YouTube Video Viral करने के टॉप 10 Best तरीके 2022

0
46

YouTube Video Viral करने के टॉप 10 Best तरीके 

हेलो नमस्कार दोस्तों आज के इस एक और न्यू फ्रेश आर्टिकल के अंदर आपका बहुत स्वागत है। तो दोस्तों यदि आप भी एक यूट्यूब और हो या फिर आपका एक यूट्यूब चैनल है। और आपकी वीडियो वायरल नहीं हो रही है। तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।क्योंकि इस “YouTube Video Viral करने के टॉप 10 best तरीके 2022” आर्टिकल में आपको अपनी यूट्यूब वीडियो को वायरल करने की ट्रिक बिल्कुल स्टेप बाय स्टेप ग्रुप से मिलने वाली है। इसलिए इस पोस्ट में शुरू से लेकर अंत तक जरूर बन रहे। ताकि आप भी अपनी YouTube Video को वायरल कर पाए।

YouTube Video Viral करने के टॉप 10 Best तरीके

दोस्तों वैसे आपको बहुत से ऐसे तो यह मिल जाएंगे जिनसे आप अपनी वीडियो वायरल कर सकते हो लेकिन दोस्तों आज की इस आर्टिकल के अंदर हम आपको जो तरीके बताने जा रहे हैं। इनके द्वारा आप बहुत ही जल्द एवं आसन तरीके से अपनी वीडियो की रैंकिंग में वृद्धि कर सकते हो। क्योंकि दोस्तों अगर आप की वीडियो वायरल होगी तो आपके व्यूज भी बढ़ेंगे। यदि आपके भी यूज़ बढ़ने लग जाते हैं। तो इससे आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब भी बढ़ने लग जाते हैं। इस प्रकार आप यूट्यूब से दुगनी कमाई कर सकते हो। तो आइए उन तरीकों के बारे में जान लेते हैं।

(1) ट्रेंडिंग टॉपिक

दोस्तों आपको हमेशा ट्रेंडिंग टॉपिक के मुताबिक ही वीडियो बनानी है। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं। कि यह एक ट्रेंड चल रहा है। तो आज के इस टाइम पर हर कोई ट्रेंड की वीडियो देखना ही पसंद करता है। इसलिए आपको अधिक से अधिक ट्रेंड वाली वीडियो ही बनानी है। एवं आप गूगल ट्रेंड का इस्तेमाल ट्रेंडिंग टॉपिक खोजने के लिए कर सकते हो ।

(2) अट्रैक्टिव चैनल

दोस्तों अगर आप अपनी यूट्यूब वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो सबसे ज्यादा टाइम आपको यूट्यूब थंबनेल को देना पड़ेगा क्योंकि किसी भी यूट्यूब वीडियो को वायरल करने में 70% भूमिका थंबनेल की होती है। इसलिए अपने चैनल को ज्यादा से ज्यादा अट्रैक्टिव बनाने की कोशिश करें जिससे लोग आपके थंबनेल पर ज्यादा से ज्यादा क्लिक करें। और आप की वीडियो वायरल हो।

(3) वीडियो क्वालिटी

ध्यान रखना दोस्तों आपको अपनी वीडियो की क्वालिटी एक बेहतरीन तरीके से बनानी होगी जिससे लोग आपके वीडियो को देखते वक्त परेशान ना हो अगर वह आपकी वीडियो से एक बार बोर हो गए तो इससे आपके यूट्यूब चैनल का स्टेटस गिर जाएगा इसलिए वीडियो की क्वालिटी एक बेहतरीन रूप से डिजाइन करें।

(4) ऑडियो क्वालिटी

साथिया यहां पर मैं आपको बता दूं। जितनी आपकी वीडियो की क्वालिटी अच्छी हो उसी के साथ साथ आपकी वॉइस क्वालिटी यानी कि ऑडियो क्वालिटी भी बेहतर होनी चाहिए। ताकि लोग आपकी आवाज को सुनकर यह पता लगा पाए कि आपने वीडियो में किसके बारे में बताया है। अगर लोगों को आपकी वॉइस पसंद आएगी तो वह आपकी वीडियो में शुरू से लेकर अंत तक बने रहेंगे। तो इससे आपकी वीडियो जल्द ही वायरल होने लगेगी।

(5) वीडियो की लेंथ

साथियों आपको वीडियो बनाते वक्त यह देखना है।कि वीडियो 5 से 8 मिनट की ही बने। इससे अधिक टाइम की वीडियो नहीं बनाई क्योंकि ज्यादा लंबा वीडियो देख देखकर लोग परेशान हो जाते हैं। तो इस प्रकार वह आपकी वीडियो को देख नहीं पाते हैं।तो इससे आपकी वीडियो वायरल नहीं हो पाती है।और साथियों यह फैक्ट सबसे ज्यादा मायने रखता है। इसलिए वीडियो कम से कम टाइम की ही बनाएं।

