Saving Account और करंट अकाउंट में 8 बड़े अंतर

0
249

Saving Account और करंट अकाउंट में 8 बड़े अंतर

डियर फ्रेंड्स कैसे हैं आप में आशा करता हूं कि आप सभी बड़िया होगे तो चलिए में आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताना चाहूंगा कि सेविंग अकाउंट (saving Account) और करंट एकाउंट ( current account) क्या होता है तो प्लीज इस पोस्ट को पूरा ऐंड तक पढ़ना है और बिल्कुल भी skip नही करना है।तो प्यारे दोस्तों शुरू करते हैं। मेरे भाइयों किसी भी बैंक में खाता खुलवाने से पहले आपके मन में कई तरह के सवाल गूंज रहे होते हैं।की कोनसा अकाउंट खुलवाना हैं। तो सबसे पहले यह एक दम स्पष्ट (क्लीयर) होना चाहिए कि हमें कोनसा अकाउंट खुलवाना है। अपनी आवस्यकता के अनुसार किस तरह का बैंक अकाउंट (Bank Account) बेहतर होगा।फिलहाल 2 प्रकार के बैंक अकाउंट खुलवाए जाते हैं। पहला है सेविंग अकाउंट (saving Account) और दूसरा है चालू खाता (current account) इन दिनों प्रकार के बैंक अकाउंटस के कुछ फायदे हैं और कुछ नुकसान भीं हैं। आज हम आपको शेविंग और करंट बैंक अकाउंट में कुछ ऐसे प्रकार बताएंगे जिनसे आपको सही निर्णय लेने में सफलता मिलेगी और आपके मन में कोई संका रहेगी ।और मेरे भाइयों ऐसा करने से आपको कौन सा खाता खुलवाना है या कौन सा नहीं के बारे में सही निर्णय लेने में सहायता मिलेगी ।

यदि कोई व्यक्ति कुछ नोकरी या छोटा-मोटा व्यवसाय करता है या दूसरा कोई काम करता है और काम के बदले जो पैसा मिलता है और वह उन पैसों को धीरे धीरे करके इकट्ठा करना चाहता है और उन पैसों पर ब्याज के रूप में कुछ फायदा प्राप्त करना चाहता है तो उसके लिए saving account best रहता है।

अगर मेरे भाइयों कोई संस्थान या व्यक्ति कोई ऐसा काम करवाना चाहता है जिसमें उसे अपने अकाउंट में पैसे जमा कराने या दूसरे व्यक्ति के किसी अकाउंट में पैसे भेजने की पूरी आजादी मिले तो उसके लिए करंट account बेहतर विकल्प है। करंट अकाउंट अधिकतर सरकारी संस्थान , बिजनेसमैन या कंपनियां खुलवाती हैं।

बचत खाता क्या है? (Saving Account kya hai)

Saving Account वह होता है जिसमे हर कोई व्यक्ति अपनी मेहनत की कमाई में से कुछ ना कुछ बचा सके जो भविष्य में जरूरत पड़ने पर काम आ सके ऐसे में सबसे पहला कदम जो लेना होता है वह बैंक में जाकर सेविंग अकाउंट खुलवाना होता है। सेविंग अकाउंट में आप अपने बचे हुए पैसे को कभी भी जमा करा सकते हैं और चाहे जब जरूरत पड़ने पर निकाल सकते हैं।

बचत खाते के माध्यम से विभिन्न कार्यों को किया जा सकता है जैसे किसी को पैसे भेजना और अपने रोजमर्रा के बिलों का भुगतान करना सेविंग अकाउंट से बड़ी आसानी से किया जा सकता है। सेविंग खाते के साथ आपको एटीएम डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग जैसी सुविधाएं मिल जाती हैं।जो पैसे के लेन देन को काफी आसान बना देती हैं। क्रेडिट कार्ड के उपयोग आपको reward points, cashback और अच्छे डिस्काउंट भी मिल जाते हैं। बचत खाते में आपकी राशि सुरक्षित तो रहती ही है। और उसके साथ में आपको अच्छा ब्याज भी मिल जाता है। प्राइवेट बैंक या सरकारी बैंक में आप की राशिफल तीन परसेंट से 6 परसेंट तक का ब्याज मिल जाता है। इसके अलावा और सुविधाएं जैसे FD या फिक्स डिपॉजिट पर भी आपको बिना किसी जोखिम के अच्छा खासा ब्याज मिल जाता है 👉👎

http://Share market mein invest kaise karen

चालू खाता क्या है?(current account kya hai?)

