Page Authority क्या है और Pa को कैसे बढ़ाएं

0
355

Page Authority kya hai और pa को कैसे बढ़ाएं

डियर फ्रेंड्स आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको यह बताने वाले हैं कि पेज अथॉरिटी क्या है , और यह SEO के हिसाब से यह अथॉरिटी कितना महत्वपूर्ण माना जाता है।और इसी के साथ ही हम आपको यह भी बताने वाले हैं, कि डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी में क्या अंतर होता है और मेरे भाइयों पेज अथॉरिटी को कैसे बढ़ाया जाता है।

Page Authority क्या है?

तो डियर फ्रेंड्स page Authority ek ऐसी मैट्रिक्स होती हैं। जोकि किसी भी website ke किसी भी एक web page को सर्च इंजन में rank कराने बाली power ko बड़ती हैं। उदाहरण के लिए जैसे  डोमेन authority पूरे domain ki छमता को बढ़ाती हैं।इसलिए डियर फ्रेंड्स domain authority की तरह ही page Authority ki गणना भी लोगारिथमिक स्केल पर ही की जाती हैं। फ्रेंड्स में आपको यह भी बता देना चाहता हूं कि  जिस webpage की पेज अथॉरिटी काफी होती हैं,तो उस वेब पेज सर्च इंजन मैं ranking bhi अधिक होती हैं। फ्रेंड्स यह हर टाइम सही नही होता है क्योंकि गूगल वेब पेज को रैंक करने के लिए अलग रैंकिंग फैक्टर का उपयोग करता है।

इसे भी पढ़े 👇

 🔍 Resso ऐप क्या है? |

 🔍 Moj Aap Kya Hai Aur Kaise Use Karte Hain.

Page Authority ko kisne बनाया है

तो चलिए डियर फ्रेंड्स में आपको यह बता देना चाहता हूं कि page Authority को भी moz ने बनाया है और मेरे भाइयों pa (page Authority) का भी गूगल से कोई लेना देना नहीं है, और इसके अलावा गूगल ने लगभग 200 फैक्टर में कहीं भी pa _da(page Authority domain authority) का जिक्र नहीं चलाया है।लेकिन पेज अथॉरिटी से रैंकिंग में सुधार होता हैं।

Page Authority को कैसे बढ़ाएं

तो चलिए डियर फ्रेंड्स अब मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि moz के पास40 से भी ज्यादा फैक्टर मोजूद है और जिनका उपयोग करके वह किसी भी website ki page Authority को बड़ा देता है।लेकिन वह सब फैक्टर केवल moz ko मालूम है।और जिनका उपयोग करके आप भी अपने वेबसाईट की पेज authority को बड़ा सकते हैं।

(1) अच्छे बैकलिंक बनाना

Page Authority का एक अहम (most importent)फैक्टर लिंक प्रोफाइल होता है और डियर फ्रेंड्स में आपको यह बता देना चाहता हूं कि जिस वेबसाइट के वेबपेज के जितने ज्यादा मजबूत बैकलिंक होगें तो उस web page की रैंकिंग में जबरदस्त तरीके से सुधार होगा, और इसी के साथ उसकी page Authority भीं बढ़ेगी।

गूगल पर सबसे ज्यादा क्या सर्च किया गया 2022

Paytm Se Business Loan Kaise Le. 2022

Paytm Se Business Loan Kaise Le. 2022

धनी एप से पर्सनल लोन कैसे लें ?

(2) On page SEO सही से करें

तो डियर फ्रेंड्स अगर आप अपने वेब पेज की page Authority ko बढ़ाना चाहते हैं तो आपको on page seo ko हमेशा बढ़िया तरीके से करना होगा।और मेरे भाइयों on page seo एक ऐसा facter माना जाता हैं,जोकि हमारे हाथ में होता है।अगर आप जितने अच्छे से on page seo करेंगे तो उतनी ही हमारे web page ranking (ability) बढ़ेगी और साथ ही आपकी web site ke web page Authority भीं बढ़ेगी।

(3) रेगुलर अपडेट करना होगा

डियर फ्रेंड्स में आपको यह भी बता देना चाहता हूं कि आपको रोजाना (perday) नियमित रूप से अपनी website पर काम करना होगा।तभी जाकर आपको इसका लाभ प्राप्त होगा।

(4) इंटरनल लिंकिंग करें

डियर फ्रेंड्स किसी भी website ki ranking के लिए Internal linking बेहद ही महत्वपूर्ण फैक्टर माना जाता हैं। और इंटरनल लिकिंग से link जूस भी पास होता है। और इसी के साथ ही websute का bauns ret भीं कम होता है।और मेरे भाइयों इंटरनल लिकिंग से आपको रैंकिंग में बेहद ज्यादा सुधार देखने को मिल जाता हैं।

(5) बेसाइड की लोडिंग स्पीड को सही करें

डियर फ्रेंड्स मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि आजकल इंटरनेट की दुनिया में स्पीड कितने मायने रखती है।आजकल यूजर्स उस website पर जाना पसंद करते हैं जो लोड होने में बहुत ही कम समय लगाती है , तो डियर फ्रेंड्स अगर आपकी वेबसाइट को लोड होने में 4 से 5 सेकेंड का समय लगाती हैं।तो इससे आपको ranking बेहद फायदा होगा। अतः आपको अपनी website की स्पीड को सही से करना होगा।

