UPI क्या होता है।और इसको कैसे उपयोग में लेते हैं?

0
219

UPI क्या होता है।और इसको कैसे उपयोग में लेते हैं?

हैलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करता हूं कि आप सभी खैरियत और खुशहाल होंगे। स्वागत है आपका फिर से एक और मजेदार पोस्ट UPI क्या होता है और इसको कैसे उपयोग में लेते है?आज की इस पोस्ट के माध्यम से में आपको UPI क्या है। और उसको कैसे प्रयोग में लेते हैं। पूरी जानकारी आपको बताने वाला हूं और यदि आप भी इसके बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं। तो आपको इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ाना होगा।

UPI क्या है?(what is UPI)

तो डियर फ्रेंडस क्या आप जानते हैं, कि UPI का मतलब क्या होता है। तो दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि UPI का पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस होता है।और इसको भारतीय राष्ट्रीय भुगतान नियम (एनपीसीआई ) के द्वारा निर्मित किया गया है।तो मेरे दोस्तों आप UPI का इस्तेमाल सिर्फ मोबाइल फोन में ही कर सकते हैं। और उसके द्वारा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। और यह आइएमपीएस की तरह तुरंत एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करता है। और इसी के साथ मेरे भाइयों UPI से पैसा ट्रांसफर करने का बहुत ही सरल तरीका माना जाता है।क्योंकि इसमें आपको किसी भी बैंक account की वेरिफिकेशन ऐड करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

तो मेरे भाइयों आपको पैसे ट्रान्सफर करने के लिए।सामने वाले की UPI ID की आवश्यकता होती हैं।और डियर फ्रेंड्स UPI की सबसे अहम और खास बात यह है कि आप पैसा ट्रांसफर करते समय आप सामने वाले का बैंक में क्या नाम है,इसके बारे में आप पता कर सकते हैं। और इसी वजह से आपको कभी भी पैसा दूसरे के बैंक अकाउंट में जाने का खतरा नहीं रहता है।और आपको पैसा ट्रांसफर करने के लिए 4 से 6 अंकों का पिन कोड डाल सकते हैं।

🔍 Mobile se दीवार पर वीडियो कैसे चलाएं 2022?

🔍 SBI Bank se lone kaise Len 2022?

तो डियर फ्रेंड्स में आपको जानकारी के लिए बता दूं कि UPI को अप्रैल 2016 में लॉन्च किया गया था।और अगस्त 2016 तक UPI ऐप गूगल प्लेस्टोर में आना चालू हो गया था।और में आपको यह बता देना चाहता हूं कि जितने भी mobile recharge के ऐप थे। और वे अपने ऐप के अंदर UPI ka option देने लगे थे।तो मेरे भाइयों आप यह तो जानते ही होंगे कि पहले सभी बैंको में UPI ka फ़्यूचर नहीं था।और जैसे ही लोग इसका उपयोग करने लगे।फिर भारत की सभी बैंको ने UPI ka option जारी कर दिया।

तो मेरे दोस्तों UPI के माध्यम से पैसा किसी को भेज भी सकते हैं। और किसी से पैसा मगा भी सकते हैं।और मेरे भाइयों आज तक आपने ऐसा विकल्प नहीं देखा होगा।क्योंकि आज के समय में UPI hi एक मात्र ऐसा विकल्प है जो की बहुत ही सरल माना जाता हैं।और जिसके माध्यम से आप पैसा ट्रांसफर भी कर सकते है।और दोस्तों UPI के अंदर बहुत सारे फ्यूचर होने कारण यह दुनिया का सबसे फेमस और लोकप्रिय प्लेटफार्म बन चुका है ।

UPI ka उपयोग कैसे करें। 

तो डियर फ्रेंड्स UPI ka उपयोग करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना अत्यंत आवश्यक होता है। क्योंकि मोबाइल में ही UPI ka उपयोग किया जाता है। दोस्तों यदि आपके पास मोबाइल फोन है तो आप गूगल प्ले स्टोर को ओपन करके आप को बहुत सारे ऐप मिल जायेगें जो UPI की सेवा उपलब्ध कराते हैं।जैसे

बेस्ट UPI popular apps

1. गूगल पे

2. फोन पे

3.BHIM app

4. Paytm

5. Amazon

6.Free Charge

🔍 Paytm Se Bike Insurance Kaise Karen 2022?

🔍 Ok credit app क्या होता हैं।और इसका उपयोग क्यों और कैसे करे?

टि्वटर पर फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

ओके क्रेडिट ऐप क्या है और कैसे यूज करते हैं?

तो दोस्तों यदि आप चाहें तो इनमें से किसी भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि यह बहुत ज्यादा लोकप्रिय ऐप है और इनका मैं भी उपयोग करता हूं। तो फिर आपको ऊपर बताए गए ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लेना है। फिर आपको यूपीआई का ऑप्शन में जाकर अपना बैंक सिलेक्ट कर लेना उसके बाद आपको अपना यूपीआई का एक पैंट सेट कर लेना है। जो कि चार अंको का होता है, और कुछ बैंको में 6 अंको का भी हो सकता है।फिर आपको अपना यूपीआई पिन सेट करना होगा।क्योंकि इसकी सहायता से आप कही भी अपना अकाउंट बैलेंस चैक कर सकते हैं।और किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

UPI kaise काम करता है? 

