मार्केटिंग क्या है कितने प्रकार की होती है?

0
1711

Marketing क्या है?

हैलो दोस्तो स्वागत है आपका फिर से एक और लाजवाब आर्टिकल में इसमें हम बात करने वाले हैं ।की “मार्केटिंग “क्या है और यह कितने प्रकार होती है “Marketing Kaise kare in hindi” तो चलिए डियर फ्रेंड्स शुरू करते हैं मार्केटिंग क्या है और इसे कैसे किया जाता है। डियर फ्रेंड्स मार्केटिंग वह है जिसकी आवश्कता एक छोटे से काम से ले कर बहुत बड़ी कंपनी को भी मार्केटिंग की आवश्कता पड़ती है। और आज की इस भाग दौड़ भरी दुनिया में मार्केटिंग की मांग भी बहुत ज्यादा बढ़ गयी है।

इसलिए आपको यह जानना बेहद जरूरी होता है कि मार्केटिंग क्या है कितने प्रकार की होती है marketing kaise kare in hindi.

मार्केटिंग क्या है ?

Dear friends अगर आपको मार्केटिंग के बारे में नहीं पता है तो चलिए मेरे दोस्तो में आज इस पोस्ट के माध्यम से मार्केटिंग के बारे में बहुत ही सरल तरीके से ओर एकदम सिंपल भाषा बताऊंगा की मार्केटिंग क्या है कितने प्रकार की होती है marketing kaise kare in hindi. तो चलिए शुरू करते हैं। मेरे भाइयों में आपको बता दूं कि मार्केटिंग की बहुत सारी डेफिनाशंस होती है या( कहे कि मार्केटिंग भिन्न भिन्न प्रकार की होती है,) इसलिए जो सबसे आसान है मैं उसी की बात करूंगा ।मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य किसी वस्तु विशेष के बारे में संपूर्ण जानकारी देना और उस वस्तु को बेचना(सेल) होता है।

प्रेजेंट में मार्केटिंग के बिना किसी भी काम को नहीं किया जा सकता है। या सिम्पल भाषा में कहा जाए कि मार्केटिंग का अर्थ किसी भी व्यक्ति को कोई सामान बेचना होता है।

अगर आपको फिर भी समझने में दिक्कत है तो साधारण (सिंपल )भाषा में अगर बोलूं जैसे कि गंजे को कंगी बेचना यही मार्केटिंग होती है।

मार्केटिंग में कस्टमर को अपने प्रोडक्ट के बारे बताना होता है। फिर उसे उस प्रॉडक्ट की जरूरत क्रिएट करवानी होती है। और कस्टम को समझना होता है उसे किस चीज की जरूरत है। यही मार्केटिंग होती है।तो चलिए अब इस मार्केटिंग के प्रॉसेस को समझ लेते हैं।

1.प्रोडक्ट (Product)डियर फ्रेंड्स सबसे पहले आपको प्रोडक्ट(आइटम) को सलेक्ट करना होता है।

2.प्लेस(Place)- उस प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा मांग कहा है। यह डिसाइड करना है।

3.प्राइस(Price) प्रोडक्ट का मूल्य सुनिष्चित करना होता है।

4.प्रमोशन(Promotion)- kstumar को प्रोडक्ट के बारे में बताना होता है।

मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है

मार्केटिंग पूरी दुनिआ में बहुत प्रकार से की जाती है। और इस आर्टिकल में हम जानेंगे की मार्केटिंग कितने प्रकार से की जाती है।तो चलिए शुरू करते हैं दोस्तो मार्केटिंग दो प्रकार की होती है।

Networking Marketing (नेटवर्किंग मार्केटिंग).

Digital Marketing ( डिजिटल मार्केटिंग ).

दोस्तों यही दो प्रकार की मार्केटिंग पूरी दुनिया में की जाती है। मार्केटिंग छोटे से छोटे दुकानदार (शॉप मैन )से लेकर बड़ी बड़ी कंपनी मार्केटिंग करती है

नेटवर्किंग मार्केटिंग क्या होती है ?

