Mutual Funds क्या है और यह कैसे काम करता है?

0
404

Mutual Funds क्या है और यह कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों आशा करता हूं कि आप सभी खुशहाल और खैरियत होंगे स्वागत है तुम्हारा फिर से एक और महत्वपूर्ण पोस्ट Mutual Funds क्या है? और यह कैसे काम करता है।तो आज की इस पोस्ट में इसी के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको विस्तार से बताने बाला हूं,अगर आप भी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा। तो दोस्तों mutual fund यह शब्द आपने टीवी एड्स में अधिक बार सुना और देखा होगा। और इसी के साथ आपने यह भी सुना और देखा होगा।की mutual fund जोखिमों के अधीन है।

यह सुनकर आप थोड़ा घबरा जाते हैं। और आपको यह लगने लगता है कि अगर हम mutual Fund में पैसा लगाएंगे तो हमारे पैसे का नुकसान हो सकता है। और इसके अलावा मेरे भाइयों म्यूच्यूअल फंड और शेयर मार्केट से डरने का मुख्य कारण हमारी फिल्में भी होती हैं। क्योंकि फिल्मों में आमतौर पर म्यूच्यूअल फंड और शेयर मार्केट को गलत तरीके से दिखाया जाता है । जिसके कारण आम व्यक्ति को यह लगता है कि म्यूच्यूअल फंड और शेयर मार्केट में पैसा निवेश करना सही नहीं है और हमारा पैसा डूब सकता है, और जिसके कारण हमारा काफी बड़ा नुकसान हो सकता है। तो मेरे भाइयों वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है? (व्हाट इज म्यूच्यूअल फंड इन हिंदी)

तो मेरे भाइयों जब भी म्यूच्यूअल फंड की बात आती है तो अधिकतर लोगों को यही लगता है, कि म्यूच्यूअल फंड का मतलब यह होता है, कि शेयर मार्केट में पैसा लगाना लेकिन मेरे भाइयों ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है। म्यूच्यूअल फंड सिर्फ शेयर मार्केट में ही नहीं बल्कि gold, real state, dead stocks, commodity, aur equity जैसी जगह पर भी पैसा इन्वेस्ट करते हैं। तो डियर फ्रेंड्स मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि शेयर मार्केट में पैसा लगाने पर थोड़ा रिस्क जरूर होता है, लेकिन मेरे भाइयों इस में रिटर्न भी बहुत अच्छा मिलता है। इसलिए म्यूच्यूअल फंड अधिकतर निवेश शेयर मार्केट में ही करते हैं।

अगर मेरे भाइयों आप शेयर मार्केट में किसी अच्छी कंपनी को चुन लेते हैं तो आप 20 परसेंट से 50 परसेंट तक का रिटर्न भी पा सकते हैं। सपोज करो कि आप किसी शेयर मार्केट कंपनी में ₹1000 लगाते हैं तो आपको साल के अंत में 1200 रुपए से लेकर 1500 रुपए तक का रिटर्न मिल सकता है। और मेरे भाइयों मैं आपको यह बता दूं कि 2020 में भारत की बहुत कंपनियों ने 100%का रिटर्न वापस किया है। इसलिए मेरे भाइयों आप निश्चिंत होकर शेयर मार्केट कंपनी में पैसा लगाकर अपने पैसे को बढ़ा सकते हैं । शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपके पास 3 तरीके होते हैं वह इस प्रकार हैं

(1) तो डियर फ्रेंड्स आप खुद share Market में अपनी मन पसंद कंपनी में पैसा लगा सकते हैं।लेकिन इसके लिए आपको मेरे भाइयों Share Marketing के बारे में पूरी जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। उदाहरण के लिए कौनसी कंपनी कैसा परफॉर्म कर रही है।और उस कंपनी का फ्यूचर कैसा है जिसमे आप निवेश करना चाहते हैं।यह भी आपको पता होना चाहिए। क्योंकि अगर आप बिना सोचे समझे किसी भी कंपनी में निवेश कर देते तो आपके पैसे डूब सकते और आपका बड़ा नुकसान हो सकता है।इसलिए यह तरीका जभी काम करता है जब आपकों Share Marketing के बारे में संपूर्ण जानकारी होगी।

(2) तो डियर फ्रेंड्स आप किसी भी शेयर मार्केट एक एक्सपर्ट की सहायता से शेयर मार्केट में अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं और इसमें एक्सपर्ट आपको यह बताता है कि कौन सी कंपनी अच्छा परफॉर्म कर रही है और उसी के साथ एक्सपर्ट यह भी बताता है कि कौन सी कंपनी के शेयर कब खरीदने है और कब बेचने हैं। इन सब चीजों के बारे में एडवाइजर आपको बताता है और आपको उस के अकॉर्डिंग ही चलना पड़ता है। और मेरे भाइयों इसके बदले में एक्सपर्ट आपसे कुछ एडवांस भी लेता है। जो आपको देना पड़ता है।

(3) तो डियर फ्रेंड्स शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने का तीसरा तरीका mutual funds होता है।mutual fund एक तरह की एक कंपनी होती है।जिसमे बहुत कर्मचारी होते हैं। जो की पूरी संस्था का कारोबार संभालते हैं। म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना सबसे आसान और सुविधाजनक तरीका माना जाता है।

क्योंकि इसके बहुत सारे कारण होते हैं उदाहरण के लिए अगर आप म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो आपको शेयर मार्केट की जानकारी होना जरूरी नहीं होता है। तो डियर फ्रेंड्स अगर आपको शेयर मार्केट के बारे में एक भी परसेंट जानकारी नहीं है तब भी आप म्यूचुअल फंड के माध्यम से शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करके अपने पैसे को बढ़ा सकते हैं।

Mutual funds कैसे काम करते हैं?

