इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

0
511

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप मैं उम्मीद करता हूं कि आप सभी खुशहाल और खैरियत होंगे स्वागत है आपका परिचय एक और बेहतरीन पोस्ट इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं तो दोस्तों मैं आपको आज किस पोस्ट में यह बताने वाला हूं कि इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते है।
इंस्टाग्राम एक बहुत ही लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लीकेशन है। आजकल सभी लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं यह तो आप जानते ही होंगे उनमें से अधिकतर लोग इंस्टाग्राम अकाउंट जरूर बनाते हैं। और जब हम इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो इंस्टाग्राम की तरफ से आपको कई अकाउंट ऑफर किए जाते हैं।
ऑडियो दोस्तों हम अपनी जरूरत के हिसाब से कौन सा भी अकाउंट अपने लिए चुन सकते हैं। इसके अलावा जब हम एक बार इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बना लेते हैं, तो अगर हम चाहे तो उसे बदल भी सकते हैं। इंस्टाग्राम की तरफ से आपको इधर भी ऑप्शन मिल जाता है। तो दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम बेसिकली (basically) यही जानेंगे कि इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं? types of accounts in Instagram

तो दोस्तों जब भी हम इंस्टाग्राम पर नया अकाउंट बनाते हैं तो हमें मुख्य रूप से दो ऑप्शन दिखाई देते हैं ।
1 पर्सनल अकाउंट (personal account)
2 प्रोफेशनल अकाउंट (professional account)
तो दोस्तों आगे बढ़ने से पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूं कि पर्सनल अकाउंट में भी दो प्रकार के अकाउंट उपलब्ध होते हैं। एक पब्लिक अकाउंट होता है
और दूसरा प्राइवेट अकाउंट होता है। ठीक उसी प्रकार प्रोफेशनल अकाउंट में भी दो प्रकार के अकाउंट आपको देखने को मिलते हैं। एक क्रिएटर (creator) अकाउंट और दूसरा बिजनेस अकाउंट होता है या यूं कहें कि इंस्टाग्राम अकाउंट पर हम चार प्रकार के अकाउंट ओपन कर सकते हैं।
(1) Public account (personal account)
(2) Private account ( personal account)
(3) Create account (professional account)
(4) Business account( professional account)
तो दोस्तों अब हम इन चारों प्रकार के अकाउंट के बारे में बारी-बारी से जान लेते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

(1) पब्लिक अकाउंट

पब्लिक अकाउंट एक पर्सनल अकाउंट भी होता है जो कि बहुत ही सामान्य अकाउंट की श्रेणी में आता है। पब्लिक अकाउंट के माध्यम से इंस्टाग्राम पर अपनी फोटो वीडियो अपलोड कर सकते हैं, और इसके अलावा इंस्टाग्राम पर अपने दोस्तों से चैट कर सकते हैं, और जुड़ भी सकते हैं। और इसके अतिरिक्त मेरे भाई हो आप उनके साथ फोटो वीडियो और स्टोरी आदि भी शेयर कर सकते हैं। और इसी के साथ अपने फेवरेट आर्टिस्ट और सेलिब्रिटीज को फॉलो कर सकते हैं।

इसलिए डियर फ्रेंड्स पब्लिक अकाउंट एक बहुत ही सामान्य सा अकाउंट होता है जिसमें आपको सिर्फ कुछ जरूरत के बेसिक फीचर मिलते हैं जो कि एक सामान्य उपयोगकर्ता के लिए काफी माने जाते हैं। और इसी के साथ में आपको यह भी बता देना चाहता हूं कि अगर आपका इंस्टाग्राम पर पब्लिक अकाउंट बना हुआ है और आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जितने भी वीडियो फोटो स्टोरी और रील हाईलाइट आदि डाल रखी है।
उन्हें कोई भी व्यक्ति आसानी से देख सकता है।और आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को किस किस व्यक्ति को फॉलो कर रखा है। रिलेटेड सारी जानकारी कोई भी व्यक्ति आपकी प्रोफाइल को open करके आसानी से देख सकता है।

(2) प्राइवेट अकाउंट

तो डियर फ्रेंड्स प्राइवेट account भी एक पर्सनल account ही होता है। इस account में भी हमें पब्लिक अकाउंट वाले सेम ऑप्शन देखने को मिलते हैं लेकिन फिर भी private account , public account से थोड़ा अलग होता है। मान लीजिए कि आपका इंस्टाग्राम पर पब्लिक अकाउंट बना हुआ है और उस अकाउंट पर आप की जितनी भी वीडियो फोटो स्टोरी हाईलाइट रेल आदि भी मौजूद है।

