SBI Mini Statment कैसे चेक करते हैं ? 2022

0
51

SBI Mini Statment कैसे चेक करते हैं?

SBI Mini Statment कैसे चेक करते हैं : तो दोस्तों एक बार फिर से हम आप लोगों के लिए एक नई पोस्ट लेकर आए हैं जिसमें हम आपको SBI Mini Statment को कैसे चेक किया जाता है। इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं बहुत सारे एसबीआई यूजर का कहना था कि कोई ऐसी पोस्ट अपलोड की जाए जो मिनी स्टेटमेंट चेक करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बहुत ही आसानी से SBI Mini Statment चेक करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जिसे फॉलो करने के बाद आप कुछ ही समय के अंदर अपना मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं तो चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं आगे बढ़ते हैं।

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं एसबीआई भारत की बहुत बड़ी बैंक है एसबीआई स्टेटमेंट भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली एक सर्विस है। जिसका प्रयोग करके भारतीय स्टेट बैंक के सभी ग्राहकों को अपने अकाउंट में किए गए लेनदेन के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है और यह भी कुछ ही समय के अंदर तो अगर आप भी अपना SBI Mini Statment चेक करना चाहते हैं तो इस पोस्ट के जरिए कर सकते हैं।

एसबीआई की इस सेवा का या सर्विस का लुफ्त उठाने के लिए सबसे पहले भारतीय स्टेट बैंक के सभी यूजर्स को एसबीआई बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवा लेना है। अगर आपका मोबाइल नंबर इसमें पहले से रजिस्टर्ड है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है और इसके बाद कहीं पर भी कभी भी ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन मोड की सहायता से आप अपने बैंक अकाउंट से संबंधित मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं। या निकाल सकते हैं और मिनी स्टेटमेंट मैं अपने बैंक बैलेंस को या अपने सभी ट्रांजैक्शन डिटेल को देख सकते हैं।

SBI Mini Statment कैसे चेक करें?

एसबीआई बैंक के मिनी स्टेटमेंट को चेक करने के लिए आप एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग सर्विस का प्रयोग कर सकते हैं वैसे तो SBI Mini Statment निकालना काफी ज्यादा सरल है। लेकिन फिर भी सारे लोग ऐसा तरीका नहीं जानते हैं जिससे वह अपने एसबीआई बैंक के मिनी स्टेटमेंट को चेक कर सके अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है। तो इस पोस्ट में आप पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे क्या आप चार प्रकार से एसबीआई बैंक का बैलेंस चेक कर सकते हैं क्योंकि SBI Mini Statment चेक करने के लिए 4 तरीके हमने यहां पर दे रखे हैं जो कि इस प्रकार हैं।

1) miss call

2) SMS banking

3) mobile banking

4) internet banking

जी हां दोस्तों आप इन 4 तरीकों का प्रयोग करके बहुत ही सरल तरीके से एसबीआई बैंक के मिनी स्टेटमेंट को चेक कर सकते हैं। इनमें से आपको जो भी तरीका पसंद आता है आप उसका प्रयोग कर सकते हैं और इनमें से हर एक तरीके को हम नीचे की जानकारी में बहुत ही विस्तार से समझ आने वाले हैं।

एसबीआई बैंक का मिनी स्टेटमेंट By Miss Call 

सबसे पहले तरीके में हम आपको मिस कॉल से कैसे मिनी स्टेटमेंट चेक किया जाता है इसके बारे में बता रहे हैं एसबीआई की मिस कॉल सर्विस का प्रयोग करके आप एसबीआई बैंक बैलेंस मिनी स्टेटमेंट आसानी से चेक कर सकते हैं। चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर एसबीआई बैंक में रजिस्टर्ड होना बहुत जरूरी है अगर आपका मोबाइल नंबर एसबीआई बैंक में रजिस्टर्ड है।

तो आप मिस कॉल की सहायता से मिनी स्टेटमेंट चेक करने के लिए आपको सिर्फ एक नंबर पर कॉल करना पड़ता है जब आप उस नंबर पर कॉल कर देते हैं। तो कुछ ही समय के बाद वह कॉल ऑटोमेटिक अली कट जाता है, और इसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होता है। जिस पर आप के हाल ही में किए गए ट्रांजैक्शन की जानकारी दर्शाई जाती है जो आप के एसबीआई बैंक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के ऊपर दर्शाई जाती है।

SBI बैंक मिस कॉल सर्विस उसी मिनी स्टेटमेंट चेक करने के लिए आपको मोबाइल नंबर 9223866666 पर कॉल करना है जब आप कॉल कर देंगे तो आपका कॉल ऑटोमेटिक अली कट जाएगा। और मिनी स्टेटमेंट की सारी की सारी डिटेल आपको दिखाई जाएगी।

SMS Banking से SBI Mini Statment कैसे निकाले?

अगर आप किसी दूसरे तरीके का प्रयोग करना चाहते हैं तो इसके अलावा एसबीआई के सभी यूजर्स SBI Mini Statment एसएमएस बैंकिंग सर्विस का प्रयोग करके निकाल लेते हैं। और इस सर्विस का प्रयोग करने के लिए उन्हें किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है आप फ्री में यहां से अपने मिनी स्टेटमेंट को चेक कर सकते हैं। और इसके लिए केवल आपको एक एसएमएस करना पड़ता है और आप s.m.s. कैसे कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

S.m.s. बैंकिंग की मदद से मिनी स्टेटमेंट चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए यह तो हमने आपको पहले भी बता रखा है। अगर आपका मोबाइल नंबर एसबीआई बैंक में रजिस्टर्ड नहीं है तो आप किसी नजदीकी एटीएम मशीन में जाकर या एसबीआई बैंक में जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।

एसबीआई बैंक के मिनी स्टेटमेंट को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में चले जाना है मैसेज बॉक्स में पहुंच जाने के बाद आपको टाइप करना है। MSTMT इतना टाइप कर देने के बाद आपको

09223866666 इस नंबर पर मैसेज कर देना है जब आप मैसेज कर देते हैं तो कुछ ही सेकेंड के अंदर आपके पास एक मैसेज भेजा जाता है। जिसमें अकाउंट के पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी आपकी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाती है। इस प्रकार से आप एस एम एस की सहायता से अपने एसबीआई बैंक के मिनी स्टेटमेंट को चेक कर सकते हैं।

Mobile Banking से SBI Mini Statment कैसे निकाले?