दोस्तों नेटवर्किंग मार्केटिंग के बारे में अपने जरूर सुना होगा। इस तरह की मार्केटिंग में लोग एक पिरामिड के स्टक्चर के रूप में शामिल होते है। और किसी कंपनी में शामिल हो कर प्रोडक्ट को बेचते है। इस नेटवर्क में हर मेंबर (सदस्य)एक इंडिपेंडेंट सेल्स रिप्रेजेन्टेटिव होता है इस नेटवर्क में जुड़ने बाले मेंबर को प्रोडक्ट(product) बेचने पर एक फिक्स कमीशन मिलता है। नेटवर्क मार्केटिंग के जरूये कंपनी से प्रोडक्ट को डारेक्ट कस्टमर तक पहुँचाया जाता है। नेटवर्कंग मार्केटिंग को मल्टी लेवल मार्किटंग भी कहा जता है। इसके और भी बहुत सारे नाम होते है।

Ok credit app क्या होता हैं।

स्नैपचैट से पैसे कैसे कमाए 2022?

Social Media Marketing क्या होता है –

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye 2021

मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है

(1) Cellular Marketing.

(2) Affiliate Marketing.

(3) Consumer-Direct Marketing.

(4) Referral Marketing.

(5) Home base Business Franchising.

डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है ?

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) वह मार्केटिंग होती है यह इंटरनेट के जरिये की जाती है। इस तरह की मर्केटिंग का इतेमाल करके कोई भी कंपनी कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट की मार्कटिंग कर सकती है। जिसमे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकती है। जिसेऑनलाइन मार्केटिंग भी कहते है। जब कोई भी कंपनी अपना नया प्रोडक्ट निकलती है तो उस प्रोडक्ट को सभी व्यक्तियों को बताने के लिए मार्केटिंग ( marketing) का इस्तेमाल करती है। प्यारे मित्रों मार्केटिंग का मुख्य उदेश्य एक ही होता है जिसमे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को प्रेजेंट करना होता है चाहे बो ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन। आजकल भारत में सभी लोग इंटरनेट( internet) का उपयोग कर रहे है और इनकी काउंटिंग प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसलिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत अधिक की जा रही है।

डिजिटल marketing कब और कहाँ उपयोग की जाती है?

प्रिय दोस्तो डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी जगह पर इस्तेमाल (Use)की जाती है जहाँ पर लोग आपना समय इंटरनेट पर ज्यादा विताना पसंद करते है। उनमे कंपनी अपने प्रोडक्ट की एड्स दिखती है। जिससे लोग उन एड्स पर क्लिक करते है और उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो जाती है।

Blogging– यह ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा (batter)तरीका है। और वेहतर तरीका भी है क्योंकि इसमें आपको अपनी कंपनी का एक ब्लॉग बनाना होता है। जिसमे आपकी कंपनी के द्बारा दी जा रही सुबिधाओ को बता सकते है। और जैसे जैसे आपकी कंपनी नए नए प्रोडक्ट निकलेगी तो आप उन प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग में डालते जायेंगे। और उनके बारे में एक अच्छा ब्लॉग भी लिखे। इससे आप बहुत सारे ग्राहकों को अपनी तरह आकर्षित कर सकते है।

Content Marketing– कंटेंट मार्केटिंग में आप अपनी कंपनी द्बारा बनाये गए सभी प्रोडक्ट की सारी जानकारी का एक कंटेंट के रूप लिख सकते है। आपको लिखने के लिए आपको अपने कंटेंट में वाक्य सही और एक आकर्षित रूप से बनाना होगा। जिसमे आपको अपने प्रोडक्ट के ऑफर्स (Offers)और डील्स के बारे बताना होगा। इससे आपके कंटेंट को पढ़ने वाले users को बढ़िया लगेगी। इससे आपके प्रोडक्ट ( item) की लोकप्रियता(पॉपुलरट्री) बढ़ेगी। और इससे आपको प्रोडक्ट की सेल भी ज्यादा होगी।

