एटीएम में पैसे फस जाए तो क्या करना चाहिए 2022?

0
117

एटीएम में पैसे फस जाए तो क्या करना चाहिए?

तो दोस्तों कैसे हैं, आप उम्मीद करता हूं, कि आप सभी भरपूर आनंद में होंगे। स्वागत है आपका फिर से एक और अत्यंत महत्वपूर्ण पोस्ट “एटीएम में पैसा फस जाए तो क्या करना चाहिए” तो दोस्तों आगे बढ़ने से पहले मैं आपको एटीएम के बारे में बता देना चाहता हूं।तो दोस्तों एटीएम की फुल फॉर्म ऑटोमेटेड टेलर मशीन होती है। और इसकी शुरुआत सन 1987 में हुई थी और जब भारत में केवल 10 परसेंट ही लोग एटीएम के उपयोग के बारे में जानते थे। और दोस्तों डिजिटल जमाने की बात की जाए तो 90% लोग एटीएम के उपयोग के बारे में जानते हैं।और उसके माध्यम से लेन देन भी करते हैं।

तो दोस्तों बैंकों में लंबी लाइनों से बचने के लिए लोग एटीएम से पैसा निकालना अधिक पसंद करते हैं। शायद आप भी ATM का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन जब कभी एटीएम मशीन में पैसे फंस जाते हैं, तो आप काफी परेशान हो जाते हैं, और आपकी समझ में नहीं आता कि आपको क्या करना चाहिए। अगर आपके सामने भी ऐसी कोई समस्या आती है, तो आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो जरूर करें। और यह तभी संभव है कि आप इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

ATM से पैसा निकालते समय पैसा फस जाने के क्या कारण हो सकते हैं?

दोस्तों आपने देखा होगा कि वह बहुत बार ATM मशीन से पैसा निकालते समय कुछ ऐसी समस्या आ जाती है, जिसकी वजह से पैसे नहीं निकलते हैं। लेकिन आपके बैंक अकाउंट से पैसे कटने का मैसेज आपके फोन पर आ जाता है। तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इसमें आपकी कोई गलती नहीं होती है। बल्कि ATM मशीनों में कुछ ऐसी प्रॉब्लम हो जाती है, जिसका सामना आपको करना पड़ता है।

1. हो सकता है कि ATM मशीन का सॉफ्टवेयर सही ढंग से कार्य नहीं कर रहा हो।
2. ATM मशीन में कैसे नहीं होने की वजह से
3. ट्रांजैक्शन की डिटेल सही तरीके से नहीं लिखी हो
4. हो सकता है कि किसी भी व्यक्ति के द्वारा एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड स्क्रीमिंग मशीन लगा दी हो
लेकिन आपको इसमें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आरबीआई ने इसके लिए पूरी गाइडलाइंस बना दी है।

इसलिए आपको RBI के रूल्स के बारे में पता होना चाहिए। कि इसके क्या रूल्स है।
तो दोस्तों यदि आपका भी लेनदेन विफल हो जाता है, और आपके पैसे खाते में से कट जाते हैं, इसके लिए आरबीआई बैंक ने यह गाइडलाइंस दी है, कि आप अपनी बैंक में अपनी बैंक के एटीएम से पैसे निकाल रहे हो या किसी अदर बैंक के एटीएम से पैसे निकाल रहे हो यदि पैसे निकले बिना ही आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं।

तो इस विषय में आपको सबसे पहले 24 घंटे के अंदर अपने किसी भी नजदीकी ब्रांच कांटेक्ट करना चाहिए। और यदि किसी कारणवश उस दिन छुट्टी हो और बैंक बंद हो तो आप ऐसी समस्या में आप कस्टमर केयर से बात करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
क्योंकि बैंक को इस समस्या का समाधान करने के लिए कम से कम 1 सप्ताह लगता है। और यदि आपको आपका पैसा सही समय पर नहीं मिला तो आप भी बैंक से जुर्माना भी वसूल सकते हैं।

ATM से पैसा निकालते समय पैसा फस जाए तो क्या करना चाहिए?