मोबाइल बैंकिंग का सहारा लेकर आप SBI Mini Statment निकालना चाहते हैं तो इसके लिए युवाओं एप्लीकेशन का प्रयोग करना होगा यह एप्लीकेशन का प्रयोग करके आप मिनी स्टेटमेंट आसानी से निकाल सकते हैं। और इसके साथ ही आप बैंक बैलेंस का भी पता कर सकते हैं यह एप्लीकेशन की मदद से एसबीआई का मिनी स्टेटमेंट चेक करने में आपको बहुत सहायता मिलती है।

इसके लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना पड़ेगा इसीलिए आपको इसे सबसे पहले डाउनलोड कर लेना है। डाउनलोड करने के बाद ओपन कर लेना है ओपन करने के बाद आपको इसमें लोगिन कर लेना है जो आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड है। उसी के द्वारा आपको इसमें लॉगइन करना है।

लॉगिन हो जाने के बाद आपको अकाउंट वाले सेक्शन में पहुंच जाना है वहां पर पहुंचने के बाद मिनी स्टेटमेंट का विकल्प आपको दिखाई दे जाएगा। जिस पर क्लिक करने के बाद सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी आपको दिखाई जाएगी इस प्रकार से आप योनो एप्लीकेशन का प्रयोग करके भी बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस और स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं।I

Internet banking से SBI मिनी स्टेटमेंट कैसे निकाले?

एसबीआई बैंक यानी कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया इंटरनेट बैंकिंग की सर्विस प्रोवाइड करती है जिससे आप स्टेटमेंट भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई को अपने इंटरनेट बैंकिंग में अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना पड़ेगा। और इसके बाद आपको अपने अकाउंट से संबंधित सारी जानकारी को एक्सेस करना पड़ेगा और इंटरनेट बैंकिंग की मदद से अपने सभी ट्रांजैक्शन तथा बैंक बैलेंस को आप यहां से चेक कर सकते हैं और इसके साथ ही आप स्टेटमेंट भी देख सकते हैं।

इसके अलावा भी आप इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करके नई नई पासबुक का ऑर्डर और डेबिट कार्ड का ऑर्डर और भी कई सारी सेवाएं आपको उपलब्ध कराई जाती हैं। कई ऐसी सर्विस हैं जिनका सहारा लेकर आप इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग कर सकते हैं।

SBI Mini Statment सर्विस के फायदे क्या है?

एसबीआई के सभी यूजर्स अपने पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी मिनी स्टेटमेंट सर्विस की सहायता से प्राप्त कर लेते हैं और 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी आपको मिस कॉल के जरिए और एसएमएस के जरिए और इंटरनेट बैंकिंग एप्लीकेशन की सहायता से मिल सकती है। और इसके अलावा अगर आप ही हो ना एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो आप पिछले 5 ट्रांजैक्शन है या 10 ट्रांजैक्शन है या 1 महीने की ट्रांजैक्शन आसानी से चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी SBI Mini Statment के बहुत सारे फायदे होते हैं।

1) अगर आप एसबीआई बैंक के यूजर है तो मिनी स्टेटमेंट सर्विस का प्रयोग कर आप घर बैठे ही 24 घंटे में कभी भी किसी भी टाइम इसके लिए ना तो आप को बैंक जाने की जरूरत पड़ती है और ना ही आपको एटीएम सेंटर जाने की आवश्यकता होती है।

2) अगर आप पिछले 5 ट्रांजैक्शन की जानकारी पाना चाहते हैं तो मिस कॉल और एसएमएस के माध्यम से ही पा सकते हैं। एसबीआई मोबाइल बैंकिंग और एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग सर्विस की मदद से आप सभी ट्रांजैक्शन की जानकारी ले सकते हैं।

3) अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता है तो भी आप मिनी स्टेटमेंट बिना इंटरनेट कनेक्शन के एसबीआई मिस कॉल सर्विस की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए हमने आपको पहले ही एक नंबर के बारे में जानकारी दे रखी है जिसकी सहायता से आप बिना इंटरनेट कनेक्शन के मिनी स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।

4) एसबीआई मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग करके आप एसबीआई का मिनी स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ता है यह सर्विस आपको बिल्कुल मुफ्त में दी जाती है।

🔍Pubg मैं फ्री रॉयल पास कैसे ले?

🔍GPS क्या होता है?

अंतिम शब्द

आज की इस पोस्ट की सहायता से हमने आप लोगों को बताया है कि आप किस प्रकार से SBI Mini Statment सर्विस का प्रयोग करके टाइम बचा सकते हैं। और किस प्रकार से आप घर पर रहकर ही अपना स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगती है तो आप हमारी पोस्ट को शेयर अवश्य करें।

हमें यहां पर आपको ऐसे 4 तरीके बताए हैं जिनमें से आप किसी भी एक का प्रयोग कर सकते हैं अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न दिखाई देता है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य पूछें हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे।

Previous articleबैंक से लोन कैसे लें ? 
Next articleडिलीट हुई Call History कैसे निकाले?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here