SEO (Search Engine Optimization)–डियर फ्रेंड्स अगर आप अपने ब्लॉग (blog) में बहुत अधिक ट्र्रैफिक को लाना चाहते है तो डियर फ्रेंड्स आपको अपने ब्लॉग का SEO करना होगा। क्योंकि आजकल लोगो को कुछ सर्च करना हो तो वह google का उपयोग करता है और google SEO के द्बारा users को result दिखता है। अगर आपकी वेबसाइट google के सर्च result में आती है तो आपकी कंपनी के बारे में ज्यादा लोगो को पता चलेगा। इसलिए SEO का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

Social Media Marketing-क्या आपको पता है की आज इस समय में पूरी दुनिया में Social Media का एक अलग हीक्षेत्र है सोशल मीडिया के माध्यम से Marketing करना बहुत ही वेहतर तरीका है Social Media में अपने Brand को promote ही नहीं वल्कि यह भी जान सकते है कि लोग उसके बारे क्यों सोच रहे है। Social Media में अपने प्रोडक्ट की एड्स देने के लिए आप फेसबुक , टि्वटर, और इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया (Social Media) में एड्स देने से आपको बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है।

Google Ads words– यह एक ऐसा मार्केटिंग का तरीका आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। अधिकतर आपने देखा होगा कि किसी भी वेबसाइट या फिर ब्लॉग को हम ओपन करते है तो उसमे आपको एड्स दिखाई जाती है। और वह एड्स ज्यादा Google Ads words की तरह से दिखाई जाती है। Google Ads words की मदद से कोई भी व्यापारी कंपनी अपने प्रोडक्ट (product)को प्रमोट कर सकते है। यह एक paid service होती है इस service का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होते है।

Apps Marketing- बहुत सारी कंपनी Apps बना कर अपने प्रोडक्ट को अपने ग्राहक तक पहुंचती है। और यह तरीका सबसे बेहतर होता है आपने देखा होगा बहुत सारीऑनलाइन शोप्पिंग की apps होती है। लोग आजकल वहां से सामान को देखते है खरीदते है। और साथ में ही अपने प्रोडक्ट के बारे मैं विज्ञापन देते है उससे भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करते है।

Battleground में Free Me UC प्राप्त कैसे करें ?

DNA क्या है और यह कैसे काम करता है?

YouTube channel Marketing-यूट्यूब चैनल मार्केटिंग दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जिसकी बजह से आज यूट्यूब में बहुत ज्यादा ट्रैफ़िक रहता है। यह एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये आप अपने प्रोडक्ट को एक वीडियो के द्बारा प्रमोट कर सकते है। अपने ज्यादा तर देखा होगा की एक वीडियो में एक ऐड आती है जसमे किसी प्रोडक्ट के बारे में बताया जाता है यह ऐड किसी भी प्रकार की हो सकती है। दरसल यह ऐड किसी तीसरी कंपनी के द्बारा चलाई जाती है। जिसमे कंपनी प्रोडक्ट(आइटम) को प्रमोट करती है। जिसे लोग देखते है और उस प्रोडक्ट को खरीदते है।

 निष्कर्ष:

डियर फ्रेंड्स मैं आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से “marketing” क्या है और यह कितने प्रकार कि होती हैं से जुड़ी हुई सारी जानकारी ,(नॉलेज) बहुत ही सरल तरीके से मिल गई होगी फिर भी आपको इस पोस्ट में कोई दिक्कत या परेशानी है तो प्लीज आप कमेंट करके पूछ सकते है।

Previous articleऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022
Next articleहोम लोन कैसे लै | Home Loan लेने की पूरी जानकारी
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here