(6) मोबाइल फ्रेंडली साइट बनाएं

तो डियर फ्रेंड्स मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि आजकल सभी व्यक्ति अधिकतर इंटरनेट का उपयोग मोबाइल पर ही करते हैं इसलिए डियर फ्रेंड्स आपकी वेबसाइट का मोबाइल फ्रेंडली होना अत्यंत आवश्यक होता है और उसी के साथ ही मैं आपको यह भी बता देना चाहता हूं कि अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली होगी तो रैंकिंग की संभावना अधिक होती है बजाय नॉन फ्रेंडली वेबसाइट के और आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए एमपी(AMP) का उपयोग भी कर सकते हैं।

(7) बढ़िया कंटेंट लिखकर

डियर फ्रेंड्स अगर आप भी अपनी वेबसाइट की pege अथॉरिटी  को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कंटेंट बढ़िया तरीके से लिखना होगा।तो डियर फ्रेंड्स आपको बढ़िया कंटेंट लिखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होगा जो निम्नलिखित हैं।
* इंटरेस्टिंग कंटेंट लिखें जिससे यूजर आपके कंटेंट को   पूरा पढ़ सकते हैं
* बढ़िया तरीके से एक्सप्लेन करें आप जिस विषय पर कंटेंट लिख रहे हैं उसे विस्तार से समझाएं
* हेल्पफुल कंटेंट लिखें आपका कंटेंट दूसरों के लिए सहायक होना चाहिए।
* ईजी कंटेंट लिखें आपका कंटेंट एकदम सरल और सिंपल भाषा में होना चाहिए
* कंटेंट को अपडेट करें आपको अपने कंटेंट को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए।

(8) धैर्य रखें

डियर फ्रेंड्स में आपको यह बता देना चाहता हूं कि आपको अपनी वेबसाइट पर रेगुलर काम करते रहना होगा।और इसी के साथ साथ आपको धैर्य रखना होगा। जैसे जैसे आपकी वेबसाइट पुरानी होती जायेगी,तो
आपकी वेबसाइट की पेज अथॉरिटी भी बढ़ती है। इसलिए आपको धैर्य रखना होगा और नियमित रूप से काम करना होगा।

अच्छी पेज अथॉरिटी क्या है?

तो डियर फ्रेंड्स अक्सर बहुत से लोगों का यही सवाल देखने को मिलता है कि एक वेब पेज को रैंक कराने के लिए कितनी पेज अथॉरिटी की आवश्यकता पड़ती हैं।लेकिन इसका कोई सटीक उत्तर नहीं मिलता है।आपको पहले एनालिसिस करना होगा। की आप जिस विषय पर या जिस कीवर्ड पर आर्टिकल लिख रहे हैं उस विषय या कीवर्ड पर जो भी website rank कर रही हैं,और उसकी  पेज authority कितनी है,यदि आप टॉप पर रैंक हासिल करना चाहते हैं तो आपको अपनी पेज authority उनसे भी अधिक करनी होगी।

पेज अथॉरिटी को कैसे चेक करें?

तो डियर फ्रेंड्स यदि आप अपने पेज अथॉरिटी को चेक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले mozbar का क्रोम एक्सटेंशन install करना होगा।और आप इसकी सहायता से बड़ी आसानी वेब साइट की page Authority को चेक कर सकते हैं।
अब मैं आपको दूसरा तरीका बताता हूं।

Websiteseochecker,तो आप जिस वेबसाइट की पेज अथॉरिटी चेक करना चाहते हैं, तो आपको उस वेबसाइट के यूआरएल को यहां पर पेस्ट करना होगा।और फिर आपको l am not Robot वाले बॉक्स को टिक करें।और फिर चेक वाले option पर क्लिक करना होगा,और इसके बाद ये टूल आपको अपनी स्क्रीन पर उस website की पेज ऑथोरिटी और डोमेन अथॉरिटी दोनों धिक जायेगी।तो डियर फ्रेंड्स आप इसकी सहायता से किसी भी website कि पेज authority को आसानी से चेक कर सकते हैं।

Google से स्टेटस डाउनलोड कैसे करें 2022

Domain authority or page Authority में क्या अंतर है?

(1) page Authority किसी एक पार्टीकुलर web page की सर्च इंजन में ranking की एबिलिटी को बताती हैं।लेकिन domain authority पूरे डोमेन की सर्च इंजन में रैंकिंग की एबिलिटी को बताती हैं
(2) page Authority की बजाए domain authority को अधिक महत्व दिया जाता हैं।

Page Authority or page ranking me kya अंतर हैं

1 डियर फ्रेंड्स page Authority Moz ka product, हैं।लेकिन page rank google ka product हैं, और यह किसी भी website की ranking छमता को बढ़ाता है।
2 page Authority की माप 0 से लेकर 100 के बीच में की जाती हैं। जबकि page rank ki माप 0 से 10 के बीच की जाती हैं।
3  page Authority को अभी भी moz रेगुलरली अपडेट करता है।लेकिन 2013 के बाद से ही google page rank का अपडेट पब्लिश करना बंद कर दिया था।

निष्कर्ष:

तो डियर फ्रेंड्स आज कि इस पोस्ट “page Authority kya hai और pa को कैसे बढ़ाएं” के माध्यम से हमने आपको यह बताया है कि पेज अथॉरिटी क्या है और यह seo के हिसाब से कितना महत्वपूर्ण है तथा page Authority और domain authority में क्या अंतर हैं।और इसी के साथ ही page Authority को कैसे बढ़ाया जाता है।से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बेहद आसनी से समझ में आ गई होगी और में उम्मीद करता हूं कि आपको यह हमारी पोस्ट बेहद पसंद आई होगी अत: आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें।

धन्यवाद !

Previous articleइंस्टाग्राम अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?
Next articleInstagra Account Delete करने का बिल्कुल आसान तरीका क्या है?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम लोचन सिंह है और मैं धौलपुर राजस्थान का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे ब्लॉगिंग के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here