Keyword Research कैसे करें इन हिंदी ! 2022

0
69

Keyword Research कैसे करें?

Keyword Research कैसे करें इन हिंदी : नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है यदि आप ब्लॉगर है या आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके मन में यह प्रश्न जरूर आ रहा होगा कि हिंदी में कीवर्ड रिसर्च कैसे कर सकते हैं। या फिर कीवर्ड रिसर्च क्या है कीवर्ड रिसर्च कैसे कर सकते हैं और बेस्ट फ्री Keyword Research टूल के बारे में कैसे जाने यह सारे सवाल आपके मन में चल रहे होंगे। अगर हमारी राय आपके बारे में सही है और आप कीवर्ड रिसर्च कैसे करें इन हिंदी के बारे में जानना चाहते हैं तो दोस्तों परेशान ना हो क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

Keyword Research क्या है?

कीवर्ड सर्च एक ऐसा प्रोग्राम होता है जिसकी सहायता से हम सर्च इंजन पेज ज्यादा सर्च किए जाने वाले टर्म को ढूंढ सकते हैं। जिसे हम पॉपुलर सर्च टर्म्स को अपने पोस्ट में ऐड करके ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक और सर्च इनिंग में हाई रैंक प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी पोस्ट को गूगल में टॉप रैंक पर लाने के लिए seo करने के लिए Keyword Research एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है कि आपको समय देकर अच्छे से कीवर्ड ढूंढना पड़ता है।

🔍gmail-id-ka-password-kaise-change-karen.

ब्लॉगिंग में Keyword Research करने का तरीका क्या है?

अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं और आप हिंदी में ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको थोड़ी समस्या आ सकती है क्योंकि हिंदी के लिए ज्यादा seo tools नहीं मिलते हैं। अब आप देखेंगे कि हिंदी में कीबोर्ड कैसे ढूंढ सकते हैं सबसे पहले Keyword Research करने के लिए अपने नीचे से संबंधित टॉपिक को गूगल में सर्च करें। सर्च करने के बाद उदाहरण के तौर पर यदि आपका नीचे कैटेगरी फूड, ड्रिंक से संबंधित है और आप यह जानना चाहते हैं कि कॉफी कैसे बनाते हैं तो आप गूगल पर सर्च बार में कॉफी कैसे बनाएं टाइप करके एंटर करें।

इतना कर लेने के बाद यदि आपको पहले दूसरे स्थान पर वीडियो या इमेज देखने के लिए मिलता है तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छी बात होती है। क्योंकि ऐसे कीवर्ड का कंपटीशन कम होता है जिससे आपके ब्लॉग वेबसाइट को टॉप 10 मैं रैंक होने की संभावना ज्यादा हो जाती है। अब आपको नीचे की तरफ स्क्रोल करना है और सबसे नीचे आपको रिलेटेड सर्चस का लिस्ट दिख रहा होगा जो कि आप के मुख्य कीवर्ड से संबंधित होगा।

Keyword Research Kaise Karaten hai.

जो भी यहां पर आपको मुख्य कीवर्ड दिखाई देते हैं आप इन सब को अपने पोस्ट में सब हेडिंग या फिर हेल्पिंग वर्ड्स के रूप में प्रयोग कर अपने पोस्ट को कंप्लीट और यूजर क्या जानना चाहते हैं इसको पूरा करें। जिससे आप गूगल में टॉप रैंक कर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं गूगल ऑर्गेनिक ट्रैफिक आने से आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ होगा और आप ज्यादा से ज्यादा पैसे भी कमा पाएंगे।

Google Suggest का इस्तेमाल कर कीवर्ड कैसे ढूढ़े ?

