ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022

0
361

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके?

नमस्कार डियर फ्रेंड्स स्वागत है तुम्हारा फिर से एक और महत्वपूर्ण पोस्ट “ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके” के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल जायेगी।पैसा आज की डेट में हर किसी की जरूरत बन गया है और प्रत्येक व्यक्ति पैसे कमाने के हर मौके का उपयोग करना चाहता है।आज के समय में बहुत सारे अवसर हमें ऑनलाइन भी मिल जाते हैं।आज हम इस पोस्ट में सबसे अच्छे paisa kamane ke तरीको के बारे मैं आपको बताएंगे।ताकि आप घर बैठे बड़ी आसानी से online paisa kama सकते हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022

आजकल सभी लोगों के पास स्मार्ट फोन,लैपटॉप, या कंप्यूटर, है, और वो भी इंटरनेट के साथ।आज के समय में हर कोई व्यक्ति प्रत्येक काम के लिए इंटरनेट का सहारा लेता है कि अपनी समस्या समाधान ऑनलाइन निकलते हैं l इसके साथ ही हमें अपने पैसों की समस्या का हल आसानी से मिल जाता हैं। आप online बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि इसमें आपके पास कोई भी लिमिट नहीं है इसमें पैसा कमाने का माध्यम अनलिमिटेड

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022

ऑनलाइन पैसा कमाने के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं जैसे उदाहरण के लिए

* नो इन्वेस्टमेंट(No investment) दोस्तों यहां पर आपको किसी भी तरीके में पैसे लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन कुछ तरीकों में आपको थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट (अपनी इच्छा ) के अनुसार करनी होती है वह भी ना के बराबर या बहुत ही कम।

* नो लिमिट (No Limite) प्यारे दोस्तों आप जितने पैसे कमा सकते हैं  वह मेरे भाई आपके ऊपर डिपेंड करता है और एसके अलावा आप जितनी मेहनत करोगे उतना ही अधिक पैसा कमा सकते हैं इसलिए यहां पर आपको किसी भी प्रकार की कोई  लिमिट नहीं है।

* नो नीड टू गो anywhere (कहीं भी नहीं आना जाना) आपको इन तरीकों (ideas)  का प्रयोग करने के लिए कहीं पर भी जाने आने की कोई आवश्यकता  (need) नहीं है आप यह काम अपने घर बैठे ही आसानी से कर सकते हैं।

टाइप्स ऑफ ways  यहां पर आपके पॉकेट मनी से लेकर लाखों रुपए महीने की तारीक मिल जाएंगे

दोस्तों online पैसे कमाने के लिए नीचे बताए गए कुछ तरीको के उपयोग के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है,वे इस प्रकार हैं।

1, डिवाइस (Device) आपको इन तरीकों का प्रयोग करने के लिए एक स्मार्टफोन , लैपटॉप और कंप्यूटर की आवश्यकता होती है।

2, इंटरनेट इसके लिए आपको एक इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता होगी।

3, पेशेंस (patience)dear friends मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि आपके लिए सबसे अहम बात यह है कि आप को कुछ समय के लिए धैर्य रखना होगा क्योंकि  दोस्तों आपको इन तरीकों से पैसा कमाने में थोड़ा वक्त भी लग सकता है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022

तो चलिए बिना रुकावट के मैं आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के  सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बता देना चाहता हूं।

1, यूट्यूब पर वीडियो बनाकर

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। कि एक वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है YouTube पर हम सभी लोगों के द्वारा शेयर (upload) किए गए videos देख सकते हैं और चाय तो अपने वीडियोस को अपलोड भी कर सकते हैं।
YouTube गूगल से पैसा कमाने का बहुत अच्छा तरीका माना जाता है।

🔍SBI Bank Se Loan Kaise Len 2022.

🔍बैंक चैक बरने का सही तरीका क्या होता है?

🔍Battleground Mobile India Game में रूम कार्ड कैसे ले?

🔍Fake Facebook Account की पहचान कैसे करें?