(6) वीडियो पब्लिश टाइम

साथियों आपको अपनी वीडियो को पब्लिश करने का एक टाइम बना लेना है। और उसी टाइम पर आपको प्रतिदिन अपनी वीडियो पब्लिश करनी है। जिससे आपके सब्सक्राइबर से यह पता लगा पाए कि आपकी वीडियो टाइम पर आती है। अगर उन्हें आपकी वीडियो का पब्लिक होने का टाइम के बारे में पता चल जाएगा। तो जैसे ही आप अपनी वीडियो को पब्लिश करेंगे तो फिर तुरंत आपकी वीडियो को देखने लग जाएंगे।

(7) वीडियो का टाइटल

दोस्तों आपको अपनी वीडियो का टाइटल भी अट्रैक्टिव बनाना है। ताकि कोई भी व्यक्ति आपके वीडियो का टाइटल को पढ़ें तो वह तुरंत आपकी वीडियो पर क्लिक कर दे ताकि वह जल्द से जल्द जान पाए क्या आपने अपनी वीडियो के अंदर क्या सूचना दी है? इसलिए अपनी वीडियो टाइटल एक अच्छे तरीके से ही डालें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी वीडियो की और अट्रैक्टिव हो पाए।

(8) वीडियो टैग

दोस्तों अगर आप अपनी यूट्यूब वीडियो को वायरल करना चाहते हैं तो फिर आपको वीडियो टैग के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। दोस्तों वीडियो टैग वह होते हैं। जो आपकी वीडियो को सर्च वार में सबसे ऊपर लाने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल आप तो अपने टाइटल एवं डिस्क्रिप्शन बॉक्स के अंदर भी कर सकते हो। टैग जाने की वीडियो के वर्क की वर्ड होते हैं। जिसके द्वारा लोग आपकी वीडियो को सर्च करते हैं। इसलिए आप अपनी वीडियो के अंदर टैग जरूर डालें।

(9) वीडियो शेयर

दोस्तों जब आप अपनी वीडियो को पब्लिश करें तो उसी वक्त आपको अपनी वीडियो को फेसबुक एवं व्हाट्सएप जैसे प्लेटफार्म पर भी शेयर कर देना है। लेकिन दोस्तों यहां पर आपको एक बात का ध्यान रखना है। कि आपको अपनी वीडियो उन्हीं लोगों को शेयर करनी है।जो आपकी वीडियो को देखना पसंद करते हो। और ध्यान रखें आप अपनी वीडियो को ज्यादा शेयर नहीं करें क्योंकि ऐसा करने से आपका युटुब चैनल सस्पेंड भी हो सकता है।

(10) # हैशटैग्स

दोस्तों यहां पर आपको अपनी वीडियो के अंदर हैशटैग्स का जरूर इस्तेमाल करना है। क्योंकि अगर आप वीडियो के टॉपिक के मुताबिक ट्रेंडिंग # का इस्तेमाल करोगे तो इससे आपकी वीडियो सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर आती है। अगर आपकी वीडियो सबसे ऊपर आएगी तो आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे। अगर ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे तो आपकी वीडियो वायरल हो गई।

🔍आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए?

🔍YouTube Channel को वेरीफाई कैसे करें?

🔍Fi Money bank account कैसे खोले?

🔍डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते हैं?-

अंतिम शब्द

तो दोस्तों इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको बताया है। कि आप अपनी यूट्यूब वीडियो को वायरल कैसे कर सकते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दिए गए टिप्स एंड ट्रिक्स आपको अपनी यूट्यूब वीडियो को वायरल करने में काफी ज्यादा मदद करेंगे। यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो तो उसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले यदि इस पोस्ट से संबंधित आप के मन में कोई भी सवाल है। तो आप अपना कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद।

Previous articleआधार कार्ड से पैसों का ट्रांजैक्शन कैसे करें ?
Next articleAmazon से Business करने का बिल्कुल आसान तरीका-
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Ajay Rajpoot है और मैं Kheragarh Utter Pradesh का रहने वाला हूं। दोस्तों में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद दो साल blogging का course किया और मुझे Blogging के क्षेत्र में अच्छी जानकारी होने के बाद मैंने खुद का एक वेबसाइट क्रिएट किया है जिसका नाम है "Techhum.in" दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग, मेक मनी, मार्केटिंग, यूट्यूब, इंटरनेट, टिप्स एंड ट्रिक आदि से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी. दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल या सहायता चाहिए तो आप हमें बेझिझक हमारी ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कर सकते हैं। मैं आपकी पूरी सहायता करने की पूरी कोशिश करूंगा। धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here