उन्हें सिर्फ आपके परिवार से ही देख सकते हैं और इसके अलावा और कोई भी नहीं देख सकता है और इसके अलावा आपके फॉलोअर और फॉलोइंग कौन कौन से है।यह भी सिर्फ आपके फॉलोवर्स ही देख सकते हैं।और इसके अलावा कोई भी व्यक्ति इंस्टाग्राम पर आपको डायरेक्ट फॉलो नहीं कर सकता है। अगर कोई व्यक्ति आपको फॉलो करना चाहता है तो उसको सबसे पहले आपके पास फोलो रिक्वेस्ट भेजनी होती है। उसके बाद जब आप उसकी फोलो रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लेते हैं। तभी वह व्यक्ति आपका फॉलोअर बन जाता है।और फिर वह आपकी पोस्ट को देख सकता है।

(3) क्रिएट अकाउंट

तो दोस्तों मुख्य रूप से अकाउंट आर्टिस्ट लोग , यूटुवर्स,ब्लॉगर,इम्फ्लूएंसर तथा ऐसे ही कलाकारों द्वारा बनाया जाता है। तो दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम पर अपना क्रिएटर अकाउंट बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए पर्सनल अकाउंट वाले ऑप्शन के साथ कुछ एक्स्ट्रा ऑप्शन भी मिलेंगे। जैसें की आप अपनी profile पर कॉन्टेक्ट बटन लगा सकते हैं।और साथ ही कंपनियों के Product Ka Addvertiejment भी कर सकते हैं।
और इसके अलावा आपकी Instagram पोस्ट कितनी बार और कहां-कहां और कब कब देखी जा रही है और इसके अतिरिक्त पॉलोवर्स बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

🔍गूगल पर सबसे ज्यादा क्या सर्च किया गया 2022

🔍Paytm Se Business Loan Kaise Le. 2022

🔍धनी एप से पर्सनल लोन कैसे लें ?

उदाहरण के लिए जैसे आपके फॉलोवर्स कहां कहां से है। वे कितने समय से आपको फॉलो कर रहे हैं।और इसी के साथ आपके फॉलोवर्स कितनी पसंद करते हैं आपकी पोस्ट को  और इसी के साथ बहुत कुछ जान सकते हैं।
क्योंकि इंस्टाग्राम में आपको एनालिटिक्स option मिलता है।जिसके माध्यम आप  सब चीजें चेक कर सकते हैं।

🔍Whatsapp conference call कैसे करें?

🔍Prepaid और postpaid में क्या अंतर हैं?

🔍Blog क्या है, और ब्लॉगिंग कैसे करते हैं?

🔍Jio phone में रिंगटोन कैसे लगाए

(4) Business account

तो दोस्तों बिजनेस account मुख्य रूप से ऐसे व्यक्तियों द्वारा बनाया जाता हैं।जिनका किसी न किसी प्रकार का बिजनेस होता है। फ्रेंड्स ऐसे लोग इंस्टाग्राम पर अपना बिजनेस account बनाकर अपने  प्रोडक्ट्स का प्रचार करते हैं। उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं।और मेरे भाइयों बिजनेस अकाउंट भी  sem क्रिएटर अकाउंट  की तरह होता है।

इसमें भी आपको टीक बेसै फीचर आपको देखने के लिए मिलते हैं।जोकि क्रिएटर अकाउंट में होते हैं।और इसी के साथ आपको में एक महत्त्वपूर्ण बात बताना चाहता हूं कि यदि आप एक बार इंस्टाग्राम अकाउंट बनाने के बाद भी आप जब चाहे तब अपनी मर्जी से अपने account टाइप को चेंज कर सकते है।ऐसा करने के लिए आपको इंस्टाग्राम की सेटिंग में जाकर अकाउंट सेक्शन में जाना है। वहां पर मेरे भाइयों आपको account type चेंज करने का ऑप्शन मिल जाता हैं।और इसी के साथ जब चाहे आप जितनी बार  अपने अकाउंट टाइप को चेंज कर सकते हैं।और इसके लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं होती हैं।

निष्कर्ष:

तो डियर फ्रेंड्स इंस्टाग्राम अकाउंट पर चार प्रकार के account होते हैं।और जिनके बारे में मैंने आपको इस पोस्ट में बताया है। अत: में उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से इंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं ? से रिलेटेड सारी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिल गई होगी। और मेरे भाइयों किस account में कौन से फीचर्स होते हैं। धन्यवाद!

Previous articleकिसी भी इमेज (image) की फुल डिटेल कैसे निकाले?
Next articlePage Authority क्या है और Pa को कैसे बढ़ाएं
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here