Web Server क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

0
168

Web Server क्या है

नमस्कार डियर फ्रेंड्स स्वागत है आपका फिर से एक और बेहतरीन पोस्ट “Web Server क्या है” के बारे मैं बताना चाहूंगा।आज इस पोस्ट के माध्यम से वेब सर्वर क्या है के बारे मैं और वेब सर्वर कैसे काम करता है,वेब server का इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं आज मेरे भाइयों आपको Web Server se रिलेटेड सारी जानकारी बहुत ही सरल तरीके से आपको इस पोस्ट में मिल जायेगी। इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा एंड तक पढ़ना बिल्कुल भी skip नही करना है। तो चलिए डियर फ्रेंड्स शुरू करते हैं।

Web Server क्या है

डियर फ्रेंड्स Web Server एक सॉफ्टवेयर है जो की वेबपेज को सर्च करने का कार्य करता है।और आपको बता दूं कि जितनी भी फाइल इंटरनेट पर ओपन या अपलोड रहती हैं। बे सभी files इन्हीं server पर अपलोड रहती हैं। जो HTTp(Hyper Text transfer protokol,) के माध्यम से खोजने (सर्च) करने वाले कस्टमर्स (custumers) तक पहुंचाया जाता हैं।

Web Server (वेब सर्वर) एक एक ऐसा स्थान है जहां से भी रिक्वेस्ट (Request) आती है जिस व्यक्ति को जो भी फाइल या इंफॉर्मेशन चाहिए होती है और आप ब्राउज़र में कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको इस का रिजल्ट कुछ ही क्षणों में आपको मिल जाता है आप यह सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो जाता है तो डियर फ्रेंड्स सभी web की फाइल जो भी वेबसाइट जिस तरह की जानकारी (knowledge) दे रहा होता है तो वे सभी फाइलस एक वेब सर्वर (वेब server) पर अपलोड रहती हैं। जो कोई यूज़र उस फाइल या उससे से संबंधित कुछ भी जानकारी प्राप्त (सर्च) करने का प्रयास करता है। तो वह आपको एक रिजल्ट के रूप में कुछ पेज सा दिखाता है।

Web Server क्या होता है

डियर फ्रेंडस कस्टमर को दिखाई जाने वाली सभी फाइलों का एक स्टोर होता है। देवसर बल्कि सभी पायला एक सर्वर पर हर समय अपलोड रहती हैं।और जब भी कोई व्यक्ति या क्लाइंट उस चीज की डिमांड करता है। Web Server में उपस्थित फाइल या जानकारी में से टॉप 10 जानकारी या फाइल्स को http या https की सहायता से फाइल या उससे जुड़ी हुई सारी जानकारी को हमारी स्क्रीन पर लाने का काम सर्वर का ही होता है। टोटल web page को जो कंप्यूटर सर्व के लिए भेजता है और सबकी अपनी अलग-अलग आईपी एड्रेस होती है और सब की डोमेन(domain) अलग अलग होती है। जब कोई व्यक्ति जिस चीज की डिमांड करता है।

उदाहरण के तौर पर कोई Mehar Tech की वेब डोमेन को गूगल में सर्च करता है तो हमारी वेब पेज वेब सर्वर में अपलोड होती है और वो हमारे सामने लाकर रख देता है। डियर फ्रेंड्स http, हमारे रिजल्ट को सर्च करके हमारे सामने लाकर देती है और हमारी जानकारी को आदान प्रदान करने का कार्य करती है।और वे encrypted मोड में सभी जानकारी को हमारे सामने लेकर आती हैं।

Email ID password भूल जाने पर कैसे पता करें

Web Server क्या है पूरी जानकारी हिंदी में 

ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीके 2022

Flipkart से पैसे कैसे कमाए 2022

वेब सर्वर की पूरी जानकारी

डियर फ्रेंड्स मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यदि आपको किसी भी चीज की आवश्यकता इंटरनेट पर होती है http, के माध्यम से आपके कंप्यूटर और web Server के बीच में एक http, कनेक्शन बन जाता है और फिर आपको इंफॉर्मेशन प्रदान किया जाता है। शायद आपको यह मालूम होगा कि जब आप किसी खास वेबसाइट या ब्लॉग या फिर वेब पेज जब कभी खोलते हैं तो वो error बताता है या खुलता ही नहीं है या फिर कभी कभी server नॉट फाउंड बताता है। वो लिए होता है कि जब हम इंटरनेट से कुछ जानकारी हासिल कर रहे होते हैं तो उस समय वेब सर्वर बंद होता है या सर्वर की लाइन डाउन होती है। सर्वर ठप होने की वजह से ही वेबसाइट को सर्च करने में दिक्कत आती है।

Whatsapp support team से चैट कैसे करें?2022

🔍SEO क्या है और कैसे किया जाता है?

डियर फ्रेंड्स क्या आपको पता है कि बेब server भी कई प्रकार के होते हैं जिनमें से जो फाइल जिस जगह जिस स्थिति में होगा ठीक उसी तरह आपको प्रोवाइड किया जाता हैं।डियर फ्रेंड्स मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यदि आपको किसी high सिक्योरिटी सर्विस को खोलना होता है।चाहते हैं

Telegram se Paise Kaise Kamaye – Trick 2022

तो यह सर्विस नॉर्मल तरीके से नही खुलती है।उसके लिए आपको उस server se रिलेटेड वेबसाइट पर आपको एक ID or Password बनाना पड़ता है जो हमेशा के लिऐ server पर अपलोड रहता है।जब आप सही सही फाइल बनाके इस फाइल को एक्सेस करके खोजते हैं। आपको जो उत्तर दिखाई देता है तो वह बिल्कुल सही रिजल्ट होता है ।और इसके साथ ही में आपको यह भी बता देना चाहता हूं कि आप यूजरनेम पासवर्ड दोनो में से किसी भी एक को जब गलत कर देते है। तो आपको एरर का मैसेज दिखाई देता है।

डियर फ्रेंड्स आजकल जो http, से और भी बहुत सुरक्षित https हैं।जो बहुत ज्यादा डेटा को Encrypt कर देता है।डियर फ्रेंड्स मैं आपको बता देना चाहता हूं कि यदि आपको कोई वेबसाइट http की दिखाई देता है। तो जान जाइए की वो आपकी नॉलेज को कम सेफ्टी से लेकर दे रहा है।या प्रोवाइड कर रहा है। अथवा जो वेबसाइट https की होती है तो वह वेबसाइट बेहद सुरछित मानी जाती हैं।

निष्कर्ष:

Dear friends मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट के माध्यम से वेब सर्वर (web Server) क्या है और यह किस प्रकार काम करता है से रिलेटेड सारी जानकारी बहुत ही बढ़िया तरीके से मिल गई होगी। और सभी प्रकार की खबरों के लिए मेहर टेक हिंदी फोलों करना बिल्कुल ना भूलें और साथी हम से जुड़ने के लिए हमारे सोशल मीडिया लिंक पर क्लिक करें। ताकि आपको सभी अपडेट सही समय पर मिल सके।

धन्यवाद!

Previous articleShare Market Mein Invest Kaise K
Next articleNeet का फुल फॉर्म क्या होता है?
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here