइयों आपने किस सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का इंटरनेट उपयोग किया है उसको यह सब पता रहता है।और आपने कौन-कौन सी वेबसाइट पर विजिट किया है इसलिए मेरे भाइयों इस बात का आपको विशेष ध्यान देना है।
और यदि आप पूरी तरह से anonymously अपने मोबाइल में इंटरनेट चलाना चाहते है तो मेरे भाइयों आप VPN या प्रोक्सी वेबसाइटस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
तू चलिए डियर फ्रेंड थोड़ा सा शार्ट में इसके बारे में जान लेते हैं कि incognito mode में इंटरनेट चलाने पर आपकी ब्राउज़र की जानकारी कहां-कहां शो हो सकती है और आपकी कौन-कौन सी जानकारी उस ब्राउज़र में सेव नहीं रहती है।

Incognito mode इस्तेमाल करने से कौन-कौनसी चीज ब्राउज़र में सेव नहीं होती है

* आपकी ब्राउजर हिस्ट्री
* साइट डेटा और कुकीज
* आपके पर्सनल इंफॉर्मेशन जो कि आप किसी वेबसाइट पर डालते हैं

आपकी ब्राउजर हिस्ट्री कौन-कौन देख सकते हैं?

* वह वेबसाइट्स जिन पर विजिट करेंगे
* अगर आप किसी ऑफिस या स्कूल का इंटरनेट यूज कर रहे हैं वह आपकी एक्टिविटी या प्रक्रिया को देख सकते हैं।
* आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी देख सकती है।

निष्कर्ष:

तो डियर फ्रेंड्स में उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से incognito mode क्या होता है? किस काम आता है? से रिलेटेड सारी जानकारी आपको आज की इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई होगी।

धन्यवाद

Previous articleDND मोड क्या है? और DND की Full form क्या है?
Next articleWhatsapp conference call कैसे करें? 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here