Dear friends मैं आपको एक महत्वपूर्ण बात बता देना चाहता हूं कि यू ट्यूब (youtube)  से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी तरह से पैसा (paisa) यूट्यूब (YouTube) पर लगाने की कोई जरूरत नहीं है और ना ही कोई चीज जैसे domain या hostinh खरीदने  ( buy)  के लिए आपको कोई भी पैसा (paisa) लगाने की जरूरत नहीं है अगर आप यूट्यूब ( YouTube)  से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब (YouTube) पर एक चैनल तैयार करना होगा

 इसके लिए आप अपने गूगल अकाउंट (google account)  से कुछ ही समय में अपना खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। लेकिन बड़े भाइयों चैनल बनाने से पहले आपको अपने चैनल (channel) के लिए एक category तैयार (rady) करनी होगी । जिसके तरीके से आप अपनी वीडियो को upload कर सकते हैं।

जिसके तरीके से आप अपनी वीडियो को upload कर सकते हैं। जिसके तरीके से आप अपनी वीडियो को upload कर सकते हैं। जिसके तरीके से आप अपनी वीडियो को upload कर सकते हैं। जिसके तरीके से आप अपनी वीडियो को upload कर सकते हैं।जिसके तरीके से आप अपनी वीडियो को upload कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए गेमिंग learning education teke cooking या travelling आदि। इसके बाद आप अपने चैनल (chennel)को अपनी कैटेगरी के अनुसार अच्छी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं। आप अपने चैनल का नाम डिस्क्रिप्शन कीवर्ड्स सोशल लिंक आदि के साथ चैनल का लोगो या चैनल आर्ट आदि अपलोड कर सकते हैं।

आपका वीडियो face cam होगा, वाइस ओवर होगा, या स्क्रीन रिकॉर्डिंग होगा।यह आपकी कैटेगरी पर आश्रित रहता है। आप किसी भी प्रकार से ज़रूरत के अनुसार (अकॉर्डिंग) video का प्रकार बदल सकते हैं और उसे अपलोड कर सकते हैं।यह बदल जाने पर आपको कोई दिक्कत नही होगी। लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि आपकी वीडियो की cetegory ना बदले। दरसल अब बात यह आती हैं कि यूट्यूब से पैसे कमाने की तो इसमें भी आप ब्लॉगिंग के ऑप्शन (option) ka उपयोग कर सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे आसान और बड़ा तरीका (idea)  Adsense है। लेकिन एडसेंस (adsense) का उपयोग करने के लिए एक निश्चित समय अवधि क्राइटेरिया (criteria) होती है। दोस्तों जब आपके  चैनल पर 1000 या उससे  ज्यादा सब्सक्राइब और वीडियो पर वॉच टाइम की समय अवधि लगभग 4000 घंटे की समय अवधि पूरी हो जाएगी तभी आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपको यूट्यूब पर ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए आपको यूट्यूब पाटनर प्रोग्राम palicee को फॉलो करना होगा।

इसके अलावा आप यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए मेरे भाइयों एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग भी कर सकते हैं।और इसके उपयोग के लिए कोई भी क्राइटेरिया होता है।लेकिन इसके बावजूद आपके चैनल (channle) के videos per views आते हैं तो आप मेरे दोस्तों स्पॉन्सरशिप से भी paisa kama सकते हैं।आप चैनल तैयार करने की पूरी जानकारी (knowledge) ke liye यह वीडियो देख सकते हैं।

दोस्तों YouTube बिना इन्वेस्टमेंट किए बहुत सारा पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। यूट्यूब गूगल से पैसा कमाने सबसे सरल और सबसे बडिया तरीका है।

2, ग्रेफिक्स डिजाइनिंग (graphics designing) करके paisa कमाए।

ग्राफिक्स डिजाइन आज के जमाने में एक ऐसी चीज बन गया है इसकी सहायता से इंटरनेट से आसानी से जुड़ा जा सकता है। ग्राफिक्स कि आज के समय में बहुत अघिक demand होती है।आज जो भी दोस्तों Internet se जुड़े हैं।

सभी भाइयों को ग्राफिक्स की बेहद जरूरत पड़ती हैं। उदाहरण के लिए (फॉर एग्जांपल) जैसे कंपनी को सोशल मीडिया कंपनी के लिए , यूट्यूब को थंबलेन  बनाने के लिए और ब्रांड को ब्रांडिंग के लिए, और इसके अलावा सोशल मीडिया influancer को सोशल मीडिया के लिए ग्राफिक्स की बहुत अधिक आवश्यकता होती है।