1. कस्टमर केयर से बात करनी चाहिए – तो दोस्तों आप किसी भी वजह से बैंक नहीं जा पा रहे हैं। तो आप कस्टमर केयर से कॉल करके अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। और यदि आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर का नंबर नहीं मालूम है, तो आप इसके लिए अपने डेबिट कार्ड के पीछे से कस्टमर केयर के नंबर को प्राप्त कर सकते हैं। या फिर आप गूगल में सर्च करके और अपने बैंक के ब्रांच में जाकर कस्टमर केयर का नंबर पता कर सकते हैं।

तो दोस्तों जब आप कस्टमर केयर से कॉल करके बात करते हैं, तो वहां के अधिकारी आपसे एटीएम मशीन से निकाली गई ट्रांजैक्शन शिल्प की पूरी डिटेल्स के बारे में पूछेगा। जिसमें आपकी डीएम की आईडी, लोकेशन, समय और बैंक की तरफ से रिस्पांस कोड आदि प्रिंट होता है। और दोस्तों में आपको बता देना चाहता हूं कि आप Shilp की फोटोकॉपी जरूर करा लें क्योंकि इसमें प्रिंट हुआ डिटेल बहुत जल्दी मिट जाता है।

तो दोस्तों यदि आपके द्वारा बताई गई रिटेल कस्टमर केयर वेरीफाई कर लेता हैं तो कस्टमर केयर अधिकारी आपको एक ट्रैकिंग नंबर प्राप्त करता है, जिसके बाद 7 दिन के अंदर आपके अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता है। और ऐसा तभी संभव है जब गलती बैंक की तरफ से हुई हो।

दोस्तों अपने देखा हुआ कि कई बार कुछ तकनीकी समस्या के कारण एटीएम मशीन में सिलिप बाहर नहीं आती है, सपोज करो कि पेपर रोल खत्म हो गया हो तो ऐसी स्थिति में आपको एटीएम में चल रहे सीरियल नंबर को नोट करना चाहिए।ठीक है, और किसी नजदीकी ब्रांच में जाना चाहिए ।और इसके अलावा आप अपने पास बुक को भी प्रिंट करा कर प्रूफ के तौर पर उपयोग में ले सकते हैं।

2. अपनी बैंक शाखा में जाएं – तो दोस्तों कस्टमर केयर वालों से बात करने के बावजूद भी आपकी शिकायत पर कोई एक्शन नहीं लिया जाता है, तो आप अपने बैंक की शाखा में जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं, इसके लिए आप बैंक में मौजूद हेल्प डेस्क का सहारा ले सकते हैं। और यह हेल्प डेस्क आपकी शिकायत दर्ज करने में आपकी सहायता करेगा। और इसके साथ ही वह आपकी समस्या का समाधान करने का पूरा प्रयास करेगा।

3. बैंक में लिखित में शिकायत दर्ज कराएं – तो दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले ब्रांच में जाना होगा।और फिर आपको इसकी एक लिखित में शिकायत दर्ज करानी होगी। और शिकायत Application Form में आपको आपका नाम, अकाउंट नंबर, एड्रेस, ब्रांच का नाम और मामले के बारे में संपूर्ण जानकारी देनी होगी। अगर जांच में आपकी शिकायत सही पायी जाती है। तो आपका पैसा आपको बैंक द्वारा वापस दे दिया जायेगा।

4. शाखा के बैंक मैनेजर से मिले- तो दोस्तों अगर लिखित शिकायत में दर्ज कराने के बावजूद भी आपकी समस्या का कोई समाधान नहीं हो रहा है। तो आप अपने बैंक के मैनेजर से मिल सकते है, और अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं,ताकि वे आपकी इस समस्या का समाधान जरूर और बहुत जल्दी निकालेंगे।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इसके अलावा प्रत्येक बैंक में एक ग्रीवेंस सेल होता है, जो इस तरह के मामलों में कार्रवाई करता है, आप उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। और आपको अपनी समस्या का समाधान जरूर मिलेगा।

नोट: तो दोस्तों आपको यहां पर दो बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
1. आपको एटीएम मशीन द्वारा निकली गई सिल्प को संभाल कर रखना होगा और उसकी फोटोकॉपी करानी होगी।
2. तो दोस्तों आपको इस समस्या की शिकायत 30 दिन के अंदर ही करानी होगी। क्योंकि 30 दिन के बाद आपकी इस समस्या की कोई सुनवाई नहीं होगी।

🔍DND मोड क्या है? और DND की Full form क्या है?

🔍Neet का फुल फॉर्म क्या होता है?

अंतिम शब्द:

तो दोस्तों में आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से “एटीएम में पैसा फस जाए तो क्या करना चाहिए” से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी। यदि आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।और ऐसी ही रोचक जानकारी हासिल करने के लिए हमारी वेबसाइट www. techhum.in पर जाएं। धन्यवाद!

Previous articleBest Video Calling Apps For Android Mobile.
Next articleआर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए ? 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here