Paytm Se Bike Insurance Kaise Karen 2022?

0
299

Paytm se Bike insurance kaise karen.

हैलो दोस्तो कैसे हैं आप i hope कि आप सब बड़ीया और मजे में होगें तो डियर फ्रेंड्स में आपको आज की इस पोस्ट के माध्यम से paytm se Bike insurance kaise karen 2020? के बारे में विस्तार से बताऊगा। यदि आप भी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही बढ़िया साबित हो सकती है।अगर आप भी घर बैठे अपनी बाइक का इंश्योरेंस करना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ाना होगा।

तो दोस्तो आज की इस भीड़- भाड़ भरी दुनियां में यदि आप अपने घर से निकलते हैं, और आपकी बाइक का इंश्योरेंस भी नहीं है।और ऐसे में आपको गलती से कोई ट्रैफिक पुलिस वाला पकड़ लेता है, तो आपको भारी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।और इसी लिए बाइक का इंश्योरेंस करवाना बहुत जरूरी होता है।
इसके अतिरिक्त इंश्योरेंस (बीमा) के बहुत सारे फायदे होते हैं।

सापोज करो की (मान लीजिए) आपके साथ कोई हादसा हो जाता है, और उस हादसे में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं, तो ऐसे में आपका बाइक इंश्योरेंस (बीमा) आपकी सहायता करता है। तो मेरे दोस्तों में आपको यह बता देना चाहता हूं कि आपने जिस कम्पनी पर bike insurance करवाया है,वह कम्पनी उस मामले (mater) को आपस में संभाल लेती है।और इसी के साथ ही वह कम्पनी मरे हुए व्यक्ति के परिवार बालों को क्लेम देती है।और आप इन सब परेशानियों से बच जाते हैं। इसीलिए bike insurance होना अत्यंत आवश्यक होता है।

मार्केटिंग क्या है कितने प्रकार की होती है सारी जानकारी यहाँ पढ़े। marketing kaise kare in hindi

Bike insurance क्यों जरूरी होता है?

1. Bike का चोरी हो जाना  तो मेरे दोस्तों यदि आपकी bike चोरी हो जाती है,या फिर यू कहें कि सेंधमारी हो गए तो आपको बीमा कम्पनी की तरफ से पॉलिसी में देय बाइक मूल्य (idv) मिल जाता है।

2. आकस्मिक दुर्घटना होना तो डियर फ्रेंड्स bike insurance आपको किसी भी  दुर्घटना के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है।

3. किसी भी आकस्मिक नुकसान से बचना जैसा कि आप सभी जानते हैं।की कभी-कभी हड़ताल, दंगे प्रसाद द्वेषपूर्ण कृत्य , और आतंकवादी हमले के कारण खड़ी हुई गाड़ियों का नुकसान हो जाता है।

4. प्राकृतिक आपदाएं तो मेरे दोस्तों bike insurance आपको प्राकृतिक आपदाएं जैसे भूकंप, बाढ़, आंधी, तूफान आदि के होने वाले नुकसान से बचाता है।

Mobile se online Pan card kaise banaye 2022?

Google से स्टेटस डाउनलोड कैसे करें 2022

BGMI me pro player kaise banen 2022

Bike insurance प्राप्त करने के लिए क्या करना चाहिए।

1. क्लेम के लिए सूचित करें. तो दोस्तो सबसे पहले आपको बजाज आलियांज के टोल फ्री नंबर 1800 209 5858 पर कॉल करके कम्पनी को सूचित करें।या फिर [email protected] Allianz.co.in पर email कर सकते हैं।और इसी के साथ ही mobile app download कर सकते हैं।क्लेम करने के लिए।

2. Bike ko नजदीकी सर्विस सेंटर पर ले जाएं.
दुर्घटना से ग्रस्त bike को आप अपने नजदीकी सर्विस सेंटर पर ले जाएं या फिर बाइक सर्विस सेंटर की सुविधा की सूची को देखें और इसके अलावा चोरी के मामले में आपको पुलिस में शिकायत दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

3. बाइक के कागजात जमा कराना और सर्वे
जब आप किसी दुर्घटना की सूचना बीमा कंपनी को देते हैं तो कंपनी आपसे आपकी पॉलिसी और बाइक से संबंधित कुछ कागजात जमा कराने के लिए कहती है,और साथ ही bike की  सर्वे करने के लिए कहती है।

4. भुगतान करना  तो मेरे दोस्तों मरम्मत के बाद जव आपकी बाइक सही हो जाती है तो बीमा कंपनी आपकी वाइफ को आपके घर तक पहुंचाती है। और इसके साथ ही बाइक सर्विस सेंटर का payment पॉलिसी के अकॉर्डिंग करती है। इसमें आपको अतिरिक्त भुगतान करना होता है,

Flipkart से पैसे कैसे कमाए 2022

Pay TM se bike insurance kaise karen?