तो फ्रेंड्स जैसा कि मैं आपको बता चुका हूं कि mutual fund एक प्रकार की संस्था होती है।जो कि आम व्यक्ति से रूपए लेकर उनको शेयर मार्केट में लगाती है। और उनसे जो भी बेनिफिट होता है उस बेनिफिट को म्यूचल फंड संस्था वापस अपने निवेशकों को दे देती है। और उसके बदले में म्यूचुअल फंड संस्था अपने निवेशकों से उनकी मूल राशि में से कुछ रुपए चार्ज के रूप में लेती है जो कि एक परसेंट से दो परसेंट होता है, जो कि बहुत ही कम होता है।

तो फ्रेंड्स अगर आप भी mutual funds में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप का काम सिर्फ म्यूच्यूअल फंड को केवल पैसा देना होता है। तो मेरे भाइयों आप अपने पैसे म्यूच्यूअल फंड संस्था को चाहे तो एक बार में ही दे सकते हैं या हर महीने की किस्त के रूप में दे सकते हैं उसके बाद उस किस्त के पैसे आपके बैंक अकाउंट में से हर महीने काट लिए जाएंगे। और इस प्रकार म्यूच्यूअल फंड संस्था उन पैसों को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर देती है।
इस प्रकार आप म्यूचुअल फंड संस्था को बोल सकते हैं कि आपको आपके पैसे वापस चाहिए।और इस प्रकार आप जब भी मैं छोड़ फंड संस्था से अपने पैसों की मांग करते हैं तो म्यूच्यूअल फंड संस्था आपके पैसों से खरीदी गए शेयरों को बेच देती है और उस समय तक शेयर मार्केट से आपका जितना भी प्रॉफिट हुआ होगा उस प्रॉपर्टी को आप की मूल राशि के साथ आपको लौटा देती हैं।

लेकिन मेरे भाइयों उससे पहले म्यूच्यूअल फंड संस्था का जो भी चार्ज होता है वह आपके पैसों में से काट लिया जाता है। और मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि म्यूचुअल फंड संस्था का कमीशन बहुत ही कम होता है इसलिए यह आप पर कभी भी भारी नहीं पड़ता है।

म्यूच्यूअल फंडस के फायदे ( benefit of mutual funds)

* तो डियर फ्रेंड्स अगर आप म्यूच्यूअल फंड के जरिए शेयर मार्केट में अपने पैसे इन्वेस्ट करते हैं, तो आपको शेयर मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी नहीं है। इसके लिए केवल आपको अपने पैसे म्यूच्यूअल फंड संस्था को देने होते हैं। और उसके बाद वह सत्ता में बैठे एक्सपर्ट अपनी रिसर्च के आधार पर आपके पैसों को शेयर मार्केट में लगाते हैं, और आपको बिना किसी रिसर्च के अच्छा खासा मुनाफा कमा कर देते हैं।

* म्यूच्यूअल फंड के जरिए से शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से आपको लॉस होने के चांस बहुत ही कम होते हैं, वह इसलिए क्योंकि म्यूचल फंड में बैठे एक्सपर्ट किसी भी शेयर को खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं इसलिए आपके पैसे डूबने  के चांस बहुत ही कम रहते हैं।

* म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से आप महंगे शेयर वाली कंपनी में भी अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं क्योंकि कुछ कंपनियों के एक शेयर का मूल्य हजारों में भी होता हैं। जैसे 20,000 से 30, 000 रु तक लेकिन आप म्यूचुअल फंड के माध्यम से महंगे से महंगे सेल्स को आसानी से खरीद सकते हैं।

जैसे कि mutual funds कंपनी एक व्यक्ति के रूपये से किसी बड़े share को नहीं खरीदती है। वल्की वह बहुत सारे व्यक्तियो के थोड़े -थोड़े को मिलाकर बड़े शेयर को खरीदती है।उसके बाद उस शेयर से जो भी बेनिफिट होता है। वह उन सभी लोगों में बराबर-बराबर बांट दिया जाता है।
Mutual funds में निवेश करना बहुत ही आसान होता है,और mutual funds आपको FD bank सबसे ज्यादा रिटर्न देता है।इसलिए आप भी mutual fund में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

India’s Top Mutual funds plans list:-

* ICICI prudential technology direct plan growth

* TATA Digital इंडिया फंड डायरेक्ट प्लान ग्रोथ
* पराग पारिख फ्लेक्सी cap fund direct growth
* Axis small cap fund direct growth
*llffL focused equity fund direct growth
* Axis bluechip fund direct plan growth
* SBI small cap fund direct growth
*  Canara robeco bluechip equity fund direct growth आदि

निष्कर्ष:

तो डियर फ्रेंड्स में उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से Mutual funds क्या है? और यह कैसे काम करता है? से रिलेटेड सारी जानकारी आपको हमारी इस पोस्ट में मिल जायेगी। इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ाना होगा।
धन्यवाद!

Previous articleIMEI Number क्या है और IMEI Number कैसे पता करें?
Next articleSnapchat se paise Kaise kamae 2022?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here