Video call करने बेस्ट वाले ऐप डाउनलोड करें

0
316

Video call करने वाले बेस्ट एप्स डाउनलोड करें

दोस्तों आपका फिर से एक और लेटेस्ट पोस्ट “video call” जिसमें हम आपको वीडियो कॉल करने वाले कुछ ऐसे एप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनके माध्यम से आप एक दूसरे व्यक्ति के साथ जितना चाहे उतना वीडियो कॉल कर सकते हैं, यह सब इंटरनेट के माध्यम से ही संभव हो पाया है। और उसके साथी हम आपको बताने वाले हैं कि व्हाट्सएप और फेसबुक के अलावा ऐसे कई ऐप्स है जिनका प्रयोग करके आप जितना मर्जी चाहे उतना लाइव वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Video Calling करने वाले Apps डाउनलोड करे?

Dear friends आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे Apps के बारे मैं बताना चाहते जिनके बारे में शायद आप पहले से ही जानते होंगे इन apps के माध्यम से आप बेहद आसनी से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

1. गूगल Duo

Dear friends मैं आपको बता देना चाहता हूं कि मोबाइल से वीडियो कॉलिंग करनी है तो सबसे पहले google Duo apps का name सबसे पहले आता है। गूगल का प्रोडक्ट है और यह बिल्कुल फ्री होता है, सबसे अहम बात यह है कि गूगल ने इस app को सिर्फ और सिर्फ video Calling के लिए बनाया है। डियर फ्रेंड्स मैं आपको यह बता देना चाहता हूं कि आप लोगों को इस ऐप में बहुत सारे फीचर देखने को मिलेगै जो कि की वीडियो कॉलिंग पर निर्भर है। इस ऐप के माध्यम से आप वीडियो कॉलिंग ग्रुप बनाकर  तीन चार लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। और इसे ऐप में एक बेहतरीन फीचर्स उपलब्ध भी है, जिसका नाम है knock knock feature, इस ऐप के माध्यम से आप उस व्यक्ति को देख सकते हैं, वो भी कॉल अटेंड करने से पहले जिसने आपको कॉल किया है। डियर फ्रेंड्स इस वीडियो कॉलिंग ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर एप से डाउनलोड करके वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

2. फेसबुक मैसेंजर

दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि मैं सो गया है शायद आज इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर है इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा इंडिया में किया जाता है। अगर आप फेसबुक यूज करते हैं तो आपको शायद पता होगा कि फेसबुक का एक अलग ऐप है इसे मैंसेंजर कहते हैं। आप Messenger app, के माध्यम से टेक्स्ट voice call, video call, सब कुछ कर सकते हैं। आपको सच में बहुत सारी पिक्चर बन जाते हैं, जैसे वीडियो कॉलिंग (video colling) करते समय आप अपने चेहरे (face) पर स्टीकर लगा सकते हैं और इसके साथ ही आप अपने चेहरा को छुपा भी सकते हैं। और भी बहुत कुछ कर सकते हैं, आप इसका उपयोग करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

3. व्हाट्सएप मैसेंजर

दोस्तों मैं आपको व्हाट्सएप (whatsapp) के बारे में बताना चाहता हूं। की यह एक महत्वपूर्ण online chat करने का सबसे अच्छा soshal media ऐप हैं। इस ऐप के माध्यम से आप किसी भी समय किसी भी व्यक्ति के साथ वॉइस कॉल, टैक्स चार्ट ,और साथी ही Video call बड़ी आसानी से कर सकते हैं। डियर फ्रेंड्स आप  ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 👉

🔍 नेट की फुल फॉर्म क्या है ?

🔍 वेब सर्वर क्या है ?

🔍 शेयर मार्केट मैं इन्वेस्ट कैसे करें ?

🔍 यूनिक आर्टिकल कैसे लिखें ?

