Paytm से Mobile recharge कैसे करें

0
256

Paytm से Mobile recharge कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आज के इस न्यू आर्टिकल “Paytm से Mobile recharge कैसे करें” में अगर आप भी पेटीएम से अपना Mobile Recharge करना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही ज्यादा helpful होने वाला है होने वाला है तो इस आर्टिकल को आप शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

वैसे तो आप सभी लोगों ने paytm एप्लीकेशन के बारे में तो सुना ही होगा और आप में से बहुत से लोग paytm को यूज भी करते होंगे और रिचार्ज भी करते होंगे । लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है जिनको Paytm के बारे में कुछ नहीं है।Paytm क्या है ‘और पेटीएम से रिचार्ज कैसे करते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी मिलने वाली है तो इस आर्टिकल ध्यान से एक जरूर पढ़ें।

आप सभी लोगों को पता है कि कुछ साल पहले मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए हम सभी लोगों को दुकान पर यार किसी साइबर cafe पर जाना पड़ता था “और इसके लिए बहुत ज्यादा परेशानी होती थी ” इसमें बहुत ज्यादा समय खराब होता था। लेकिन आज के समय में बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन आ गई है जिनके माध्यम से आप अपने मोबाइल को घर बैठे रिचार्ज कर सकते हैं। लेकिन सब एप्लीकेशन में सबसे Paytm सबसे Best एप्लीकेशन है।

Read more 👇

Paytm Se Bike Insurance Kaise Karen 2022?

Mobile Se Kaise Pata करें कि जमीन किसके नाम है 2022.

Paytm से Mobile recharge कैसे करें ?

पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आपके पास हो कुछ चीजों का होना भी जरूरी है तभी आप अपने मोबाइल को रिचार्ज कर पाएंगे।

1.Paytm अकाउंट

2.इंटरनेट

3.ATM कार्ड

4.एक सिम कार्ड जो बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

Paytm से Mobile recharge करने के लिए ये चार चीजों होना बेहद जरूरी है तभी आप अपना Mobile recharge कर सकेंगे। अगर आपके पास जिनमें से एक भी चीज कम होगी तो आप अपना मोबाइल मोबाइल रिचार्ज नही कर पाएंगे।

 पेटीएम से Mobile recharge कैसे करें ?

पेटीएम से मोबाइल रिचार्ज करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको मेरे द्वारा बताइए जानकारी स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको Play Store से पेटीएम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है। पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको सिंपली इसे open ऑप्शन पर क्लिक करके कर लेना है Open कर लेना है और साइन अप वाले ऑप्शन पर जाकर अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर आपको अपना एक paytm अकाउंट Create कर लेना है।

पेटीएम अकाउंट बनाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर पेटीएम अकाउंट को ओपन कर लेना है।

इसके बाद आपको Recharge & Paybill वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आपको अपना Mobile Prepaid वाले ऑप्शन पर Tap कर देना है।

उसके बाद आपको यहां पर अपना Mobile नंबर टाइप कर देना है जिसको आप का रिचार्ज करना है।

मोबाइल नंबर टाइप करने के बाद आपको उसका ऑपरेटर सेलेक्ट कर लेना है और उसके बाद आपको उस सिम का Circle (State) सलेक्ट कर लेना है।

इसके बाद आपको उस नंबर का ऑफर सेलेक्ट कर लेना है जिसको आपको रिचार्ज करना है। इसके बाद Recharge to Proceed”पर Tap कर देना हैं।

अगर आपके पास Promocode है तो आपको “apply promo code” पर क्लिक कर देना है और आपके पास जो Promocode है उसे Apply कर देना है।

अब आपको Proceed to Pay पर क्लिक कर देना है।

अब आपके पास तय करने के लिए कई Opction आ जाएंगे जैसे –

1.Paytm Balance

2.UPI

3.Cridit Card

4.Debit Card

5.Net Banking

6.Bhim UPI

अब आप इनमें से कोई ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं जो आपके पास उपलब्ध हो आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं। लेकिन में इस आर्टिकल में आपको ATM कार्ड के माध्यम से Payment कैसे करते हैं का पूरा प्रोसेस बताऊंगा ।

अगर आपके पास ATM Card (Debit card) कार्ड है तो तो आपको Debit Card ऑप्शन सेलेक्ट कर लेना है।

इसके बाद आपको ATM Card की Details को भर देना है स्टेप बाय स्टेप नीचे दिए गए अनुसार।

Enter your card detail – इस बॉक्स में आपको अपने ATM Card कार्ड की 16 अंको की संख्या को टाइप कर देना है।

Expiry Date – यहां पर आपको अपने ATM Card की Expiry Date को Enter कर देना है। यह आपके एटीएम के 16 अंकों के नीचे लिखा होता है।

CVV – यहां पर आपको Debit Card (ATM Card) के पीछे 3 अंकों की संख्या जो आपके एटीएम कार्ड का CVV नंबर होता है इसको आपको CVV वाले Box में Enter कर देना है।

Pay Securly – अब आपको आपके द्वारा enter की गई जानकारी एक बार अच्छे से चेक कर लेना है कहीं गलत तो नहीं है। इसके बाद आपको लगे कि आपके द्वारा भरी गई जानकारी बिल्कुल सही है तो आपको पर Pay Securly क्लिक कर देना है।

Pay Securly पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया Page Open होकर आएगा तो आप वहां पर ओटीपी डाल देना है’ जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर ओटीपी आया है। OTP Enter करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसी Submit के बटन पर क्लिक करोगे तो आपके बैंक अकाउंट से पैसे काट ले जाएंगे और आपका रिचार्ज है वह successful हो जाएगा। इसके बाद आपको अपना Recharge को चेक करने के लिए अपने पेटीएम में Passbook वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और अपने रिचार्ज को यहां से चेक कर लेना है कि successful हुआ है या नहीं। इसी तरह आप भी अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज कर सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग से पैसा कमाने के लिए टॉप 5 वेबसाइट कौन सी हैं?

एटीएम में पैसे फस जाए तो क्या करना चाहिए 2022?

निष्कर्ष :-

दोस्त मैं आशा करता हूं कि आज के इस आर्टिकल “Paytm से Mobile recharge कैसे करें “यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा helpful रहा होगा। दोस्तों यदि आपको यह आर्टिकल “Paytm से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें” हेल्पफुल लगा हो तो इसे Like करो । साथ ही मोबाइल की टिप्स एंड ट्रिक्स और technology से Update रहने के लिए और social media पर फॉलो करें। और comment box में जाकर अपना important Feedback जरूर दें.

Previous articleIDBI Bank में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोलें पूरी जानकारी 2022?
Next articleInstagram Per Khud Ko Popular Kaise Karen.
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here