तो मेरे भाइयों अब आपको bike insurance करने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। आप कुछ ही मिनटों में घर बैठे पेटीएम के द्वारा बड़ी आसानी से बाइक इंश्योरेंस कर सकते हैं।क्योंकि पेटीएम ने Irdai से लाइसेंस ले रखा है।तो चलिए जान लेते हैं।

तो दोस्तो सबसे पहले आपको paytm ऐप को डाउनलोड करना होगा, यदि डाउनलोड नहीं है, तो फिर इसके बाद आपको इसे ओपन करना होगा।

तो मेरे दोस्तों ओपन हो जाने के बाद आपको इसके होम पेज पर जाकर All Services पर क्लिक करना होगा।

फिर मेरे भाईयो नीचे insurance के ऑप्शन में जाकर Bike insurance पर क्लिक कीजिए।

तो मेरे दोस्तों अब आप जिस बाइक का बीमा करा रहें हैं।उसका नंबर डालना होगा और फिर proceed पर क्लिक करना होगा।

तो मेरे भाइयों इतना करने के बाद आपको बाइक का नाम दिखाई देगा।अगर वह आपकी बाइक है, तो yes it is my Vehicle पर क्लिक करें।

 इसके बाद आपको change detail पर क्लिक करना होगा।और आपको अपनी पूरी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी।इसके अलावा में आपको कॉम्प्रिहेंसिव (Comprehensive) को चुनने को कहूंगा,क्योंकि दोस्तो इसके अंदर सब कुछ आ जाता है।

अब आपको bike की वैल्यू के ऑप्शन में जाकर सबसे ज्यादा वैल्यू को भरें और इसके बाद done पर क्लिक करें।

इसके बाद मेरे भाइयों आप निश्चिंत होकर जिस कम्पनी से bike insurance करवाना चाहते हैं। तो आप उसको सेलेक्ट कर ले, मैं यहां पर बजाज आलियांज कंपनी को ले रहा हूं। इसके बाद view Detials पर क्लिक करना होगा।

अब आपको buy now पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।और आपको इसमें पूरी जानकारी एकदम सही तरीके से भरनी होगी।और फिर आपको proceed to pay पर क्लिक करना होगा।

इतना सब कुछ करने के बाद आपको जिस पेमेंट मेथड ( payment method) से पेमेंट करना चाहते हैं उस पर टिक करें।और pay वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब पेमेंट हो जाता है तब आपके ईमेल पर बाइक इंश्योरेंस की रसीद आ जाती है।इसके बाद आप Bike insurance की रसीद को डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

Paytm Se Bike insurance करने के क्या फायदे होते हैं?

जब आप पेटीएम से bike insurance करते हैं।तो आप इस बीमा को बहुत सारी कंपनियों से कंपेयर कर सकते हैं।और जिस कम्पनी का insurance आपको सही और सस्ता लगे उस कंपनी का बीमा आप कर सकते हैं।

समय की बचत तो दोस्तो आज पेटीएम की सहायता से आप बाइक बीमा पॉलिसी को सिर्फ 2 मिनट में ही खरीद सकते हैं वो भी घर बैठे बड़ी आसानी से।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करने के लिए आपको पेपर वर्क करने की आवश्यकता नहीं होती है।

पेटीएम से बाइक इंश्योरेंस करने का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह होता है कि आपको किसी भी प्रकार की अनवांटेड कॉल द्वारा परेशान नहीं किया जा सकता हैं।

निष्कर्ष:

तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से Paytm se Bike insurance kaise karen. से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी। फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें बेझिझक पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता करने के लिए हमेशा तत्पर हैं, और हमारे द्वारा बताइए जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर अवश्य शेयर करें। और इसी प्रकार की रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट www.techhum.in पर विजिट करना ना भूलें।
धन्यवाद!

Previous articleडिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते हैं?-
Next articleफिट और स्वस्थ रहने के बेहतरीन तरीके 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here