डियर फ्रेंड्स करंट अकाउंट भी एक तरह का बैंक अकाउंट हो है जिसके माध्यम से आप पैसा जमा करा सकते हैं और किसी को पैसा भेजने के लिए इस अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। करंट अकाउंट ज्यादातर और लोगों के लिए होता है जो बार-बार पैसा भेजते हैं या डलबाते हैं। इस अकाउंट में ट्रांजैक्शंस की कोई लिमिट नहीं होती है इस खाते में सेविंग अकाउंट की अपेक्षा अधिक राशि रखना अनिवार्य होता है। करंट अकाउंट में बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अनलिमिटेड ट्रांजैक्शंस करने की सुविधा तो मिल जाती है परंतु इसमें आपको अपनी राशि पर कोई ब्याज नही मिलता है।

बचत और चालू खाते में अंतर

बचत और चालू खाते में मुख्य अंतर है जो इस प्रकार है

1, saving Account उन लोगों के लिए होता है जो अपनी राशि को लंबे समय तक जमा रखना चाहते हैं ताकि वह राशि उनको भविष्य में जरूरत पड़ने पर काम आ सके। लेकिन करंट अकाउंट उन लोगों के लिए होता है जिन्हें वर्तमान में रोजाना लेन देन की आवश्यकता होती रहती है।

2, डियर फ्रेंड्स बचत खाते में दैनिक और मानसिक अवधि मैं लेन देन की एक सीमा होती है। उस लिमिट से अगर आप ज्यादा लेनदेन करते हैं तो बैंक आपसे से कुछ शुल्क लेता है। लेकिन चालू खाते में ऐसा बिल्कुल नहीं होता है या यूं कहें कि इसमें लेनदेन की कोई लिमिट नहीं होती है। करंट अकाउंट में आप जितना चाहे उतनी बार unlimited transactions कर सकते हैं।

3, सेविंग अकाउंट में आपको अपनी जमा राशि पर 3 से 6 परसेंट तक का सालाना ब्याज मिलता है। लेकिन करंट अकाउंट में आपको अपनी जमा राशि पर कोई ब्याज नहीं मिलता है।

4, सेविंग अकाउंट आम लोगों के लिए बना है जिसमें काफी कम समय अंतराल में रुपए जमा कराए जाते हैं या निकले गए जाते हैं। या यूं कहें कि इसमें लेनदेन की छूट नहीं मिलती है। लेकिन करंट अकाउंट में आपको रोजाना लेनदेन की छूट मिल जाती है।

5, सेविंग अकाउंट में खाता खुलवाने पर खाताधारक को बैंक की तरफ से पासबुक दी जाती है जिसमें उसकी जमा की गई राशि और निकाले गई राशि की तारीख के साथ अपडेट होती हैं लेकिन चालू खाते में खाताधारक को बैंक की तरफ से कोई पासबुक नहीं दी जाती है।

6, सेविंग खाते में बैंक द्वारा ओवरड्राफ्ट की सुविधा नहीं दी जाती है लेकिन करंट खाते में यह सुविधा बैंक द्वारा दी जाती है।

7, saving account खुलवाने के लिए अधिक धन राशि की आवश्यकता नहीं पड़ती है। डियर फ्रेंड्स मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई योजना के अनुसार बहुत सारे लोगों के जीरो बैलेंस के खाते खुले हुए हैं। करंट अकाउंट खोलने के लिए ज्यादा धन राशि की आवश्यकता पड़ती है।

8, बचत खाते में व्यक्ति उतना ही पेमेंट निकाल सकता है जितना कि उसके खाते (account) में है। लेकिन चालू खाते में जमा राशि से अधिक आप अपने अकाउंट से पैसे ले सकते हैं। लेकिन बाद में जब आप रुपए जमा कराने जाएंगे तब बैंक ब्याज सहित धन राशि काट लेगा।

निष्कर्ष:

डियर फ्रेंड्स आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से आप जान गए होंगे कि saving account और current account क्या होता है और इन में क्या अंतर होता है यह भी आप बहुत अच्छी तरह समझ गए होंगे फिर भी आपको समझने में कोई दिक्कत आ रही है तो प्लीज आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं

धन्यवाद!

Previous articleDebit Card से Online Payment कैसे करें ?
Next articleईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here