IRCTC ID Account कैसे बना सकते हैं?

0
84

IRCTC ID Account कैसे बना सकते हैं?

दोस्तों आज हम आप लोगों को बताएंगे किस प्रकार आप लोग IRCTC ID बना सकती हो तो अब आप लोगों को परेशान होने की कोई जरूरत नहीं होगी क्योंकि हम आप लोगों को यहां पर ऐसी जानकारी बताइए जिसकी सहायता से आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से IRCTC ID बना सकोगे और मैं आप लोगों को नॉलेज के लिए बता दूं दोस्तों कि Tourism Corporation (IRCTC and Indian Railway Catering प्रदान की जाती है जिसके जरिए हम सभी लोग बहुत ही आसान तरीके से अपने या फिर किसी दूसरे व्यक्ति घर बैठकर ही आसानी से या फिर कहीं बैठकर अपने मोबाइल से टिकट बुक कर सकते हैं।

और के साथ ही साथ में आप लोगों को बता दूं कि आप लोग रेलवे टिकट की बुकिंग प्राप्त कर सकते हैं और इसे कैंसिल करने की भी सुविधा प्राप्त कर सकते हैं इस प्रकार आप लोग अपने स्मार्टफोन के जरिए बहुत ही अच्छी तरीके से किसी वेबसाइट जल्दी से Railway IRCTC website aur IRCTC application software अपने स्वयं भी बहुत ही अच्छी तरीके से रजिस्टर करवा सकते है।

तो अब मैं आप लोगों को आगे बताने के लिए इसके बारे में समझाने की पूरी कोशिश करूंगा लेकिन इसके लिए आप लोगों को मैं जिन टिप्स को बताऊंगा उन्हें जरूर फॉलो करना होगा तभी आप लोग IRCTC ID को तैयार कर सकेंगे दोस्तों इसे बनाना आपके लिए बहुत ही आसान होगा अगर आप लोग इन टिप्स को नीचे फॉलो करेंगे तो इस प्रकार आप लोगों के लिए यह पोस्ट बहुत ही इंटरेस्टिंग होगी।

IRCTC आईडी कैसे बनाते हैं?

तो अब मैं आप लोगों को यहां पर कुछ ऐसी अच्छी और आसान टिप्स के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप लोगों को अवश्य फॉलो करना होगा तभी आप लोग कुछ ही देर में new IRCTC अकाउंट बहुत ही आसानी से बना सकेंगे।

IRCTC Account Kaise Banaye.

1. सबसे पहले दोस्तों आप लोगों को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में एक किसी ब्राउजर को ओपन करना होगा ब्राउज़र को ओपन करने के बाद फिर आप लोगों को वहां पर सर्च करना होगा आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाना होता है।

2. आप लोगों को IRCTC अकाउंट बनाते समय एक बात का ध्यान रखना होगा कि वहां पर आप लोगों को कुछ बनने के लिए कहा जाएगा उसी के हिसाब से आप लोगों को इसे कंप्लीट कर देना होगा तभी आप लोग आईआरसीटीसी को रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

3. यह सब करने के बाद फिर आप लोगों को वहां पर IRCTC sign up का ऑप्शन दिखाई देगा वहां पर आप लोगों को ओके करना होगा।

4. कहां पर हो कि करने के बाद फिर आप लोगों को redirect कर दिया जाता है सुरेश वहां पर आप लोगों को आईआरसीटीसी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना यूजरनेम भर देना होगा और मैं आप लोगों को बता दूं आपका यूजरनेम 3 शब्द से लेकर 35 शब्द के character के लगभग होना चाहिए।

6. फिर इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को security question option को सेलेक्ट कर देना होगा और उसका जवाब भी देना होगा।

7. और इस प्रकार और भी आगे आप लोगों को भरना होगा तो इस प्रकार आप लोगों को अपना सही तरीके से नाम डालना होगा और gender, marital status, इसका मतलब होता है आप ही शादी हुई है या फिर नहीं वहां पर आप लोगों को नो या यस में जवाब देना होता है और आप लोगों को अपनी डेट ऑफ बर्थ भर देना होगा।