4. Skype

Dear Friends यह ऐप सबसे पुराना video colling app हैं।और यह माइक्रोसॉप्ट का video colling app हैं, और यह ऐप सिर्फ कंप्यूटर में काम करता था। इस ऐप का इस्तेमाल करके एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर वीडियो कॉलिंग कर सकते थे लेकिन अब इसका मोबाइल mobile version भी आ गया है। तो डियर फ्रेंड्स अगर आप भी वीडियो कॉल करने के लिए बेस्ट ऐप चाहते हैं, तो आप बिना सोचे समझे स्काइप (स्काइप) ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।डियर फ्रेंड्स आपको इस आप में अन्य ऐप की अपेक्षा एक एक अलग option मिल जाता हैं, जिसका उपयोग करके आप किसी भी mobile number per video call kar सकते हैं। चाहे वह स्काइप ऐप का उपयोग करता हों या नहीं करता, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है,और इसके अलावा आपको टेक्स्ट चाट के साथ साथ वॉइस कॉल का भी option bhi आपको मिल जायेगा।आप इस आप के माध्यम से ग्रुप कॉलिंग भी कर सकते हैं।

5. Viber Messenger

Dear friends यह ऐप एक पुराना messenger ऐप है, पहले यह ऐप सिर्फ कंप्यूटर पर ही काम करता था लेकिन अब यह mobile me bhi करता है,इस ऐप में भी आपको video colling करने का option bhi देखने को मिल जाता है। इस ऐप में दोनों लोगों viber app ka उपयोग करना होता है। और मेरे भाइयों इस ऐप के माध्यम से आप वीडियो कॉलिंग के साथ साथ आप अपने दोस्तो के साथ चैट ,वॉइस कॉल,भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

6. Imo Video colling app

Dear friends मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यह ऐप भी बेहद लोकप्रिय वीडियो कॉलिंग ऐप है और इस ऐप के माध्यम से आप imo to imo फ्री वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। और मेरे भाइयों यह ऐप वीडियो कॉलिंग के लिए पॉपुलर माना जाता है गूगल ड्यू की तरह काम करता है। दोस्तों आगरा वीडियो कॉलिंग करना पसंद करते हैं तो ऐसे ऐप का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि इसमें आपको वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन मिल जाता है और इसमें आपको वॉइस कॉल करने का भी ऑप्शन मिल जाता है इस ऐप के माध्यम से आप इस slow इंटरनेट पर भी बढ़िया वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। यदि आपका इंटरनेट स्लो है और आप वीडियो कॉल करना चाहते हैं, तो आप इस ऐप के माध्यम से बड़ी आसानी से बढ़िया वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

7. टेलीग्राम

दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि प्रजेंट में जितने भी वीडियो कॉलिंग एप्स थेे उनमें सबसे बेस्ट टेलीग्राम ऐप माना जाता है। क्योंकि आप इस ऐप के माध्यम से वीडियो कॉलिंग के साथ मैसेज, चैट,और वीडियो सेंड भी कर सकते हैं।

8. जियो चार्ट

दोस्तों यह भी एक फैमस video colling app माना जाता है, क्योंकि इस ऐप के माध्यम से आप अपने दोस्तों के साथ वॉइस कॉल कर सकते हैं और वीडियो कॉलिंग भी बिल्कुल फ्री कर सकते हैं। और इस ऐप के माध्यम से आप सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि इस ऐप की मदद से आप पूरी दुनिया की किसी भी जगह वीडियो कॉल कर सकते हैं और मेरे भाइयों इस ऐप के माध्यम से आप एचडी (HD video) वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।और मेरे भाइयों आप voice coll भी कर सकते हैं,और मेरे दोस्तों मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यह ऐप Jio ka है, और आपको उसके लिए jio नंबर आवश्यकता नहीं होती है, आप किसी भी मोबाइल नंबर से इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप wifi use करते हैं तो आप इसकी सहायता से आप इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।और बड़ी आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से  वीडियो कॉल करने वाले बेस्ट एप्स से रिलेटेड सारी जानकारी मिल गई होगी।और इसी के साथ आशा करता हूं, कि आज की यह पोस्ट आपको बेहद पसंद आई होगी।

Previous articleईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022
Next articleInstragram पर लाइक्स बढ़ाने का नया तरिका
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here