अगर आप चाहते हैं कि गूगल में कीबोर्ड लिखकर सर्च कर सकते हैं तो लैपटॉप या एंड्रॉयड फोन में स्पेस बार को दावे और अब आपको गूगल कीवर्ड सजेस्ट करेगा। जैसा कि आप देख सकते हैं इनकी वर्ष का प्रयोग आप अपने कंटेंट में अवश्य कर सकती हैं इनकी वर्ड्स को बहुत से लोग सर्च कर रहे हैं इसलिए गूगले ने सजेस्ट कर रहा है। अंतत सजेशन कीबोर्ड को आप अपने पोस्ट में शामिल कर सकते हैं।

गूगल सजेस्ट का प्रयोग करके कि वह ढूंढने के लिए बेस्ट होटल कौन से हैं जो हमारी वेबसाइट को रैंक कराने में सहायता करेंगे अगर आपके मन में यह सवाल चल रहा है। तो नीचे हमने आपको बेस्ट ऐप को Keyword Research टूल के बारे में जानकारी दी है जिसका प्रयोग करने के बाद आप आपके ब्लॉग को गूगल में रैंक करा सकते हैं।

1) Google Keyword Planner

ऑनलाइन फ्री Keyword Research टूल की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर हम गूगल एडवर्ड्स को लेकर आए हैं गूगल कीवर्ड प्लानर का है इससे आप रिलेटेड कीवर्ड मंथली सर्चेस और कंपटीशन के बारे में जान सकते हैं। साथ ही साथ इसमें आप सीपीसी रेंज भी देख सकते हैं पर यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है। कि इससे आप सीपीसी और लगभग बोलियम देख सकते हैं पर यह seo में ज्यादा हेल्प नहीं करता है।

2) Ubersuggest Free Keyword Tool

यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आपके लिए Ubersuggest एक बहुत ही बेस्ट फ्री Keyword Research हो सकता है क्योंकि यह आपको कि वर्ड के साथ सीपीसी और कीवर्ड कठिनाई भी दिखाता है Ubersuggest आपको गूगल की खोज सवालों से कीवर्ड विचार दिखाया जाता है यह आपको प्रत्येक कीवर्ड के खोज मात्रा में सीपीसी कोमा कीवर्ड कठिनाई, पर कीवर्ड कठिनाई, बैकलिंक्स के साथ ही कई फीचर्स भी फ्री में प्रोवाइड करता है।
यह आपके इंटरनेट पर फ्री Keyword Research टूल में से सबसे बेस्ट टूल माना जाता है।

3) Keyword Tool.IO

यदि आप एक हिंदी ब्लॉगर है तो हिंदी ब्लॉगर्स को Ubersuggest कीवर्ड टूल डॉट आईओ की सहायता से Keyword Research करना चाहिए। क्योंकि यह हिंदी ब्लॉगर्स के लिए सबसे ज्यादा बेस्ट कीवर्ड टूल माना जाता है इसकी मदद से आप आसानी से हिंदी में Keyword Research कर सकते हैं। Keywordtool.io keywordsबस इसके लिए कोई भी कीवर्ड सर्च बॉक्स में टाइप कर एंटर करें और उससे जुड़े हैं ढेरों कीवर्ड सजेशंस आपको देखने के लिए मिल जाएंगे।

जिनका प्रयोग आप अपने आर्टिकल में कर सकते हैं पहली बार आपको दो या दो से अधिक सर्च में उस कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम और वह कितना ट्रेंडिंग है। इसका रिपोर्ट दिखाया जाएगा परंतु इसके लिए आपको इस टूर को खरीदना होगा फ्री में Keyword Research करने पर सिर्फ कीवर्ड को आप जान सकते हैं।

🔍motorcycle-kiske-naam-per-hai-kaise-pata-karen.

🔍GPS क्या होता है पूरी जानकारी 2022?

आपने क्या सीखा

दोस्तों हमने आप लोगों को इस पोस्ट में सिखाया है कि Keyword Research क्या होता है और Keyword Research कैसे खोजें Keyword Research ढूंढने के लिए हमने आप को यहां पर कई सारे तरीके बताए हैं। और इसके साथ कि हमने आपको यहां पर यह भी बताया है कि Keyword Research क्या होता है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। ताकि आपके दोस्त भी हमारी इस पोस्ट को फॉलो करने के बाद बहुत ही आसानी से Keyword Research क्या है। और Keyword Research कैसे ढूंढे इसके बारे में जान सकते हैं उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।
धन्यवाद

Previous articleIRCTC ID Account कैसे बना सकते हैं?
Next articleफ्लिपकार्ट एफिलिएट अकाउंट कैसे क्रिएट करें
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here