8. फिर सही तरीके से आप लोगों को अपनी एक email ID और अपना मोबाइल नंबर वहां पर डालना होगा फिर इसके बाद आप लोगों को दोस्त को एक अच्छा सा पासवर्ड बना लेना होगा और वहां पर डाल देना होगा।

9. इस प्रकार यह सब डालने के बाद फिर आप लोगों को अपने यहां का पता और अपने एरिया का पिन कोड भर देना होगा।

10. और इस प्रकार फिर आप लोगों को लास्ट में अपनी फोटो से text को भी फिल कर देना होगा यह सब करने के बाद फिर दोस्तों आप लोगों को वहां पर ओके कर देना होगा जो कि आप लोगों को वहां पर एक submit button दिखाई दे दी जाएगी वहां पर आप लोगों को ओके कर देना होगा।

🔍 क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

🔍 धनी एप से पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है ?

11. यह सब करने के बाद दोस्तों फिर आप लोगों को अपने अकाउंट को वेरीफाई करने की जरूरत होती है तो उस प्रकार आपको जो आपकी ईमेल आईडी नंबर पर रजिस्टर्ड नंबर भेजा जाता है पर आप लोगों को फिर सम्मिट वाले ऑप्शन पर ओके कर देना होगा।

यह सब करने के बाद फिर दोस्तों आप लोगों को अपनी ईमेल आईडी अकाउंट को कंफर्म करने का ईमेल आपके पास भेज दिया जायेगा अब इस प्रकार दोस्तों आप लोगों का IRCTC ID बनकर तैयार हो चुकी है अब आईडी बनने के बाद फिर आप लोगों को तो अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा account को लोगिन करने के लिए फिर आप लोग बहुत ही आसान तरीके से इसका आनंद उठा सकते हैं।

IRCTC password कैसे बना सकते हैं?

दोस्तों बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जिन्हें आईआरसीटीसी पासवर्ड तैयार करने में बहुत सारी दिक्कत या परेशानी आती है लेकिन मैं आप लोगों को बता दूं IRCTC password बनाना सबके लिए आसान होता है अगर आप लोग इसे सही तरीके से इस्तेमाल करती हैं तो लेकिन आप लोगों को एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपका पासवर्ड IRCTC कम से कम 8 से 15 करैक्टर का लगभग होना बहुत ही जरूरी होता है और दोस्तों आपका पासवर्ड अंग्रेजी में कम से कम 1 वर्ड छोटा या बड़ा करना बहुत ही जरूरी होता है।

अगर आप लोगों को अपनी समस्या को दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस नंबर कस्टमर केयर 07556610661 कॉल करके आसानी से अपनी सहायता प्राप्त कर सकते हैं अगर यह भी आप लोगों की समस्या को हल नहीं कर पा रहा है तो आप लोग इस नंबर पर 1800-110-139 शिकायत दर्ज कर सकते हैं जहां पर आप लोगों को 24 घंटा के लिए सुविधा प्राप्त दी जाएगी।

🔍आधार कार्ड से पैसों का ट्रांजैक्शन कैसे करें?

🔍Amazon से Online Shopping कैसे करें?

निष्कर्ष :-

दोस्तों में अब आशा कर सकता हूं कि आप लोग बहुत ही आसान तरीके से अब अपना IRCTC password बना सकेंगे दोस्तों आप लोगों को इसे बनाने में कोई दिक्कत आ रही है तो कमेंट बॉक्स में जाकर आप लोग अपनी समस्या को दूर करना चाहे तो कर सकते हैं हम आप लोगों को आईआरसीटीसी पासवर्ड तैयार करने के बारे में द्वारा भी बता सकते हैं तो उस प्रकार आप लोगों को दोस्तों हमारी तरफ से बहुत धन्यवाद।

Previous articleNivesh क्या होता है,और इसका इन्वेस्ट क्यों करना चाहिए?
Next articleKeyword Research कैसे करें इन हिंदी ! 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here