फ्रेंड्स आज के समय में ग्राफिक्स की मांग बहुत अधिक ज्यादा है और अगर आप इसे सीख लेते हैं तो आपको इससे अच्छा मौका पैसा कमाने के लिए नहीं मिलेगा। ग्राफिक्स बनाने की प्रक्रिया या कला को सीखना तोड़ा muskil कार्य है लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं है। आपको तोड़ा धैर्य रखना होगा। डियर फ्रेंड्स इसके लिए आपको अच्छे डिवाइस और अच्छे सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।
दोस्तों अगर आपको ग्राफिक्स डिजाइन (graphics designing) आने लगे तो aap logo, बना सकते हैं और साथ ही चैनल आर्ट ,cover photos आदी बना सकते हैं।

दोस्तों आप अपनी ग्राफिक्स डिजाइन को shuttetstock जैसी website पर अच्छी कीमत पर में बेच सकते हैं। अथवा आप कहे तो प्लीज आप फाइबर पर अपने आप को रजिस्टर करके ग्राफिकस डिजाइनिंग (graphics designing)  का काम पा सकते हैं।

3,टाइपिंग करके पैसे कमाएं

typing करना अगर मेरे भाइयों आपके पास एक स्मार्ट फोन,लैपटॉप या डेस्कटॉप है तो आप टाइपिंग करके बड़ी आसानी से paisa kama सकते हैं। टाइपिंग के अंदर बहुत सारे काम करने को मिल जाते है उदाहरण के लिए जैसे ट्रांसलेशन,टाइपिंग, subtitles और डाटा एंट्री pdf to work , एडिटिंग ,etc।

दोस्तों आप इन सभी कार्यों को टाइपिंग के माध्यम से कर सकते हैं। यदि आप एक ब्लॉक नहीं बनाना चाहते हैं फिर भी आप लिखना चाहते हैं तो मेरे भाई आप किसी के ब्लॉक के लिए भी टाइपिंग कर सकते हैं।

टाइपिंग प्रोजेक्ट ढूंढने के लिए मेरे भाई आप फ्रीलांसिंग साइट्स उदाहरण के लिए ( फॉर एग्जांपल) जैसे फाइबर,अपवर्क फ्रीलांसर etc, का सहयोग ले सकते है

4, मोबाइल ऍप से पैसा कमाना

दोस्तों आज की डेट में प्ले स्टोर पर तमाम ऐप्स जिनके उपयोग से आप अच्छे पैसे (paisa) कमा सकते हैं। ये सभी apps मुख्य उद्देश्य से रेफर और adss वाचिंग के पैसा देते हैं । इस प्रकार से अधिक मेहनत से आप भी अधिक paisa kama सकते हैं।

5, Digital Marketing से

Dear  friends Digital marketing एक बहुत बड़िया  वेब साइट जिसमें परिवर्तन बहुत तेजी से आता है। डिजिटल मार्केटिंग में डिजिटल प्रकारों का इस्तेमाल करके  किसी भी चीज के बारे मैं बताया जा सकता हैं। और फिर उसको बेचा जा सकता हैं। जिससे आपको फायदा होता है। ब्लॉगिंग, YouTube,SEO etc Digital marketing हैं। और इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग में और भी तरह की चीजें हैं जो निम्नलिखित हैं।

* सर्च इंजन विज्ञापन
* Seo (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)
* डिजिटल कंटेंट (वीडियो ,टेक्स्ट ,इमेजेस, ऑडियो) आदि ।

उदाहरण के लिए जैसे ब्लॉक पर प्रोडक्ट रिव्यू लिखकर amazon एफिलिएट से पैसे कमाना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है ।
डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके आप खुद ही पैसा कमा सकते हैं और चाहे तो आप डिजिटल मार्केटिंग सर्विस (digital marketing service) को किसी ब्रांड या व्यक्ति को सौंप सकते हैं ।

निष्कर्ष

दोस्तों मैंने आपको इस पोस्ट के माध्यम से “ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके ” के बारे में बताया है इस पोस्ट में मैंने आपको कुछ ऐसी एप्लीकेशंस के बारे में बताया है जिनका उपयोग करके आप बहुत सारा पैसा घर बैठे आसानी से कमा सकती है। और इसी के साथ ही मैं उम्मीद करता हूं कि आपको पैसा कमाने के तरीकों से संबंधित रिलेटेड सारी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मिल जाएगी।
धन्यवाद।

Previous articleइंस्ट्राग्राम पर लाइक्स बढ़ाने वाले बेस्ट एप्स
Next articleमार्केटिंग क्या है कितने प्रकार की होती है?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here