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यूपीआई को एकीकृत भुगतान इंटरफेस नाम दिया गया है और इसको एनपीसीआई के द्वारा निर्मित किया गया है।तो मेरे दोस्तों एनपीसीआई ऑर्गेनाइजेशन होता है जोकि हर आईएमपीएस लेन देन, atm लेन देन और उसके बीच हो रहे हर इंटरबैंक लेन देन मैनेज करती है। तो मेरे दोस्तों पहले आपको पैसा भेजने के लिए इंटरनेट बैंकिंग की आवश्यकता होती थी। है कि नहीं पर नेट बैंकिंग मैं बहुत सारी दिक्कत आती थी। इसीलिए भारत सरकार (Indian government) ने कैशलेस बनाने के लिए UPI का निर्माण किया था। यूपीआई से ट्रांजैक्शन करने में आपको कोई दिक्कत नहीं होती है, और बड़ी आसानी से इसका लाभ ले सकते हैं, वो भी बिना रिक्स के क्योंकि यूपीआई बहुत ही सुरक्षित होती है।

तो मेरे दोस्तों मैं आपको बता दूं कि जब यूपीआई नया नया आया था। तू सभी बैंक यूपीआई को मारने के लिए सक्षम नहीं थे फिर धीरे-धीरे सभी बैंकों को यूपीआई को सक्षम करना पड़ा था। और एनपीसीआई इतने सारे लेन देन को मैंनेज कर दिया रही है। इसलिए दोस्तों यूपीआई के लेनदेन को मैंनेज करने में एनपीसीआई को अभी तक कोई भी दिक्कत नहीं आई है।

UPI से संबंधित जरूरी सबाल

यदि आप यूपीआई ka उपयोग करना चाहते हैं।तो इस दौरान आपके मन में बहुत सारे सवाल आते होगें।तो आज मैं आपको ऐसे ही महत्वपूर्ण सवालों के जवाब आपको बताने जा रहा हूं। ताकि आपको यूपीआई का उपयोग करते समय कोई दिक्कत नहीं आएगी।

1. UPI का उपयोग करने के लिए क्या-क्या होना बहुत जरूरी होता है?

तो दोस्तों यूपीआई का उपयोग करने के लिए आपके पास एक स्मार्ट फोन,और बैंक अकाउंट होना चाहिए।और साथ ही उस बैंक का एटीएम कार्ड होना चाहिए जिसमें आपका अकाउंट खुला हुआ है। और इसके अतिरिक्त आपका मोबाइल नंबर भी बैंक से जुड़ा हुआ होना चाहिए।तो डियर फ्रेंड्स अगर आपके पास इतना सब कुछ है तो आप यूपीआई का उपयोग करने के लिए तैयार है।और इस सेवा का लाभ उठा सकते है।

2. क्या UPI safe hai?

तो मेरे भाइयों अगर UPI की सेफ्टी की बात करें।तो दोस्तो एनपीसीआई ने कहा है कि आईएमपीएल लेनदेन, एटीएम लेनदेन और इनके बीच हो रहे हर इंटरबैंक लेनदेन को मैनेज करती है। इसीलिए यूपीआई एकदम सुरक्षित सर्विस प्रदान करता है।और इसके अलावा सबसे खास बजह यह है कि आप बैंक में लिंक सिम कार्ड के बिना आप इसे उपयोग नहीं कर सकते हैं। अत: जब तक आपके पास आपका सिम कार्ड। तब तक आपके पास UPI safe है।

UPI कौन से ऐप पॉपुलर है, यूपीआई के उपयोग के लिए? तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि UPI ke उपयोग के लिए बहुत सारे ऐप पॉपुलर माने जाते हैं। वो इसलिए अपने आप में एक सरल सर्वेश माना जाता है। इसलिए बहुत सारी कंपनी अपने ऐप में यूपीआई का फ्यूचर डाल रही हैं।

UPI ID क्या होती है। 

तो दोस्तों जब आप किसी भी ऐप के अंदर अपना यूपीआई अकाउंट बनाते हैं तो आपको उस ऐप की तरफ से एक UPI address है। मिलता है।उसे हम UPI ID कहते हैं।तो डियर फ्रेंड्स आप इस ID के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

आखिरी शब्द:

तो मेरे भाइयों में उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से UPI क्या होता है और इसको कैसे उपयोग में लेते हैं? से रिलेटेड सारी जानकारी आपको बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी।अगर आपको यह जानकरी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। यदि आपको समझने में कोई परेशानी आ रही है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। आपकी पूरी सहायता की जाएगी।और ऐसी ही रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर सर्च करें। धन्यवाद!

Previous articleMobile Se दीवार पर वीडियो कैसे चलाएं 2022?
Next articleफिक्स डिपॉजिट FD क्या होती है और इसके फायदे क्या होते हैं ?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here